23.8 C
New York

Machines to machine communication new TRAI new rule| details | मोबाइल कनेक्शन से जुड़ेंगी मशीनें: बिजली खपत में गड़बड़ी, CCTV से छेड़छाड़ और आपके कार से जुड़ी सभी अलर्ट अब आपके फोन पर

Published:


मुंबई5 दिन पहलेलेखक: गुरुदत्त तिवारी

  • कॉपी लिंक
यह सिस्टम मशीन तु मशीन कम्युनिकेशन पर आधारित है।  - दैनिक भास्कर

यह सिस्टम मशीन तु मशीन कम्युनिकेशन पर आधारित है।

कार की विरासत स्थापित की गई है। कूलिंग सिस्टम काम नहीं कर रहा। टायर पुराने हो गए हैं या फिर बिजली के मीटर से आपको संदेश आया है कि आज आपकी बिजली की कीमत तीन गुना ज्यादा है। इससे आपका बिल 5,000 रुपये से ज्यादा हो सकता है।

कोई भी सीसीटीवी कैमरा सेंध लगाए तो आपके फोन पर मैसेज आ जाए। ये सभी बातें जल्द ही आपकी जिंदगी का हिस्सा बन सकती हैं। निवेशक आपकी कार, बिजली के मीटर, फ़िरोज़, एसी और गैस-पानी के मीटर को मोबाइल कनेक्शन देने की तैयारी कर रहे हैं।

आइडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने पिछले दिनों मशीन टू मशीन (एम-टू-एम) की 85 पन्नों की कम्युनिकेशन जारी की है। विदेश में बनी प्लास्टिक, कंजुमर गुड्स को देसी टार्क नेटवर्क से जोड़ने के नियम और सामान हैं।

आइये, इस टेक्निकल डॉक्यूमेंट्री से जुड़े सभी डिटेल्स आईआईटी स्टडीज से जुड़े भास्कर क्लास के प्रशांत मिश्रा से जानते हैं…

ये दोस्ती सहयोगी दासी…

  • घर और अपना संस्थान के स्मार्ट इलेक्ट्रिक और वॉटर मीटर स्टेटस खुद-ब-खुद।
  • बैटरी (पीओएस) या स्वैप मशीन की बैटरी को जोड़ने वाली मशीन।
  • घर या सोसायटी के कम्यूनिटी सिस्टम, फायर और चोरी रोक वाले अंतिम सिस्टम फोन से जुड़े हुए।
  • स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बीमार लोगों के शरीर में स्मार्ट बॉडी सेंसर लगाएं।
  • स्मार्ट टीवी, लैपटॉप, गेमिंग कंट्रोल, पिक्चर फ्रेम।

ई-सिम से जुड़ेंगी 13 नंबर का नंबर
उद्यमियों के लिए जो मोबाइल कनेक्शन है, उनमें अलग से सिम नहीं होगी। लेकिन, एम्बेडेड सिम (ई-सिम) जरूर होगी, जो मशीन के अंदर पहले से रहेगी। विचारधारा ई-सिम को अपने नेटवर्क पर रजिस्टर करें।

सिम का नंबर 13 पॉइंट का होगा। मशीन के 3, मशीन लाइसेंस के 4 तो बाकी 6 मशीन के अपने नंबर होंगे। ट्राई ने कहा है कि वे टेलीकॉम की जगह पर ही बिजनेस के कम्युनिकेशन को कंट्रोल कर सकते हैं।

लेकिन, इसके लिए उन्हें ट्राई द्वारा अधिकृत ‘मैनेजर सिक्कर रूटिंग’ से लिया जाएगा। आयातित उत्पादों के निर्माता कंपनी के कम्युनिकेशन को कंट्रोल रखने वाले ‘मैनेजर सिकोर रूटिंग’ विदेश में होंगे, तो वे इस कम्युनिकेशन को ना तो शक्तिशाली ना ही कंट्रोल कर पाएंगे।

सर्किट कार्ड से सिम को मशीनरी
आप भी इन ई-सिम के माध्यम से शुल्क भेजें। बाजार में ज्यादातर इलेक्ट्रिक सामान (ईवी) ई-सिम से लैस हैं। ये कार की हर गतिविधि की जानकारी फ़ोन साइटों पर है। बैटरी ख़त्म होने या ख़त्म होने का भी संदेश दिया गया। ई-सिम एक निर्माता कंपनी है। यह एंबेडेड यूनिवर्सल इंटीग्रेटेड सर्किट कार्ड सॉफ्टवेयर की मदद से टॉर्च सेवा प्रदाता से जुड़ते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img