25.2 C
New York

‘Not a Pappu, but Rahul Gandhi is a strategist with deep thinking’: Sam Pitroda

Published:


कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने कहा है कि उनकी पार्टी के नेता राहुल गांधी का दृष्टिकोण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विचारों से बिल्कुल अलग है और वह ‘पप्पू’ नहीं हैं, जैसा कि अक्सर उनका मजाक उड़ाया जाता है। पित्रोदा ने टेक्सास में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया, जहां राहुल गांधी दौरे पर हैं।

उन्होंने कहा, “उनके (राहुल गांधी) पास एक ऐसा दृष्टिकोण है जो करोड़ों रुपये खर्च करके भाजपा द्वारा प्रचारित किए जाने वाले दृष्टिकोण के विपरीत है। मैं आपको बता दूं कि वह कोई पप्पू नहीं हैं। वह उच्च शिक्षित, पढ़े-लिखे, किसी भी विषय पर गहरी सोच रखने वाले रणनीतिकार हैं और कभी-कभी उन्हें समझना बहुत आसान नहीं होता है।” पित्रोदा जो इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष हैं।

राहुल गांधी संयुक्त राज्य अमेरिका में पहुंचे तीन दिवसीय यात्रा पर आए अमेरिका के प्रधानमंत्री डोनाल्ड ट्रंप का रविवार को टेक्सास में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। लोकसभा में विपक्ष के नेता ने भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए चर्चाओं के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की।

“पचास के दशक की शुरुआत में स्कूल जाते समय, गांधीवादी विचार हमारी शिक्षा का मूल थे। समावेश, विविधता, ये सिर्फ़ शब्द नहीं थे, ये वो थे जिनके अनुसार हम जीते थे और जब मैंने अपने समाज में ऐसे बदलाव देखे जो बुनियादी ढांचे पर हमला करते हैं तो मुझे इसकी चिंता होती है। इसलिए विचार यह है कि हम यह सुनिश्चित करें कि हम अपने लोगों का सम्मान करें चाहे उनकी जाति, धर्म, भाषा, राज्य कुछ भी हो। हम सभी के लिए समान अवसर पैदा करें, हम श्रम को सम्मान प्रदान करें और ये ऐसे मुद्दे हैं जो हमारे समाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। राहुल गांधी उन्होंने कहा, “मैं इस बात का समर्थन कर रहा हूं और इससे मुझे बहुत खुशी हो रही है।”

पित्रोदा ने स्पष्ट किया कि लोकतंत्र इतना सरल नहीं है और इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा, ‘‘लोकतंत्र इतना सरल नहीं है… प्रजातंत्र पित्रोदा ने कहा, “हमारे जैसे लोगों को बड़ी संख्या में काम करने की आवश्यकता है। हम इसे हल्के में नहीं ले सकते क्योंकि ऐसे लोग हैं जो लोकतंत्र को हाईजैक करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने इसे कई देशों में देखा है।”

हाल के महीनों में भारत में विभिन्न जातियों के लोगों के बारे में विवादास्पद टिप्पणी करने के कारण विभिन्न पक्षों से आलोचना झेलने वाले पित्रोदा को फिर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव और महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस इस वर्ष जून में तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा।

पिछले सप्ताह उन्होंने दावा किया था कि राहुल गांधी ने… भावी प्रधानमंत्री के सभी गुण और वह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तुलना में अधिक बौद्धिक हैं।

गांधी परिवार के विश्वासपात्र पित्रोदा ने इस महीने के अंत में राहुल की अमेरिका यात्रा से पहले शिकागो से पीटीआई को दिए साक्षात्कार में यह टिप्पणी की।

वह कोई पप्पू नहीं है। वह उच्च शिक्षित, पढ़े-लिखे, किसी भी विषय पर गहरी सोच रखने वाले रणनीतिकार हैं।

“आजादी के समय, स्वतंत्रता आंदोलन को लेकर काफी जोश था और गांधी, नेहरू जैसे नेता, मौलाना आज़ादउन्होंने रविवार को कहा, “सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट थे कि वे किस तरह का राष्ट्र बनाना चाहते हैं। हर कोई समझता था कि स्वतंत्रता का क्या मतलब है और स्वतंत्र भारत क्या अवसर पैदा करेगा… मैं चाहता हूं कि आप इंडियन ओवरसीज कांग्रेस में शामिल हों, हमारी गतिविधियों की गुणवत्ता, हमारे सदस्यों की संख्या में सुधार करें और अधिक विविध लोगों को शामिल करें।”



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img