21.1 C
New York

Top events today: PM Modi in US for Quad Summit; Sri Lanka Presidential polls; and more

Published:


आज का दिन राजनीति के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम के लिए भी महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री मोदी छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका पहुंचे

पीएम मोदी डेलावेयर के विलमिंगटन में छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 21 सितंबर को अपने गृहनगर में कर रहे हैं।

क्वाड चार देशों – भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका को एक साथ लाता है। भारत 2025 में क्वाड लीडर्स समिट की मेज़बानी करेगा।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी अमेरिका के लिए रवाना: राष्ट्रपति बिडेन द्वारा आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे; संयुक्त राष्ट्र के ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना होने से पहले इस बात पर जोर दिया कि ट्रैक्टर यह समान विचारधारा वाले देशों का एक महत्वपूर्ण गठबंधन बन गया है जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

यात्रा से पहले अपने बयान में पीएम मोदी ने कहा, “मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बिडेन, प्रधान मंत्री अल्बानीज़ और प्रधान मंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है।”

आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी

आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को कहा कि पार्टी की विधायक आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी।

आम आदमी पार्टी ने एक बयान में कहा, “आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी, अन्य मंत्री भी उनके साथ शपथ लेंगे।”

यह भी पढ़ें: कौन हैं आतिशी? ऑक्सफोर्ड की पूर्व छात्रा, प्रमुख सलाहकार और दिल्ली के सीएम के तौर पर अरविंद केजरीवाल की जगह लेने वाली AAP की मजबूत उम्मीदवार। 5 पॉइंट

दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री बनने का दावा पेश कर चुकीं आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी ने मंगलवार को कहा कि वह निवर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा उन पर जताए गए भरोसे से खुश हैं, लेकिन इस बात से दुखी भी हैं कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

श्रीलंका में शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा

श्रीलंका 2022 के आर्थिक संकट के बाद अपने पहले राष्ट्रपति चुनाव के लिए तैयार हो रहा है, जिसने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और गोटबाया राजपक्षे को देश छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया, क्योंकि हजारों लोगों ने राष्ट्रपति भवन पर धावा बोल दिया था।

वर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, 75 वर्ष, एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में पुनः चुनाव लड़ रहे हैं, तथा श्रीलंका को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के अपने प्रयासों की सफलता को आगे बढ़ा रहे हैं – विशेषज्ञों द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसा की गई एक ऐसी रिकवरी जो विश्व स्तर पर सबसे तेज रिकवरी में से एक है। यहां पढ़ें.

पाकिस्तान: इमरान खान की पार्टी को रैली की अनुमति मिली

पंजाब सरकार ने शुक्रवार देर रात जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री को रिहा करने से इनकार कर दिया। इमरान खान’पीटीआई ने बताया कि न्यायालय ने पीटीआई को लाहौर के ऐतिहासिक मीनार-ए-पाकिस्तान पर अपने बहुचर्चित शक्ति प्रदर्शन की अनुमति दे दी, लेकिन पार्टी को शनिवार को शहर के बाहरी इलाके में रैली करने की अनुमति दे दी।

लाहौर उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, लाहौर के डिप्टी कमिश्नर ने अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के जरिए पार्टी को शनिवार को मवेशी बाजार काहना में रैली करने की अनुमति दे दी।

झारखंड: भर्ती परीक्षा के लिए शनिवार और रविवार को 5 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी

आधिकारिक घोषणा में कहा गया है कि झारखंड सामान्य स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (जेजीजीएलसीसीई) के कारण शनिवार और रविवार को पूरे राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं पांच घंटे से अधिक समय तक निलंबित रहेंगी।

यह भी पढ़ें: हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार 8 जुलाई को फ्लोर टेस्ट के बाद होगा?

परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए निलंबन दोनों दिनों में सुबह 8 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक रहेगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ परीक्षा की तैयारियों पर चर्चा की है।

उन्होंने कहा, “किसी भी परिस्थिति में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।”

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: प्रचार के लिए अमित शाह जम्मू पहुंचे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को दिन भर के व्यस्त चुनाव प्रचार से पहले शुक्रवार रात जम्मू पहुंचे। इस दौरान वह जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों में पांच सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें: अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस-एनसी के रुख का समर्थन करने वाले पाकिस्तानी मंत्री पर प्रतिक्रिया दी: ‘एक ही इरादे, एजेंडा, धुन’

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि शाह दिल्ली से यहां पहुंचे और सीधे राज्य अतिथि गृह पहुंचे।

उन्होंने बताया कि शाह शनिवार सुबह पुंछ के लिए उड़ान भरेंगे और मेंढर में चार रैलियों में से पहली रैलियों को संबोधित करेंगे, इसके बाद पुंछ जिले के सुरनकोट में एक रैली को संबोधित करेंगे।

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img