19.3 C
New York

‘Who is lesser evil…?’, Why Pope Francis rejected both Donald Trump, Kamala Harris as ‘against life’

Published:


नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले, पोप फ्रांसिस पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि वे दोनों जीवन के खिलाफ हैं और यह कम बुराई के बीच चयन करने जैसा है।

87 वर्षीय पोप ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर यह टिप्पणी तब की जब वे स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करते हुए पापुआ न्यू गिनी के जंगलों से लेकर सिंगापुर की गगनचुंबी इमारतों तक अपने अनुयायियों से मिलने गए। यह यात्रा अवधि और दूरी दोनों के लिहाज से सबसे लंबी थी, क्योंकि वे 11 साल पहले दुनिया के करीब 1.4 बिलियन रोमन कैथोलिकों के नेता बने थे।

नवंबर में होने वाले आगामी अमेरिकी चुनावों के बारे में उन्होंने बात की। ट्रम्प की अप्रवासी विरोधी नीतियां और हैरिस का गर्भपात अधिकारों के प्रति समर्थन.

उन्होंने कहा, “दोनों ही जीवन के खिलाफ हैं। प्रवासियों को दूर भेजना, उन्हें जहां चाहें वहां छोड़ देना… यह भयानक बात है, इसमें बुराई है। मां के गर्भ से बच्चे को दूर भेजना हत्या है, क्योंकि वहां जीवन है। हमें इन चीजों के बारे में स्पष्ट रूप से बोलना चाहिए।”

फ्रांसिस ने कहा, “हमें दो बुराइयों में से कम बुरी को चुनना होगा। कम बुरी कौन है? वह महिला या वह सज्जन? मुझे नहीं पता। हर किसी को सोचना होगा और अपने विवेक के अनुसार निर्णय लेना होगा।”

इस बीच, वाशिंगटन में, केरिन जीन-पियरे, प्रवक्ता राष्ट्रपति जो बिडेन – जो स्वयं एक रोमन कैथोलिक हैं – ने कहा कि “स्पष्टतः पोप स्वयं ही बोलते हैं, और मेरे पास इस विषय पर और कोई टिप्पणी नहीं है।”

उन्होंने कहा, “मैंने आगामी चुनाव पर पोप की विशिष्ट टिप्पणियों के बारे में राष्ट्रपति से बात नहीं की है।”

पोप फ्रांसिस राजनीतिक मामलों पर मुखर रहे हैं

उल्लेखनीय रूप से, फ्रांसिस अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में राजनीतिक मामलों पर अधिक मुखर रहे हैं, और कैथोलिक चर्च को अधिक समावेशी बनाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने गर्भपात के खिलाफ चर्च की स्थिति को लगातार बरकरार रखा है, इसे मानव जीवन का जानबूझकर अंत मानते हुए। इससे पहले, फ्रांसिस ने विभिन्न राजनीतिक मुद्दों पर प्रगतिशील रुख प्रस्तुत किया है, जैसे कि पादरियों को गर्भपात को माफ करने की अनुमति देना, समलैंगिक जोड़ों के लिए आशीर्वाद का समर्थन करना और जलवायु परिवर्तन की चिंता को उजागर करना

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img