26.3 C
New York

Maruti Suzuki Swift Booking Open | नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बुकिंग शुरू: नेक्स्ट जनरेशन हैचबैक एक लीटर पेट्रोल में 40 किलोमीटर चल सकती है, 9 मई को लॉन्चिंग

Published:


नई दिल्ली1 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी सबसे क्लासिक कार स्विफ्ट की लाइन शुरू कर दी है। इस हैचबैक को कंपनी की साझीदार वेबसाइट या एरिना एरिडना शिपशिप से 11,000 रुपये की टोकन राशि बुक कर सकते हैं। कंपनी के फेसबुक वर्जन को 9 मई 2024 को भारत में लॉन्च किया जा रहा है।

मीडिया एलेमिक के अनुसार, नेक्स्ट जेनरेशन स्विफ्ट में ऑलिव मॉडल की तुलना में जेड-सीरिज वाला 1.2- स्कूटर का थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। नए इंजन करीब 40 किलोमीटर प्रति लीटर का नुकसान दे सकते हैं।

इसके अलावा, नेक्स्ट जेनरेशन स्विफ्ट में 6 एयर बैग के साथ ADAS जैसे एडवांस्ड सैट फीचर्स दिए जाएंगे। मारुति की मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने जापान के टोक्यो में ऑटो मोटर शो फोर्थ जेनरेशन स्विफ्ट को पेश किया था।

न्यू जनरेशन स्विफ्ट : प्राइस और कंपनी
स्टैंडर्ड मॉडल की कीमत 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है, नए फीचर्स और डिजाइन को शामिल करने के बाद नई स्विफ्ट की कीमत 6.3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। भारत में इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 निओस और टाटा टियागो के साथ रहेगा।

अगली पीढ़ी स्विफ्ट: एक्सटीरियर डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो ये आपके पुराने लुक को बरकरार रखता है, लेकिन करीब से देखने पर कई नए डिजाइन एलिमेंट्स नजर आते हैं। इसके फ्रंट में प्रोजेक्टर ड्रैगन के साथ शार्प लुक वाले हेडलैंप दिए गए हैं, इनमें इनबिल्ट एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप शामिल हैं। दोनों हेडलैंप के बीच डार्क क्रोम फिनिश के साथ फिर से डिजाइन किया गया हनीकॉम्ब पिक्चर्स वाली ब्लैक ग्रिल दी गई है।

कंपनी का लोगो अब ग्रिल के ऊपर और बोनट के ठीक नीचे दिया गया है। फ्रंट बंपर में भी कुछ बदलाव किए गए हैं और फ्रंट फॉग लैप में अलग-अलग पेंटर हैं और इसके कंपेरिजन में पहले काफी साफा दिख रहा है। साइड प्रोफाइल में 16 इंच के अलॉय व्हील के अलावा कोई बदलाव नहीं है। रीस्टोर में टेललाइट्स को बदल दिया गया है। अब ये पहले से ज्यादा छोटी और स्पोर्टी हैं। टेलगेट पर हाइब्रिड की बेजिंग दी गई है।

नया स्विफ्ट स्थिर मॉडल 15 मिमी लंबा, 40 मिमी कम चौड़ा और 30 मिमी से कम है, लेकिन व्हील 2,450 मिमी के साथ स्थिर मॉडल के समान है। कंपनी इसे फोर्थ जेनरेशन मॉडल कह रही है, जबकि न्यू-जेन स्विफ्ट एक ही हार्टइलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

अगली पीढ़ी स्विफ्ट: लैपटॉप
सुजुकी ने कार के लैपटॉप में भी बदलाव किया। न्यू जनरेशन स्विफ्ट में ब्लैक एंड व्हाइट डिज़ाइन-टोन थीम के साथ बिल्कुल नया डिज़ाइन लेआउट है, जो फ्रैंक्स, बलेनो और ब्रेजा से इंस्पायर्ड है। 9.0- इंच के फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ डैशबोर्ड न्यू लेआउट, स्लीक एसी वेंट और नीचे एचवीएसी कंट्रोल है। अन्य फीचर्स में अपार्टमेंट एपल कारप्ले/एंड्रॉयड ऑटो, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, यूनिट-माउंटेड कंट्रोल और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल आदि शामिल हैं।

नई जेड-सीरीज़ का पेट्रोल इंजन घटिया
क्लासिक हेचबैक में इसके पॉवरट्रेन में सबसे बड़ा बदलाव होने वाला है। फाइनल मॉडल में मिलने वाले K12 चार डीजल पेट्रोल इंजन की जगह जेड-सीरिज वाला 1.2-लीटर का नया थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 90hp की पावर और 113Nm का स्पीकर जेनरेट करता है।

नई स्विफ्ट के नामांकन की जानकारी प्रत्यक्ष रूप से नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि 5- स्टोइका दस्तावेजों और एएमटी पोर्टफोलियो में एएमटी सर्वर का नामांकन होगा। इसके अलावा, इसे सीएनजी और हाइब्रिड इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है।

अगली पीढ़ी स्विफ्ट: सुविधाएँ
नई स्विफ्ट में 360-डिग्री कैमरा और कई ADAS फीचर्स जैसे कि स्पेस सेंसर ब्रेक सपोर्ट, एडेप्टिव हाई बीम असिस्ट, ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम और कोलिजन शमन ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इसके अलावा वेंटिल डिटेक्टेड फ्लोर, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक शॉपिंग ब्रेक और 6-एयरबैग भी मिल सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img