17.3 C
New York

Raising farmer income is a key priority for India

Published:


हाल ही में दिल्ली में आयोजित मिंट लीडरशिप राउंडटेबल में किसानों की आय बढ़ाने और कृषि पारिस्थितिकी तंत्र में अवसरों के समान वितरण के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई। इस श्रृंखला में मुंबई और बेंगलुरु में भारत की प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने के अन्य पहलुओं पर भी चर्चा होगी।

नीति आयोग के सदस्य प्रो. रमेश चंद ने मुख्य भाषण के साथ कार्यवाही की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने बताया कि भारत में कृषि की भूमिका को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कृषि का हिस्सा लगभग 19% है, जबकि श्रम रोजगार 45% है और बढ़ रहा है – जो विकास के समय की अपेक्षा से बहुत अलग है।

यह भी पढ़ें | आर्थिक सर्वेक्षण 2024: आय बढ़ाने के लिए किसानों को उच्च मूल्य वाली कृषि की ओर रुख करना चाहिए

“हमें अर्थव्यवस्था में कृषि की भूमिका को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता है। हमारी 94% भूमि पर उगाई जाने वाली फसलों में वृद्धि 2% भी नहीं रही है। इसलिए, जो क्षेत्र विकास को गति दे रहा है, वह सभी किसानों को लाभ नहीं पहुँचा रहा है। अधिकांश वस्तुओं में हमारी दक्षता घट रही है, और अधिकांश फसलों के लिए, उत्पादन की वास्तविक लागत बढ़ रही है,” चंद ने कहा।

उन्होंने कहा, “सरकार प्राकृतिक खेती और रसायनों के कम इस्तेमाल पर भी जोर दे रही है, लेकिन इसमें बहुत अधिक श्रम लगता है। लेकिन अगर हम प्राकृतिक खेती को मशीनीकृत खेती के साथ जोड़ दें, तो उत्पादन में अंतर काफी हद तक कम हो सकता है।” उन्होंने आगे कहा कि कृषि का राजकोषीय बोझ चिंताजनक है और कृषि को समर्थन देने के लिए नीतियों की भूमिका बाजारों द्वारा निभाई जानी चाहिए।

नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद का कहना है कि हमें अर्थव्यवस्था में कृषि की भूमिका पर पुनर्विचार करने की जरूरत है।

संपूर्ण छवि देखें

नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद का कहना है कि हमें अर्थव्यवस्था में कृषि की भूमिका पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। (पुदीना)

चंद को अधिकांश विशेषज्ञों ने कृषि में विकास के लिए विविधीकरण को सबसे बड़ा कारक मानने का समर्थन किया। हालांकि, भारत में अधिकांश कृषि भूमि पर धान और गेहूं जैसी फसलों का कब्जा होने और पिछले कुछ वर्षों में उनकी खराब वृद्धि पर भी चिंता जताई गई। मक्का और तिलहन जैसी अन्य फसलों और बागवानी में भी विविधीकरण पर विचार किया गया।

लेकिन अशोका यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र और मानव विज्ञान की एसोसिएट प्रोफेसर मेखला कृष्णमूर्ति ने कहा कि विविधीकरण की दिशा में किसी भी कदम के मूल में बाजार और उपभोक्ता के नेतृत्व में शोध होना चाहिए। इसके अलावा, धान के खेतों में भूजल स्तर में कमी और मिट्टी की गुणवत्ता में गिरावट जैसे पर्यावरणीय कारक विविधीकरण के लिए विचार किए जाने वाले अन्य कारक थे।

आईटीसी के कृषि व्यवसाय के मुख्य परिचालन अधिकारी गणेश सुंदरमन ने कहा कि आज देश के सामने प्रमुख प्राथमिकता उन लाखों किसानों की आय का स्तर बढ़ाना और उनके जीवन में बदलाव लाना है, जिनके पास 1.5-2 एकड़ के खेत हैं और जिनकी आय औसत से काफी नीचे है।

विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि कीटनाशक मुक्त खेती और जैविक खेती पर स्विच करना एक और दीर्घकालिक एजेंडा है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। श्रेष्ठा नेचुरल बायोप्रोडक्ट्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक राजशेखर रेड्डी सीलम ने कहा कि मिट्टी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए, धान जैसी फसलों के साथ फलीदार फसलों (जो पहले की जाती थी) को फिर से शुरू किया जा सकता है। बर्बादी को रोकने के लिए बेहतर भंडारण सुविधाएं, भूमि का सामूहिकीकरण, कॉरपोरेट्स और स्टार्टअप्स के बीच बेहतर समन्वय और किसी भी निर्णय लेने के केंद्र में किसान को रखना विशेषज्ञों द्वारा दिए गए अन्य महत्वपूर्ण सुझाव थे।

भारत कृषक समाज के अध्यक्ष अजय जाखड़ ने बताया कि किसानों की आजीविका को समझना निर्णयकर्ताओं के लिए जटिल है, खास तौर पर इसलिए क्योंकि भारत में किसानों के लिए अपनी आय को इस हद तक बढ़ाना संभव नहीं है कि वे सम्मानजनक जीवन जी सकें। जाखड़ ने कहा कि उन्हें समान अवसर देने के अलावा मानवीय क्षमता में भी सुधार की जरूरत है।

विशेषज्ञों ने कहा कि इस व्यवसाय की जोखिम भरी प्रकृति को देखते हुए किसानों के लिए सुरक्षा जाल बनाने की आवश्यकता है। एमएसपी (न्यूनतम बिक्री मूल्य) और सब्सिडी की उपयोगिता समाप्त हो जाने के बाद, पैसे का इस्तेमाल दूसरे रूप में किया जाना चाहिए। किसानों के स्तर पर भी व्यवहार में बहुत बदलाव की आवश्यकता है, क्योंकि पिछले पांच दशकों में लोग एकल फसल या दो फसलें उगाने लगे हैं। जोखिम कम करने के लिए उन्हें विविधता लानी होगी।

यारा साउथ एशिया के प्रबंध निदेशक संजीव कंवर ने बताया कि 10 साल बाद भारत 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। इसका मतलब है कि कृषि, जो वर्तमान में सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 400-500 मिलियन डॉलर का योगदान देती है, को कम से कम 1.5 ट्रिलियन डॉलर का योगदान देना होगा। कंवर ने कहा कि ऐसी स्थिति में हमेशा की तरह काम करने का तरीका कारगर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हमें वहां पहुंचने के लिए पानी की कमी, मिट्टी की सेहत और फसलों के पोषक मूल्य की चुनौतियों से निपटना होगा।

विशेषज्ञों ने कहा कि व्यवसाय की जोखिमपूर्ण प्रकृति को देखते हुए किसानों के लिए सुरक्षा जाल तैयार किया जाना आवश्यक है।

संपूर्ण छवि देखें

विशेषज्ञों ने कहा कि व्यवसाय की जोखिमपूर्ण प्रकृति को देखते हुए किसानों के लिए सुरक्षा जाल तैयार किया जाना आवश्यक है। (पुदीना)

कृषि अनुसंधान के लिए वित्त पोषण में भी सुधार की जरूरत है, जिसमें पिछले कुछ सालों में गिरावट देखी गई है। पैनल ने सुझाव दिया कि पंजाब ही नहीं, बल्कि सबसे छोटे राज्यों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाया जाना चाहिए।

चंद के अनुसार, सुधारों के मामले में राज्यों की अधिक भागीदारी जरूरी है, न कि केवल केंद्र की अपेक्षा। केंद्र द्वारा लिया गया हर नीतिगत निर्णय सभी राज्यों को समान अवसर प्रदान करता है, लेकिन कुछ राज्य 6-7% की वृद्धि हासिल कर रहे हैं, जबकि कुछ राज्य नकारात्मक वृद्धि दर्ज कर रहे हैं, चंद ने कहा। आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के उदाहरणों का हवाला देते हुए, जो क्रमशः भारत में 18% और 10% फल पैदा करते हैं, और सब्जियों और मत्स्य पालन के शीर्ष उत्पादक भी हैं, उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि केंद्र उन्हें सुविधा प्रदान कर रहा था; राज्य सक्रिय थे।

