21.8 C
New York

The new result will affect the ranks of 4 lakh candidates; Topper’s rank may also change | NEET-UG रिवाइज्ड रिजल्ट जारी: नए रिजल्ट से 4 लाख कैंडिडेटस की रैंक प्रभावित हुई; टॉपर्स की रैंक भी बदली

Published:


1 मिनट पहले

  • लिंक

NEET-UG का रिवाइवल रिजल्ट जारी किया गया है। इससे 4 लाख अभ्यर्थी की रैंक बदल गई है। असल में ये रिजल्ट 23 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में नीट मामले की पांचवी सुनवाई के बाद सीजेआई दिवाई चंद्रचूड़ की बेंच के आदेश के बाद जारी किया गया है।

इस संशोधित रिजल्ट में 44 टॉपर्स भी शामिल हैं, जिनमें एक प्रश्न के लिए ग्रेस मार्क दिए गए थे

फिजिक्स के क्वेश्चन नंबर 19 के लिए नीचे दिए गए थे बोनस मार्क्स
एनईईटी मामले की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक ऑक्सिनिकजाम में फिजिक्स के 2 सही पद वाले क्वेश्चन नंबर 19 की जांच का आदेश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि 2 सही विकल्प देने से 44 डॉक्टर्स को बैचलर मार्क मिला और 4.2 लाख बच्चों को नुकसान हुआ है। इस पर आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर्स की राय लें।

कोर्ट ने आदेश दिया था कि आईआईटी के डायर डायर 2 के उत्तरों वाले प्रश्न की जांच के लिए 3 सदस्यों की एक होल्डिंगपार्ट कमेटी तैयार की जाए। मंगलवार, 23 जुलाई को रात 12 बजे तक एक दल से एक सही नियुक्तमकर को अपनी राय भेजा जाएगा।

5 स्टेप में होगी आकृति
NEET UG परीक्षा प्रक्रिया में कई चरण होते हैं। इसमें ऑनलाइन नामांकन, नामांकन भरना और लॉक करना, सीट ए लॉडमेंट और फाइनल में ए लॉटेड कॉलेज की रिपोर्ट शामिल है।

NEET-UG कविता रिवाइवल रिजल्ट के बाद खुल सकता है। रिजल्ट के बाद, मेडिकल सांख्यिकी समिति (एमसीसी) और स्टेट सांख्यिकी यूजी मेडिकल उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन सांख्यिकी शुरू कर देगी।

एनईईटी-यूजी कविता 24 जुलाई से कहानी वाली थी। इससे पहले 6 जुलाई को होनहार से शुरू हुआ था लेकिन अब तक शुरू नहीं हो पाया है।

इस पूरी प्रक्रिया में विद्यार्थी को कई दस्तावेज़ों की भी आवश्यकता होती है।

सीजेआई ने कहा- पेपर लाइक के वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं

23 जुलाई को सीजेआई दिवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई की और लंबी जिरह के बाद फैसला दिया कि एनईईटी का एग्जाम नहीं होगा यानी परीक्षा नहीं होगी।

CJI दिवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ‘पूरी जांच के दौरान गड़बड़ी के कोई सबूत नहीं मिले। 571 सेंटर पर ये जांच हुई थी। ‘इसकी एनासाइस रिपोर्ट का आकलन है, इसमें पेपर लीक के साक्ष्य नहीं मिले हैं, इसलिए परीक्षा को रद्द करने के लिए 24 लाख की छूट दी जाएगी।’

शिक्षा मंत्री डेमोक्रेट प्रधान ने कहा- SC का निर्णय उचित है
इसी रिपोर्ट के आधार नंबर 4 को सही माना गया है और उसी के आधार पर फिर से रिजल्ट जारी करने का ऑर्डर दिया गया है। 25 जुलाई तक इसका रिजल्ट जारी हो सकता है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डेमोक्रेटिक प्रिंसिपल ने मंगलवार, 23 जुलाई को कहा कि एनटीए दो दिन पहले NEET-UG 2024 का अंतिम परिणाम घोषित करेगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डेमोक्रेटिक प्रिंसिपल ने मंगलवार, 23 जुलाई को कहा कि एनटीए दो दिन पहले NEET-UG 2024 का अंतिम परिणाम घोषित करेगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डेमोक्रेटिक प्रिंसिपल ने मंगलवार, 23 जुलाई को कहा कि एनटीए दो दिन पहले NEET-UG 2024 का अंतिम परिणाम घोषित करेगा।

4 लाख दोस्तों की रैंकिंग प्रभावित होगी

इसके साथ ही जिस प्रश्न को लेकर बोनस मार्क्स दिए गए थे, उस प्रश्न का उत्तर भी स्पष्ट हो गया है, इसके बाद अब फिर 2 रिजल्ट जारी किए जाएंगे, इस रिजल्ट के बाद उन 4 लाख खेलों का रिजल्ट प्रभावित होगा, जिसमें पहले दो उत्तर शामिल हैं सही होने पर बोनस मार्क्स मिले थे अब उन सभी साथियों के 5 मार्क्स कम हो जाएंगे, जिससे टॉपर्स की रैंक और मार्क्स दोनों ही प्रभावित होंगे।

मूलरूप होने की खबरें पहले भी आईं

नीट यूजी के आंकड़ों को देखें तो इससे पहले भी आई वली ने इस पर सफाई देते हुए कहा था कि ये फेक इनफॉर्मेशन है। एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में भी एक सुनवाई के दौरान कहा था कि नीट परीक्षा 6 जुलाई से शुरू हो रही है।

सारथी के बाद एमबीबीएस, एमडीएस कोर्सेज में छात्र

एमबीबीएस और बीडीएस जैसे मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए नीट यूजी की रैंक के आधार की जानकारी यहां दी गई है। एनटीए ने 4 जून को नीट यूजी का रिजल्ट जारी किया था। 67 टॉपर्स समेत कुल 13.16 लाख स्टूडेंट्स ने मेडिकल एंट्रेस एग्जामिनेशन पास किया था। इसके बाद ग्रेस मार्क्स ने 23 जून को 1563 गेम्स का रीएग्जाम तैयार किया था।

इसके बाद रिजल्ट जारी होने के बाद NEET UG टॉपर्स 67 से लेकर 61 तक की संख्याएं हो गईं।

सर्वोच्च न्यायालय की खास बातें

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा, ‘अगर जांच के दौरान कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।’ ऐसी स्थिति में उसे मालिक नहीं मिलेगा।’

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img