17.8 C
New York

Social-media populists have arrived in Japan

Published:


जापान में राजनीति एक स्थिर मामला हो सकता है। टोक्यो के गवर्नर बनने की दौड़, जो 7 जुलाई को अपने चरम पर पहुंच गई, कुछ और ही थी। 56 उम्मीदवारों, जिनमें से कई सनकी थे, ने एक दूसरे पर कटाक्ष किए। चुनाव पोस्टरों पर पालतू जानवरों को दिखाया गया; तो, एक मामले में, पोर्नोग्राफी भी की गई। “बैटमैन” के जोकर की तरह कपड़े पहने एक उम्मीदवार ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर बकवास की। एक अन्य ने अपने कपड़े उतार दिए।

अंत में, निवर्तमान गवर्नर कोइके युरिको ने 43% वोटों के साथ तीसरा कार्यकाल हासिल किया। फिर भी, दूसरे स्थान पर रहने वाले इशिमारू शिंजी, एक मुखर लेकिन कम-ज्ञात पूर्व बैंकर थे, जिन्होंने सुर्खियाँ बटोरीं। अब तक, जापानी मतदाता सोशल-मीडिया द्वारा संचालित लोकलुभावनवाद से प्रभावित नहीं हुए हैं, जिसने अन्य देशों में राजनीति को उलट दिया है। यह अब उतना सच नहीं लगता।

अधिकांश लोगों को उम्मीद थी कि यह मुकाबला सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) की पूर्व राष्ट्रीय विधायक सुश्री कोइके और मुख्य उदारवादी विपक्षी दल (जो सिर्फ़ अपने दिए गए नाम से ही जाने जाते हैं) कॉन्स्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी (CDP) के सैतो रेन्हो के बीच होगा। सुश्री कोइके और रेन्हो दोनों ने राजनीति में आने से पहले टेलीविज़न न्यूज़रीडर के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की थी। फिर भी श्री इशिमारू के लिए सापेक्ष गुमनामी कोई बाधा नहीं थी। उनके संक्षिप्त राजनीतिक करियर- हिरोशिमा के एक साधारण शहर अकिताकाटा के मेयर के रूप में चार साल- ने कोई उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल नहीं की। उनकी उम्मीदवारी को किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं मिला।

इसके बजाय, 41 वर्षीय ने अपने संदेशों को व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया, विशेष रूप से यूट्यूब और टिकटॉक का उपयोग किया। यूट्यूब पर श्री इशिमारू ने लगभग 300,000 ग्राहकों को प्रसारित किया, जबकि सुश्री कोइके के लिए 3,000 और रेन्हो के लिए 10,000। एक वीडियो जिसमें उन्हें अकिताकाटा में एक झपकी ले रहे परिषद सदस्य को डांटते हुए दिखाया गया था, वायरल हो गया था। उन्होंने सत्ता के भूखे राजनेताओं को हटाने का वादा किया और मुख्यधारा के मीडिया के पत्रकारों का मजाक उड़ाया। चुनाव के बाद एक उपस्थिति में उन्होंने एक साक्षात्कारकर्ता पर “बेवकूफी भरे” सवाल पूछने का आरोप लगाया, जबकि समर्थकों की भीड़ जयकार कर रही थी। टोक्यो में टेम्पल विश्वविद्यालय के माइकल क्यूसेक कहते हैं, श्री इशिमारू ने “एक महत्वपूर्ण सोशल-मीडिया कौशल में महारत हासिल की”।

जापान में मतदाता कई वर्षों से उदासीनता में फंसे हुए हैं। एलडीपी ने एक दशक तक राजनीति पर अपना दबदबा बनाए रखा है। चुनावों में मतदान में कमी आई है। लेकिन श्री इशिमारू के मजबूत प्रदर्शन से यह पता चलता है कि बदलाव की इच्छा है और सोशल मीडिया वास्तव में बाहरी लोगों के लिए एक रास्ता प्रदान कर सकता है। एक एग्जिट पोल के अनुसार उन्होंने 18-29 आयु वर्ग के लोगों के 42% वोट हासिल किए, जबकि सुश्री कोइके को 27% और रेन्हो को 15% वोट मिले। श्री इशिमारू को वोट देने वाली 28 वर्षीय कियोनो मिसाटो कहती हैं, “अधिकांश राजनेता कहते हैं कि उन्हें युवाओं की परवाह है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे ऐसा सोचते हैं।” उन्हें लगता था कि श्री इशिमारू “अलग होंगे”।

टोक्यो विश्वविद्यालय के राजनीतिशास्त्री उचियामा यू का मानना ​​है कि जापानी मतदाता “मौजूदा राजनीति से तंग आ चुके हैं” और “बढ़ते अविश्वास” को महसूस कर रहे हैं। श्री इशिमारू जैसे सोशल मीडिया के दंगाईयों को स्थानीय चुनावों की तुलना में राष्ट्रीय चुनावों में सेंध लगाना अधिक कठिन लगेगा। उन्हें शहरों में रहने वाले युवा मतदाताओं की तुलना में वृद्ध, ग्रामीण मतदाताओं को प्रभावित करना अधिक कठिन लगता है। लेकिन यह उन्हें प्रयास करने से नहीं रोकेगा। चुनाव के बाद, श्री इशिमारू ने पत्रकारों से कहा कि वह संसद की उस सीट पर चुनाव लड़ सकते हैं जो वर्तमान में जापान के अलोकप्रिय प्रधान मंत्री किशिदा फूमियो के पास है।

सुश्री कोइके की जीत, कम से कम, एलडीपी के लिए राहत की बात है। लेकिन टोक्यो विधानसभा के लिए उपचुनाव उसी दिन हुए थे जिस दिन गवर्नर के लिए वोटिंग हुई थी, और उनमें एलडीपी को नौ में से सिर्फ़ दो सीटें मिलीं। राष्ट्रीय संसद में एलडीपी के एक राजनेता मुताई शुनसुके कहते हैं, “परिणाम बहुत गंभीर हैं।” न्यूज़वायर जिजी द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, श्री किशिदा की स्वीकृति रेटिंग 16% से भी कम हो सकती है। सितंबर में होने वाले पार्टी के मतदान में उनके प्रतिद्वंद्वी उनके नेतृत्व को चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं।

© 2024, द इकोनॉमिस्ट न्यूज़पेपर लिमिटेड। सभी अधिकार सुरक्षित। द इकोनॉमिस्ट से, लाइसेंस के तहत प्रकाशित। मूल सामग्री www.economist.com पर देखी जा सकती है।

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img