20.2 C
New York

Haryana News: Will BJP revisit candidate list before October 5 Assembly polls?

Published:


हरियाणा समाचार: भारतीय जनता पार्टी के हरियाणा उपाध्यक्ष और गुरुग्राम से ब्राह्मण चेहरा जीएल शर्मा 8 सितंबर को अपने कई समर्थकों के साथ कांग्रेस में शामिल हो गए, जिससे 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले असंतोष और इस्तीफों से जूझ रही भगवा पार्टी को एक और झटका लगा।

इससे पहले, हरियाणा में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के कम से कम दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था भाजपा के भीतर विद्रोह के बीच विधानसभा चुनाव से पहले.

भगवा पार्टी द्वारा 4 सितंबर को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के बाद विद्रोह की खबरें आईं। 67 उम्मीदवार चुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक सप्ताह बाद 67 सीटों में से कुछ पर उम्मीदवारों की समीक्षा की संभावना है। इंडियन एक्सप्रेस पार्टी के अज्ञात अंदरूनी सूत्रों के हवाले से।

यह भी पढ़ें | हरियाणा समाचार: कांग्रेस के साथ गठबंधन विफल होने के बाद आप ने 9 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

हालांकि समीक्षा की कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि भगवा पार्टी पिछले कुछ दिनों में पार्टी में असंतोष के स्तर को देखते हुए इस संभावना से इनकार नहीं कर रही है।

रिपोर्ट में एक सूत्र ने कहा, “कुछ उम्मीदवारों के नामों की समीक्षा में कुछ भी अभूतपूर्व नहीं है। ऐसा पहले भी होता रहा है। अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह एक संभावना है।” इसमें यह भी कहा गया है कि भाजपा के भीतर कुछ लोग समीक्षा के लिए बहुत उत्सुक नहीं हैं। एक अन्य नेता ने कहा, “पहले से घोषित सूची में नाम बदलने से भी अपनी तरह की समस्याएं आती हैं और इससे पार्टी को चुनावों को लेकर आश्वस्त होने का संकेत नहीं मिलता।” इंडियन एक्सप्रेस प्रतिवेदन।

‘वफादारों की जगह दलबदलुओं’

टिकट वितरण को लेकर बगावत करने वाले हरियाणा भाजपा नेताओं में राज्य के ऊर्जा मंत्री भी शामिल हैं। रणजीत सिंह चौटाला और सामाजिक न्याय राज्य मंत्री बिशम्बर सिंह बाल्मीकि। दोनों मंत्रियों ने सरकार से इस्तीफा दे दिया, जबकि मुख्यमंत्री सैनी उन्हें शांत करने का प्रयास किया गया।

बागियों की नाराजगी यह है कि पार्टी ने टिकट वितरण में वफादारों के बजाय दलबदलुओं को तरजीह दी है। 67 नामों की सूची 4 सितम्बर को जारी किया गया। भाजपा ने दो मंत्रियों सहित आठ मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया।

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा। नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें | महावीर फोगट ने विनेश फोगट के राजनीति में आने की संभावना को नकारा, हरियाणा चुनाव लड़ेंगे

चौटाला ने चुनाव लड़ा हरियाणा में 2019 विधानसभा चुनाव कांग्रेस द्वारा टिकट देने से इनकार किए जाने के बाद वे निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़े। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद वे भाजपा में शामिल हो गए। लोकसभा चुनाव 2024बाद में उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। उन्होंने हिसार से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन कांग्रेस नेता जय प्रकाश से हार गए। रानिया में अपने समर्थकों से मिलने के बाद उन्होंने मंत्री पद के साथ-साथ भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा देने की घोषणा की।

भाजपा के रतिया विधायक लक्ष्मण नापा और बाढड़ा के पूर्व विधायक एवं चरखी दादरी अध्यक्ष सुखविंदर श्योराण ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। लक्ष्मण नापा भी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं।

‘भाजपा ने कांग्रेस संस्कृति अपना ली है’

करनाल जिले की इंद्री सीट पर नजरअंदाज किए जाने के बाद भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष करण देव कंबोज ने भी भाजपा छोड़ दी है। उन्होंने कहा, “मैं और मेरा परिवार भाजपा का हिस्सा रहे हैं। जनसंघ कम्बोज ने मीडिया से कहा, “मैंने समर्पण के साथ काम किया और अब पार्टी ने कांग्रेस संस्कृति को अपना लिया है।”

पूर्व राज्य मंत्री कविता जैन और सावित्री जिंदल भी बगावत कर चुके हैं। सोनीपत से पार्टी का टिकट न मिलने पर जैन कथित तौर पर अपने समर्थकों के सामने रो पड़ीं। भाजपा ने सोनीपत सीट से कांग्रेस के पूर्व सदस्य निखिल मदान को मैदान में उतारा है।

उद्योगपति और भाजपा सांसद नवीन जिंदल की मां जिंदल हिसार से सीट चाहती थीं, लेकिन भाजपा ने उनकी जगह कमल गुप्ता को चुना।

जम्मू-कश्मीर में भी नाराजगी

भाजपा को अपने नेताओं की नाराजगी और इस्तीफे का सामना करना पड़ा जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए टिकट वितरण को लेकर खींचतान जारी है।

यह भी पढ़ें | हरियाणा में AAP-कांग्रेस गठबंधन पर गतिरोध? AAP सभी 90 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी

मैं और मेरा परिवार जनसंघ के दिनों से ही भाजपा का हिस्सा रहे हैं। मैंने पूरी लगन से काम किया और अब पार्टी ने कांग्रेस संस्कृति अपना ली है।

जम्मू और कश्मीरकेंद्र सरकार के छह साल से अधिक समय के बाद सरकार चुनने के लिए एक दशक में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहली बार चुनाव होने जा रहे हैं। कश्मीर में 47 सीटें हैं, जबकि जम्मू में 43 सीटें हैं।

मतदान तीन चरणों में होगा – 18 सितंबर, हरियाणा में वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम

व्यापार समाचारराजनीतिहरियाणा समाचार: क्या 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा उम्मीदवारों की सूची पर फिर से विचार करेगी? जानिए क्या कहती है यह रिपोर्ट



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img