23.8 C
New York

Modi 3.0 completes 100 days: What are key achievements of NDA govt? Check full list here

Published:


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 17 सितंबर को अपने पहले 100 दिन पूरे कर लिए हैं।

मोदी ने 9 जून को शपथ ली थी दो पूर्ण कार्यकालों के बाद गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अपने दम पर बहुमत मिला। 74 वर्षीय मोदी ने पहले प्रधानमंत्री की उपलब्धि की बराबरी की जवाहरलाल नेहरूजिन्होंने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें | मोदी सरकार के 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर बोले अमित शाह, कही ये बात

केंद्र में सरकार के 100 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में मंत्रालयों ने अपने द्वारा किए गए कार्यों को प्रदर्शित करने की योजना बनानी शुरू कर दी है। मोदी सरकार द्वारा आयोजित 100 दिवसीय कार्यक्रम, 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ मेल खाते हैं।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी17 सितम्बर को उनका 74वां जन्मदिन है।

मोदी सरकार के पहले 100 दिनों की उपलब्धियों की सूची इस प्रकार है:

1-भाजपा नीत एनडीए सरकार ने 1500 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि केंद्र सरकार ने अपने पहले 100 दिनों के कार्यकाल में 3 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की हैं, जिसमें 25,000 असंबद्ध गांवों को सड़क नेटवर्क से जोड़ना और महाराष्ट्र के वधावन में एक मेगा बंदरगाह का निर्माण करना शामिल है।

2-सरकार ने खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भी वृद्धि की है, प्याज और बासमती चावल पर न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) हटा दिया है और कच्चे पाम, सोयाबीन और सूरजमुखी तेलों के आयात पर शुल्क बढ़ा दिया है।

3-सरकार ने जारी किया प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्तवितरित करना अब तक 9.3 करोड़ किसानों को 20,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। कुल 12 करोड़ 33 लाख किसानों को 3 लाख करोड़ रुपये वितरित, एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के लिए मूल्य वृद्धि, जिसके बारे में सूत्रों ने कहा कि इससे किसानों को लगभग लाभ होगा 2 लाख करोड़ रुपये से 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।

4-सरकार ने महाराष्ट्र में वधावन मेगा पोर्ट को मंजूरी दी 76,200 करोड़ की लागत से बनने वाला यह बंदरगाह दुनिया के शीर्ष 10 बंदरगाहों में से एक होगा। हर मौसम में काम करने वाला यह ग्रीनफील्ड डीप ड्राफ्ट बंदरगाह वधावन पोर्ट प्रोजेक्ट लिमिटेड (वीपीपीएल) द्वारा स्थापित किया जाएगा, जो जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी (जेएनपीए) द्वारा गठित एक विशेष प्रयोजन वाहन है। महाराष्ट्र समुद्री बोर्ड (एमएमबी) में क्रमशः 74 प्रतिशत और 26 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़ें | 100 दिनों में हर क्षेत्र को संबोधित करने का प्रयास किया गया: गांधीनगर में प्रधानमंत्री मोदी

5-के तहत प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना-4 (पीएमजीएसवाई-IV) में, 25,000 असंबद्ध गांवों को जोड़ने के लिए 62,500 किलोमीटर सड़कों और पुलों के निर्माण/उन्नयन को मंजूरी दी गई, जिसमें 15,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता शामिल है। 49,000 करोड़ रु.

6-सरकार ने 2022 तक 1.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश से भारत के सड़क नेटवर्क को मजबूत करने को भी मंजूरी दी है। 50,600 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में 936 किलोमीटर लम्बी आठ राष्ट्रीय हाई-स्पीड सड़क गलियारा परियोजनाओं को मंजूरी शामिल है।

7- 12 जून को मोदी ने 25 जून को ‘भारत माता की जय’ घोषित किया।संविधान हत्या दिवस‘ शुक्रवार को एक राजपत्र अधिसूचना में गृह मंत्रालय ने उल्लेख किया कि आपातकाल की घोषणा 25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने की थी।

8-1 जुलाई 2024 को, तीन नये आपराधिक कानून – भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 – आज, 1 जुलाई से लागू होंगे। ये कानून ब्रिटिश काल के भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे।

9-एंजल टैक्स को खत्म करने और कॉरपोरेट टैक्स को कम करने के अलावा सरकार एक और टैक्स व्यवस्था स्थापित कर रही है। अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप्स के लिए 1000 करोड़ रुपये का उद्यम पूंजी कोष।

10-मोदी ने इस परियोजना के निर्माण कार्य की शुरुआत के लिए पहला विस्फोट भी किया। शिंखुन-ला सुरंगलद्दाख को हिमाचल प्रदेश से जोड़ने के लिए।

यह भी पढ़ें | प्रधानमंत्री मोदी आज 74 वर्ष के हो गए: उनके जीवन और भाजपा में उनके उत्थान की एक झलक

सरकार ने रेल द्वारा तीव्र और सुविधाजनक यात्रा के लिए आठ नई रेलवे लाइन परियोजनाओं को मंजूरी दी है, जिससे 4.42 करोड़ मानव दिवस रोजगार सृजित होंगे।

12-का पैकेज युवाओं के लिए रोजगार और कौशल विकास के अवसरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2 लाख करोड़ रुपये की योजना का अनावरण किया गया। रिपोर्टों के अनुसार, इस पहल से अगले पांच वर्षों में 41 मिलियन युवाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

इस योजना में 1 करोड़ युवाओं को अग्रणी कंपनियों में इंटर्नशिप प्रदान करना, वित्तीय सहायता और एकमुश्त सहायता प्रदान करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, सरकार का इरादा 20 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करना और 1,000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को उन्नत करना है। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने 15,000 से अधिक नई नौकरियों के अवसरों की घोषणा की है।

13-स्वास्थ्य क्षेत्र में 75,000 अतिरिक्त मेडिकल सीटें शुरू की गई हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवा को और अधिक कुशल बनाने में योगदान मिलने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार ने इसका विस्तार किया है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई), 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को कवर करता है, चाहे उनकी आय कुछ भी हो। इस विस्तार का उद्देश्य स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है इस योजना के अंतर्गत लगभग 4.5 करोड़ परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी, जिससे लगभग 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित होंगे।

14-लद्दाख में पांच नए जिले बनाए गए: ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग, जिससे जिलों की कुल संख्या 7 हो गई, जिसमें लेह और कारगिल भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें | पीएम मोदी 74 साल के हुए: पीएम नरेंद्र मोदी आज अपना जन्मदिन कैसे मनाएंगे?

15- केंद्र ने 35 साल के संघर्ष के बाद 4 सितंबर को त्रिपुरा में एनएलएफटी और एटीटीएफ के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत 328 सशस्त्र कैडर हिंसा का त्याग कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो गए।

16-साइबर अपराध से निपटने के लिए ‘समन्वय’ प्लेटफॉर्म शुरू किया गया है। अगले 5 वर्षों में 5,000 साइबर कमांडो को प्रशिक्षण दिया जाएगा। साइबर अपराधों की रिपोर्टिंग को आसान बनाने के लिए साइबरदोस्त मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम

व्यापार समाचारराजनीतिमोदी सरकार के 100 दिन पूरे: क्या हैं एनडीए सरकार की प्रमुख उपलब्धियां? पूरी सूची यहां देखें



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img