26.3 C
New York

J-K Assembly polls phase 1 today: Know full details of constituencies and key candidates to watch

Published:


जेके विधानसभा चुनाव चरण 1 आज: जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव का पहला चरण आज 18 सितंबर को केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के छह जिलों की 24 सीटों पर हो रहा है। यह तीन चरण के विधानसभा चुनावों की शुरुआत है – दस वर्षों में पूर्ववर्ती राज्य में इस तरह का पहला अभ्यास।

आज जिन 24 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है वे पीर पंजाल में फैले हुए हैं – जिनमें से 16 कश्मीर में और आठ जम्मू क्षेत्र में हैं।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। भारत निर्वाचन आयोग उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में यह पहला चुनाव भी है। अनुच्छेद 370 अगस्त 2019 में।

पहले चरण के मतदान में 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, 23,27,580 मतदाता मतदान के पात्र हैं। चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 3,276 मतदान केंद्रों पर कुल 14,000 मतदान कर्मचारी मतदान प्रक्रिया की निगरानी करेंगे।

निर्वाचन क्षेत्रों की सूची

आज जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें कश्मीर की त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दोरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम शामिल हैं।

जम्मू में आज इंद्रवाल, किश्तवाड़, पैडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल सीटों पर मतदान हो रहा है।

पिछला विधानसभा चुनाव 1992 में हुआ था। जम्मू और कश्मीर 2014 में बनी पीडीपी-भाजपा सरकार पूरे 6 साल का कार्यकाल नहीं निभा सकी क्योंकि भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री से अपना समर्थन वापस ले लिया थामहबूबा मुफ़्ती‘एसपीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 2018 में यह सीट जीती थी।

तब से यह पूर्ववर्ती राज्य केन्द्रीय शासन के अधीन है।

प्रमुख उम्मीदवार

कश्मीर से प्रमुख उम्मीदवारों में सीपीआई-एम के उम्मीदवार शामिल हैं मोहम्मद यूसुफ तारिगामीजो कुलगाम सीट से लगातार पांचवीं बार जीत की कोशिश कर रहे हैं।

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती अपने पारिवारिक गढ़ श्रीगुफवारा-बिजबेहरा सीट से चुनाव लड़ रही हैं, जबकि पीडीपी के वहीद उर रहमान पारा पुलवामा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा चुनाव 2024 श्रीनगर संसदीय सीट से।

कांग्रेस नेता और एआईसीसी महासचिव गुलाम अहमद मीर डूरू से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय सम्मेलनदमहाल हाजीपोरा सीट से पीडीपी की सकीना इटू एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रही हैं। पीडीपी के सरताज मदनी (देवसर) और अब्दुल रहमान वीरी (शांगस-अनंतनाग) भी अन्य प्रमुख उम्मीदवार हैं जिन पर नजर रहेगी।

कांग्रेस और एनसी ने केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और अन्य पार्टियां भी दावेदार हैं।

जम्मू में प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मंत्री सज्जाद किचलू, शगुन परिहार (किश्तवाड़), खालिद नजीब सुहारवर्दी (डोडा) विकार रसूल वानी (बनिहाल-गूल), शक्ति राज परिहार (डोडा पश्चिम) शामिल हैं।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img