जेएसए एडवोकेट्स एंड सॉलिसिटर्स के संयुक्त प्रबंध भागीदार अमित कपूर ने तीनों निरस्त कृषि कानूनों के बारे में बात करते हुए कहा कि किसानों के साथ बातचीत कानून बनने से पहले होनी चाहिए थी, न कि उसके बाद। किसानों को विश्वास में लेने की जरूरत है, न कि उन पर हुक्म चलाने की। उन्होंने कहा कि अगर सभी राज्यों को राष्ट्रीय संवाद के लिए एक साथ लाया जाए और किसानों के साथ फिर से बातचीत शुरू की जाए, तो भारतीय कृषि में सुधार किया जा सकता है।

इसी तरह, डीसीएम श्रीराम में चीनी व्यवसाय के कार्यकारी निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोशन लाल तमक ने कृषि के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकताओं की सूची बनाने की आवश्यकता के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को शामिल करके एक राष्ट्रीय कृषि परिषद बनाई जाए, जहां वे अपने अनुभवों और अनुभवों को साझा कर सकें और मुद्दों पर चर्चा कर सकें, इससे काफी मदद मिल सकती है। उन्होंने बताया कि सरकार ने भूमि के एकत्रीकरण के लिए 2016 में एक बेहतरीन भूमि पट्टा अधिनियम बनाया था, लेकिन राज्यों द्वारा इसे ठीक से लागू नहीं किया गया।

विनियमन और अति-विनियमन नहीं, तथा युक्तिकरण के माध्यम से हस्तक्षेप आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण होगा। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पानी मुफ़्त नहीं होना चाहिए और न ही उर्वरक पर अत्यधिक सब्सिडी दी जानी चाहिए। किसानों को निर्णय लेने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए, लेकिन सरकार को उनका समर्थन और शासन करना चाहिए।

मिंट लीडरशिप राउंडटेबल में दर्शकों के साथ प्रश्नोत्तर सत्र।

संपूर्ण छवि देखें

मिंट लीडरशिप राउंडटेबल में दर्शकों के साथ प्रश्नोत्तर सत्र। (पुदीना)

हिंदुस्तान यूनिलीवर फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रमण झा ने बताया कि भारत के अधिकांश भागों में रोजगार के लिए पुरुषों के पलायन के कारण महिलाएं कृषि में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं।

अंत में, किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह, स्टार्टअप और कॉरपोरेट की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। उन्हें किसानों की मदद करने और भारत में कृषि को फिर से परिभाषित करने में बड़ी भूमिका निभाने के लिए सहयोग करने की आवश्यकता है। किसानों के बीच अपनी ज़मीन सरकार या कॉरपोरेट के हाथों खोने के डर को और अधिक संवेदनशीलता से निपटा जाना चाहिए। ओमनिवोर के एक भागीदार सुभादीप सान्याल ने कहा कि किसानों या खेती करने के इच्छुक लोगों के लिए सेवाएँ नवीनतम तकनीकों और उपकरणों सहित सही कीमत पर उपलब्ध होनी चाहिए।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) और निगरानी आदि की लागत काफी अधिक है और जब तक किसी तरह का सामूहिकीकरण नहीं होगा, किसानों को लाभ पहुंचाना बहुत मुश्किल होगा। बाजार से जुड़ने में भूमिका निभाने के अलावा, स्टार्टअप तकनीक के बेहतर इस्तेमाल के जरिए फसल की बर्बादी को रोकने में भी भूमिका निभा सकते हैं।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img