17.8 C
New York

Modi may roll out PMJAY for senior citizens by 23 September, sixth anniversary of health insurance scheme

Published:


मामले से अवगत एक अधिकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) को आधिकारिक रूप से लॉन्च कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य कवरेज योजना की छठी वर्षगांठ है।

पीएमजेएवाई की कार्यान्वयन एजेंसी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) एक निर्दिष्ट पोर्टल पर पात्र वरिष्ठ नागरिकों का पंजीकरण शुरू करने के लिए तैयारी कर रही है।

बुधवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान कहा कि सरकार ने 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए उनकी आय की परवाह किए बिना स्वास्थ्य कवर को मंजूरी दे दी है।

इससे 45 मिलियन परिवारों और 60 मिलियन वरिष्ठ नागरिकों को 10,000 रुपये तक का मुफ्त और कैशलेस स्वास्थ्य कवर मिलेगा। सरकार ने प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का बजट रखा है। इसके लिए 3,437 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें | ‘निजी अस्पताल कम शुल्क का हवाला देकर आयुष्मान भारत PMJAY से बचते हैं’

अधिकारी ने कहा, “प्रधानमंत्री जल्द ही AB-PMJAY की छठी वर्षगांठ के अवसर पर इस योजना की शुरुआत की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, तारीख अभी तय नहीं हुई है। एनएचए 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पीएमजेएवाई को लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।”

“एनएचए एक निर्दिष्ट पीएमजेएवाई पोर्टल पर सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है।”

अधिकारी ने बताया कि पात्र वरिष्ठ नागरिकों को एबी-पीएमजेएवाई पोर्टल पर उनके आधार नंबर से जुड़ा एक नया कार्ड जारी किया जाएगा।

वर्तमान में, AB-PMJAY के तहत लाभार्थी परिवारों की पहचान 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना से कुछ वंचितता और व्यवसाय-आधारित मानदंडों के आधार पर की जाती है। जबकि भारत की आबादी के निचले 40% हिस्से वाले लगभग 107.4 मिलियन गरीब और कमजोर परिवारों को शुरू में इस योजना के तहत कवर किया गया था, सरकार ने आधार को बढ़ाया जनवरी 2023 तक 120 मिलियन परिवारों तक पहुंच जाएगी, जो 2011 की जनसंख्या की तुलना में 11.7% की वृद्धि को ध्यान में रखते हुए होगी।

इस वर्ष फरवरी में, इस योजना का विस्तार कर देश भर में कार्यरत 3.7 मिलियन आशा (मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता), AWW (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) और AWH (आंगनवाड़ी सहायिका) तथा उनके परिवारों को इसके दायरे में लाया गया।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुला

एबी-पीएमजेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों से संबंधित 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को 50,000 रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा। उन्हें अपने लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये की धनराशि मिलती है, जिसे उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना पड़ता।

वे पात्र वरिष्ठ नागरिक जो पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें अपनी मौजूदा योजना और एबी-पीएमजेएवाई के बीच चयन करना होगा।

निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत पात्र वरिष्ठ नागरिक नई योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।

एबी-पीएमजेएवाई, कवर किए गए लोगों की संख्या – 550 मिलियन – के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना है।

उद्योग विशेषज्ञों ने इस कदम का स्वागत किया तथा उचित प्रतिपूर्ति एवं समय पर भुगतान का सुझाव दिया।

अधिक पढ़ें | मिंट एक्सप्लेनर: CAG ऑडिट ने PMJAY में खामियों को उजागर किया। ये क्या हैं?

उजाला सिग्नस हेल्थकेयर सर्विसेज के अध्यक्ष, निदेशक और सह-संस्थापक प्रबल घोषाल ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को विशिष्ट और निरंतर चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है और पीएमजेएवाई योजना के माध्यम से पात्र वरिष्ठ नागरिक अब अधिक आसानी और सहायता के साथ महत्वपूर्ण उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने योजना के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने के लिए सुव्यवस्थित प्रतिपूर्ति प्रक्रिया और कवरेज में समायोजन जैसे सुधारों का सुझाव दिया।

फिक्की स्वास्थ्य सेवा समिति के अध्यक्ष और महाजन इमेजिंग एंड लैब्स के संस्थापक डॉ. हर्ष महाजन ने कहा, “लाभार्थियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि छोटे और मध्यम आकार के अस्पतालों के लिए चुनौती बन सकती है, जो अक्सर तंग बजट के साथ काम करते हैं। वरिष्ठ नागरिकों की अतिरिक्त मांग, जिन्हें अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, उनके संसाधनों पर दबाव डाल सकती है। योजना की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, उचित प्रतिपूर्ति दरें निर्धारित करना और समय पर भुगतान सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। यदि इन मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया, तो ये मुद्दे छोटे अस्पतालों पर हावी हो सकते हैं, जिससे बुजुर्गों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने की उनकी क्षमता प्रभावित हो सकती है।”

प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता को भेजे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं मिला।

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img