20.2 C
New York

IIT Jodhpur Vacancies | UGC NET Exam Date 2024 Change Update | जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: ग्रेजुएट्स के लिए IIT में नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती निकली, UGC NET एग्‍जाम की डेट बदली

Published:


3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, नौकरी एवं शिक्षा महाविद्यालय में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स में बात प्रोफेसर- एएसआई एस्टामेंट प्रोफेसर के बारे में विचार। क्रिकेट अफेयर्स में बात आर्चरी वर्ल्ड कप में भारत को मिले गो टूर की। और टॉप स्टोरी में हिमाचल प्रदेश बोर्ड रिजल फ़्लैट और टॉपर्स की जानकारी देंगे।

शीर्ष नौकरी वर्गीकरण

1. कॉलेज फैकल्टी के 75 पदों पर भर्ती

तेजपुर विश्वविद्यालय, असम के विभिन्न स्थानों पर फैकल्टी के पदों की भर्ती है। प्रतियोगी अभ्यर्थी वेबसाइट www.tezu.ernet.in. के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अधिकतम 35 साल की एज लिमिट तय की गई है। अप्लाई करने की ला प्रोटोटाइप डेट 15 मई है।

2. आईआईटी जोधपुर में नॉन टीचिंग के 122 पदों पर भर्ती

भारतीय शिक्षण संस्थान जोधपुर (आईआईटी जोधपुर) ने नॉन टीचिंग इंस्टीट्यूट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी अभ्यर्थी वेबसाइट iitj.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 27 से 35 साल की ऐज लिमिट तय की गई है। इसके लिए 7 मई तक प्लाई कर सकते हैं।

सरकारी वकील की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

अफेयर्स

1. 14 साल बाद भारतीय पुरुष टीम ने तीरंदाज़ी में गोल्ड जीता

28 अप्रैल को चीन के शंघाई में आर्चरी वर्ल्ड कप स्टेज-1 का मुकाबला हुआ। भारतीय रिकर्व मेंस टीम ने टॉप रैंक वाली साउथ कोरिया की टीम को पछाड़ दिया, 14 साल बाद गोल्ड मेडल जीता। इस टिकरी ने फाइनल में कोरिया की ओलंपिक चैंपियन टीम को 5-1 (57-57, 57-55, 55-53) से हराया।

यंगदीप राय, पेट्रोलियम प्लांटर्स और धीरज बोम्मदेवरा (बाएं से डायरेक्ट) की टीम ने भारत को गोल्ड दिलाया।

यंगदीप राय, पेट्रोलियम प्लांटर्स और धीरज बोम्मदेवरा (बाएं से डायरेक्ट) की टीम ने भारत को गोल्ड दिलाया।

2. दुबई में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

28 अप्रैल को यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन रसीद अल मखतूम ने सोशल मीडिया पर देश में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने की घोषणा की। यह एयरपोर्ट दुबई में बना हुआ है, जिसकी कीमत 35 अरब डॉलर यानी करीब 2.92 लाख करोड़ रुपये है। यह नया एयरपोर्ट एयरपोर्ट दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ा होगा।

इस एयरपोर्ट को नए को अगले 10 साल में बनाने का मौका मिला है।

इस एयरपोर्ट को नए को अगले 10 साल में बनाने का मौका मिला है।

3. NASA ने नेबुला M57 की तस्वीर शेयर की

28 अप्रैल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने रिंग नेबुला M57 की तस्वीरें जारी कीं। नासा ने यह तस्वीर तीन अलग-अलग बड़े आकार के मिले-जुले आकार की बनाई है। अंतरिक्ष में नेबुला दो तरह से निर्मित होते हैं, एक जब यूनिवर्स बनने के समय महाविस्फोट होता है। जब दूसरा कोई तारा किसी विस्फोट की वजह से मरता है।

नासा के हबल टेलीस्कोप ने पृथ्वी से 2500 प्रकाश वर्ष दूर रिंग नेबुला की तस्वीर ली।

नासा के हबल टेलीस्कोप ने पृथ्वी से 2500 प्रकाश वर्ष दूर रिंग नेबुला की तस्वीर ली।

अफेयर्स के लिए वारंट के बाकी टिकट यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. यूजीसी नेट ए सर्टिफिकेट की तारीख बदली

राष्ट्रीय मूल्यांकन एजेंसी यानी एनटीए ने यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीख में बदलाव कर दिया है। 16 जून 2024 (रविवार) को यह परीक्षा अब 18 जून 2024 (मंगलवार) को होगी। यूजीसी साहिल एम जगदीश कुमार ने सोमवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर नई तारीख की जानकारी दी। यूजीसी-नेट की परीक्षा का दबदबा यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा के साथ हो रहा था, जिसके कारण एनटीए ने इसकी अनुसूची में बदलाव किया है।

2. यूजीसी-नेट, सीयूईटी-यूजी में अब नामकरण नहीं होगा

सीयूईटी-यूजी और यूजीसी-नेट जैसे उदाहरणों के पैटर्न में बड़े बदलाव हो रहे हैं। हाल ही में यूजीसी के साझीदार एम. इससे संबंधित स्कोर वर्णमाला क्रम की आवश्यकता नहीं है।

अब तक अलग-अलग दिन और अलग-अलग शिफ्टों में एग्ज़ाम की वजह से स्कोर को नामांकित करने के बाद रिजल्ट डिकलेयर करने के लिए एक कॉमन मेरिट लिस्ट बनाई गई है।

3. हिमाचल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ ऑक्सफोर्ड एजुकेशन (एचपीबीओएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। हिमाचल बोर्ड 2024 कक्षा 12वीं में भारती विद्यापीठ पब्लिक स्कूल की कामाक्षी शर्मा ने पूरे राज्य में टॉप किया है। सिद्धांत संश्लेषण में 500 से 494 अंक (98.90 प्रतिशत) प्राप्त हुए। छात्र, बोर्ड की वेबसाइट hpbose.org पर विक्रेता अपना स्कोरकार्ड देख सकते हैं।

टॉप 10 में 41 दोस्त शामिल

विज्ञान, कला और वाणिज्य के टॉप 10 में कुल 41 दोस्त शामिल हैं। इसमें 30 लड़कियाँ हैं। सरकारी स्कूल की कुल 7 सात लड़कियों और तीन वैज्ञानिकों ने मेरिट में टॉप 10 में जगह बनाई है। वहीं, प्राइवेट स्कूल से 8 छात्र और 23 लड़कियां टॉप 10 में जगह बना चुकी हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img