17.3 C
New York

Indian Army Officers Vacancies | ICAR-IARI Contractual Jobs Update | जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: इंडियन आर्मी में निकली ऑफिसर्स की वैकेंसी, ICAR में रिसर्च एसोसिएट बनने का मौका

Published:


  • हिंदी समाचार
  • आजीविका
  • भारतीय सेना अधिकारियों की रिक्तियां | आईसीएआर आईएआरआई संविदात्मक नौकरियां अद्यतन

22 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, नौकरी एवं शिक्षा महाविद्यालय में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स में बात भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और भारतीय सेना में विचार वैकेंसीज के बारे में। अफेयर्स में बात डीआरडीओ की स्मार्ट मिसाइलों की। टॉप स्टोरी में चर्चा कोटा में कोचिंग कर रहे एक और नाबालिग दुर्घटना के मामले की।

अफेयर्स

1. कृष्णानाथ स्वामी नौसेना के वाइस चीफ बने
1 मई को राष्ट्रपति भवन के साउथ ब्लॉक में एक कार्यक्रम के दौरान वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन को भारतीय नौसेना का वाइस चीफ बनाया गया। कृष्णा की जगह एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपली को नियुक्त किया गया, 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का पद संभाला गया था।

कृष्णा स्वामीनाथन 1 जुलाई 1987 को जहाज़रानी अधिकारी के तौर पर नौसेना में शामिल हुए थे।

कृष्णा स्वामीनाथन 1 जुलाई 1987 को जहाज़रानी अधिकारी के तौर पर नौसेना में शामिल हुए थे।

कार्यक्रम के दौरान कृष्णानाथ स्वामी को नेवी ने गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। वो आईएनएस विक्रमादित्य के अलावा अन्य युद्धपोतों की कमान भी संभाल चुका है। इन युद्धपोतों में आईएनएस इलेक्ट्रिकल, आईएनएस डिस्ट्रक्शन, मिसाइल कॉर्वेट आईएनएस कुलिश, आईएनएस माया शामिल हैं।

2. भारत ने स्मार्ट मिसाइल का सफल परीक्षण किया
1 मई को भारतीय नौसेना ने ओडिशा में बालासोर के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (स्मार्ट) मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया गया। यह मिसाइल डिफेंस प्रोडक्ट्स एंड लिमिटेड ऑर्गेनिज्म (DRDO) द्वारा बनाई गई है।

यह नेक्स्ट जेनरेशन की मिसाइल है, जो लाइट वेट टारपीडो सिस्टम पर आधारित है।

यह नेक्स्ट जेनरेशन की मिसाइल है, जो लाइट वेट टारपीडो सिस्टम पर आधारित है।

स्मार्ट मिसाइल को वॉरशिप के साथ ही कोस्टल ईस्टर्न से भी लॉन्च किया जा सकता है। इसमें स्टेप टू सॉलिड प्रोपल्शन सिस्टम, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्ट्यूएटर सिस्टम और नेविगेशन सिस्टम भी लगा हुआ है। स्मार्ट मिसाइल की मैक्जिम रेंज 650 किलोमीटर है।

3. इंडोनेशिया में 14 दिन में छठी बार क्रॉनिकल्स फटा
30 अप्रैल को इंडोनेशिया के माउंट रुआंग में स्कॉलर फट गया। विस्फोट के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। डिज़ास्टर एसोसिएट्स के अधिकारियों ने एयरपोर्ट बंद तक अगला ऑर्डर देने के निर्देश नीचे दिए हैं।

विस्फोट के बाद चारों ओर अँधेरा छा गया, जिसके बाद बिजली चमकी और भूकंप के झटके महसूस हुए।

विस्फोट के बाद चारों ओर अँधेरा छा गया, जिसके बाद बिजली चमकी और भूकंप के झटके महसूस हुए।

रुआंग ज्वालामुखी प्रतिबिंब के बाद स्काई में 2 किमी की मंजिल तक राख का गुबार उठा। दूसरे विस्फोट के बाद यह पाइपलाइन 2.5 किमी हो गई। रुआंग के आसपास के क्षेत्र में 11 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जा रहा है। पांच किलोमीटर की दूरी तक किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है। इससे पहले 16 और 30 अप्रैल को एक-एक, 17 अप्रैल को 4 बार स्कॉलरशिप फटा था।

4. 127 साल पुराना गोदरेज ग्रुप बंटेगा
30 अप्रैल को गोदरेज़ फ़ैमिली ने 127 साल पुराने ग्रुप को दो स्कूटरों में शामिल करने का समझौता किया है। इस एक्ट के तहत एक भाग 82 साल की आदिम गोदरेज और उनके भाई नादिर को मिलेगा जबकि दूसरे भाग में चचेरे भाई जमशेद और बहन स्मिता गोदरेज को मिलेगा।

