21.1 C
New York

Maruti’s fourth quarter profit increased by 48% | ​​​​​​​मारुति का चौथी तिमाही में मुनाफा 48% बढ़ा: वॉट्सऐप बोला- दबाव बनाया तो भारत छोड़ देंगे, सिंघानिया की पत्नी 3 कंपनियों के बोर्ड से बाहर

Published:


नई दिल्ली6 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर मारुति सुजुकी से जुड़ी रही। भारत की कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी 48% बढ़ी। कंपनी ने बताया कि इस तिमाही में उन्हें ₹3877 करोड़ का नुकसान हुआ है।

वहीं, व्हाट्सएप भारत में सेवा बंद कर सकती है। इंस्टेंट टेक्निशिंग प्लेटफॉर्म ने दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उन्हें मैसेजेज तोड़फोड़ के लिए मजबूर किया गया, तो वह भारत से चले जाएंगे।

कल की बड़ी ख़बरों से पहले आज के मुख्य कार्यक्रम, जिन पर रहेगी नजर…

  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
  • आज शनिवार को सप्ताहांत की छुट्टी के शेयर बाजार बंद रहेंगे
  • आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और आरबीएल बैंक चौथी तिमाही के नतीजे जारी करेंगे।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. मारुति की चौथी तिमाही में 48% की बढ़ोतरी

भारत की कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी 48% बढ़ी। कंपनी ने शुक्रवार 26 अप्रैल को वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के नतीजे जारी किये हैं। कंपनी ने बताया कि इस तिमाही में उन्हें ₹3877 करोड़ का नुकसान हुआ है। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी ने ₹2,632 करोड़ का मुनाफा कमाया था।

वहीं पूरे वित्त वर्ष के लिए कर कटौती के बाद 64% का उछाल 13,209 करोड़ रुपये हो गया है। एक साल पहले वित्त वर्ष 2023 में ये 8,049 करोड़ रुपये था। मारुति ने अपनी राय में 125 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड (लाभांश) की घोषणा की है। अपनी किताब को मुनाफ़ा के कुछ हिस्से कहते हैं, उसे डिविडेंड कहते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. वॉट्सऐप ने कहा- दबाव बनाया तो भारत छोड़ देंगे: उपभोक्ताओं के संदेशों की जानकारी नहीं दे सकते, नई आईटी कंपनियों का विरोध कर रही कंपनी

व्हाट्सएप भारत में सेवा बंद हो सकती है। इंस्टेंट टेक्निशिंग प्लेटफॉर्म ने दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उन्हें मैसेजेज तोड़फोड़ के लिए मजबूर किया गया, तो वह भारत से चले जाएंगे।

मेटा के दो बड़े मंच व्हाट्सएप और फेसबुक के खिलाफ नए डिजाइन आईटी को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया गया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने दिल्ली HC में पोस्ट किया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. एचसीएल टेक की चौथी तिमाही में ₹3,986 करोड़ का शुद्ध मुनाफ़ा: कंपनी की आय 7.1% बढ़ी ₹28,499 करोड़ रही, प्रति शेयर ₹18 का शुद्ध मुनाफ़ा

एचसीएल टेक लिमिटेड ने शुक्रवार (26 अप्रैल) को Q4FY24 अर्थात वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किये। जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का नेट प्रोफिट यानी शुद्ध-मुनाफा सर्वे आधार (YoY) 0.07% उछाल ₹3,986 करोड़ रहा।

पिछले वर्ष इसी तिमाही (Q4FY23) में कंपनी का शुद्धिकरण ₹3,983 करोड़ रहा था। वहीं पिछली तिमाही (Q3FY24) में यह ₹4,350 करोड़ रहा था। यानी तिमाही आधार (QoQ) पर कंपनी का नेट प्रोफिट चौथी तिमाही में 8.4% घटा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. आईसीआईसीआई बैंक के आईमोबाइल ऐप में तकनीकी खामी: 17,000 नए क्रेडिट कार्ड के डिटेल्स लीक हुए, बैंक ने कहा- एरर की वजह से किसी भी मिसयूज की ​घटना नहीं

आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले कुछ दिनों में डिजिटल चैनलों पर गलत ग्राहकों के लिए लगभग 17,000 नए क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। यानि इस टेक्निकल कंपनी की वजह से आईसीआईसीआई बैंक के ‘आईमोबाइल’ (iMobile) ऐप के ग्राहकों को अन्य कस्टमर्स के क्रेडिट कार्ड से जुड़े डिटेल्स दिख रही थीं। गुरुवार (25 अप्रैल) को इस जानकारी बैंक ने खुद दी बात।

देश के दूसरे सबसे बड़े ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि इस एरर (खामी) की वजह से किसी भी तरह की मिसयूज (डुरुपयोग) की कोई घटना अब तक सामने नहीं आई है। हालाँकि, अगर आगे भी किसी भी बिल्डर के साथ ऐसा होता है, तो बैंक ने वित्तीय नुकसान के लिए मस्जिद देने का वादा किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. सिंघानिया की पत्नी 3 सोसायटी के बोर्ड से बाहर : बोलीं- गौतम ने पहले सालिसी की, अब रेमंड ग्रुप की सोसायटी से छेड़छाड़ की

रेमंड ग्रुप की तीन कंपनियों ने अपनी पत्नी नवाज़ मोदी को अपने बोर्ड से बाहर कर दिया है। 31 मार्च को जेके इन्वेस्टिगर्स लिमिटेड (जेकेआई), रेमंड कैंजुमर केयर (आरसीसीएल) और स्मार्ट एड फिनसर्व ने नवाज मोदी के बोर्ड से एक एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (ईजीएम) निकाली। आर्ट्स टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में इसके बारे में जानकारी दी है।

नवाज़ मोदी को जून 2015 में जेकेआई, दिसंबर 2020 को आरसीसीएल और अक्टूबर 2017 में स्मार्ट एड फाइनरी एंड फिनसर्व में डॉयरेक्टर नियुक्त किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी रेमंड ने अभी तक नवाज मोदी को बोर्ड से बाहर करने का प्रस्ताव नहीं रखा है, लेकिन जल्द ही वह भी ऐसा कर सकती हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. रियलमी सी65 5जीटेक ₹10,499 में लॉन्च किया गया: इसमें 15 प्रो वाला नैड आइलैंड फीचर शामिल है, राइडिंग मॉड में गूगल गैजेट्स का इस्तेमाल करना आसान है।

वर्कर्स टेक कंपनी रियलमी ने शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को सी-सीरीज़ में किफायती रियलमी सी65 लॉन्च किया है। बजट का ये खंड राइडिंग मॉड के साथ आता है, जिससे गाड़ी चलाने के दौरान फोन का यूआई इस्तेमाल करना आसान हो जाता है। इसमें आपको गूगल, म्यूजिक, गूगल डायलर और अन्य सुविधाओं का त्वरित परिचय मिलता है।

टेक्नॉलॉजी में 15 प्रो में नीचे दिया गया है वाला नेवेज़ आइलैंड फीचरलिटी फीचर दिया गया है। रियलमी इसे ‘मिनी कैप्सूल’ कह रही है। कंपनी ने यह फीचर सबसे पहले Realme C51 में दिया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन हैं यह भी देखें…

कल के शेयर मार्केट और सोने-बाजार का हाल जानें…

पेट्रोल-डीजल और गैस की ताजा कीमत जानिये…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img