आदि और नादिर ने गोदरेज इंडस्ट्रीज को अपने पास रखा है, जिसमें पांच सूचीबद्ध उद्यम हैं। गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप में लिस्टेड एंटरप्राइजेज गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंजूमर, गोदरेज एग्रोवेट, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज शामिल हैं। तीन मृतक नादिर गोदरेज और नियंत्रण आदि गोदरेज, नादिर और परिवार। जमशेद और स्मिता के हिस्से में गैर-लिस्टेड कंपनी गोदरेज एंड बॉयज़ और मुंबई में लैंड बैंक समेत उनसे जुड़ी प्रमुख संपत्तियां शामिल हैं।

अफेयर्स के लिए वारंट के बाकी टिकट यहां क्लिक करें…

शीर्ष नौकरियाँ

1. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में निदेशक की निकली भर्ती, छात्रों को अवसर
भारतीय अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर आईएआरआई) में वैज्ञानिक सहयोगियों सहित अन्य दस्तावेजों की भर्ती है। अभ्यर्थी अभ्यर्थी वेबसाइट iari.res.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसका विज्ञापन 20 से 26 अप्रैल को रोजगार समाचार में प्रकाशित हुआ है।

शैक्षिक योग्यता सहयोगी :

  • रिसर्च एसोसिएट (आरए): पीएचडी की डिग्री।
  • सीनियर रिसर्च फेलो (एसआरएफ): संबंधित विषय में मास्टर डिग्री।
  • युवा प्रोफेशनल II: किसी भी विषय में पोस्ट डिग्री डिग्री।

आयु सीमा :

  • रिसर्च एसोसिएट (आरए): 40 वर्ष से 45 वर्ष
  • सीनियर रिसर्च फेलो (एसआरएफ): 35 वर्ष से 40 वर्ष
  • युवा पेशेवर II: 21 वर्ष से 45 वर्ष

2. सेना में डेंटल ऑफिसर की भर्ती, एज लिमिटेड 45 वर्ष
आर्मी डेंटल कोर 2024 के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी है। इसके अनुसार, भारतीय सेना के डेंटल कोर में अल्पसेवा कमीशन के तहत भारतीय पुरुष और महिलाएं दोनों से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा :

अधिकतम 45 वर्ष।

शैक्षिक योग्यता सहयोगी :

  • दाखिला के लिए पास बीडीएस की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें न्यूनतम 55% अंक होना जरूरी है।
  • यह डिग्री डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (DCI) द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज/विश्वविद्यालय से प्राप्त होनी चाहिए।

सरकारी वकील की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. कोटा में एक और स्टॉल की मौत हो गई
मंगलवार को कोटा में NEET की तैयारी कर रहे 20 साल के छात्र की मौत हो गई। कोटा में प्रोटोटाइप परीक्षण का पिछले तीन दिनों में दूसरा और इस साल का आठवां मामला है। शहीद होने वाला मोती भरत कुमार राजपूत राजस्थान के ढोलपुर में रहने वाला था। वो दो बार नीट के अटेम्प्ट दे चुका था। 5 मई को उन्हें तीसरा प्रयास करना पड़ा, लेकिन इससे पहले ही भरत ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि भरत ने एक आत्मघाती नोट भी गायब कर दिया है जहां उसने नीट क्रैक न कर पाने की वजह से स्ट्रेस की बात लिखी है।

भारत के कमरे से मिला आत्मघाती नोट।

भारत के कमरे से मिला आत्मघाती नोट।

2. कोलोन में बच्चों को स्कूल के लिए अनोखा रास्ता
उत्तर प्रदेश के कैनाल में सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने बच्चों को स्कूल की मछली का एक अनोखा माध्यम बताया है। वास्तव में, वर्ष के महीनों में गाँव के बच्चे अपने या अपने रिश्तेदार के परामर्श में शामिल होते हैं। इससे वो स्कूल नहीं आएंगे। इसी को समस्या का समाधान करने के लिए स्कूल के मालिक वैभव राजपूत ने स्कूल के एक क्लासरूम को पानी से भर कर उसे बैचलर पूल का रूप दे दिया। गर्मी के मौसम में कोई भी बच्चा इस मस्ती से खुद को दूर नहीं रख पाया और स्कूल की अटेंडेंस 38 से सीधे 65 बच्चों तक पहुंच गया।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img