19.3 C
New York

‘Gyanvapi sakshat Vishwanath Ji hain’: CM Yogi Adityanath reiterates Hindu side claim amid legal tussle

Published:


वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद के बीच चल रहे कानूनी झगड़े के बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ ने हिंदू पक्ष के दावे को दोहराया है कि “ज्ञानवापी स्वयं भगवान विश्वनाथ (भगवान शिव) का अवतार है”।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ब्रांडिंग ज्ञानवापी मस्जिद के रूप में ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ था.

सीएम आदित्यनाथ ने क्या कहा?

“दुर्भाग्य से ज्ञानवापी को लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं…लेकिन ज्ञानवापी साक्षात विश्वनाथ जी हैं, (दुर्भाग्य से लोग ज्ञानवापी को अलग-अलग नामों से पुकारते हैं, लेकिन ज्ञानवापी स्वयं भगवान विश्वनाथ का स्वरूप है)”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन्होंने काशी में भगवान विश्वनाथ के साथ अपनी “मुलाकात” के बारे में एक किस्सा सुनाते हुए ऋषि आदि शंकर का संदर्भ भी विस्तार से दिया।

आदित्यनाथ ने ये टिप्पणियां दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में “एक सामंजस्यपूर्ण समाज के निर्माण में नाथ पंथ का योगदान” विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए कीं, जहां उन्होंने काशी और ज्ञानवापी के पूजनीय स्थल के आध्यात्मिक महत्व पर भी प्रकाश डाला।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सामाजिक एकता और धार्मिक स्थलों पर अपने विचारों के समर्थन में एक हिंदू पौराणिक कथा का हवाला दिया। उन्होंने बताया कि कैसे भगवान शिव ने एक निचली जाति के व्यक्ति का वेश धारण करके आदि शंकराचार्य की परीक्षा ली थी। वाराणसी अद्वैत की उनकी समझ को चुनौती देकर।

कथा के अनुसार आचार्य ने ‘निम्न जाति के व्यक्ति’ की असली पहचान जानने की कोशिश की थी। सीएम आदित्यनाथ ने बताया कि यह तब की बात है जब शिव ने आचार्य से कहा कि वे ‘विश्वनाथ’ हैं, जिनकी पूजा के लिए आचार्य काशी आए थे।

आदित्यनाथ ने कहा, ”दुर्भाग्य से लोग ज्ञानवापी को दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं।”

उद्धृत करते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सीएम आदित्यनाथ उन्होंने कहा, “अगर मैं ज्ञानवापी को मस्जिद कहूंगा तो विवाद हो जाएगा…जिन्हें भगवान ने दृष्टि दी है, उन्हें देखना चाहिए कि मस्जिद के अंदर त्रिशूल क्या कर रहा है? हमने इसे वहां नहीं रखा, दीवारें (ज्ञानवापी की) चीख रही हैं। वहां एक ज्योतिर्लिंग है, कई मूर्तियां हैं”, रिपोर्ट डेक्कन हेराल्ड.

सीएम आदित्यनाथ के बयान पर विपक्ष की क्या प्रतिक्रिया थी?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए सपा प्रवक्ता अब्बास हैदर ने पीटीआई-भाषा से कहा, “ऐसा लगता है कि वह (योगी आदित्यनाथ) न्यायालय का सम्मान नहीं करते। मामला न्यायालय में लंबित है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुख्यमंत्री ने संविधान की शपथ तो ली है, लेकिन ऐसा लगता है कि वे न्यायालय का उचित सम्मान नहीं कर रहे हैं।

हैदर ने आरोप लगाया, “अपने निहित राजनीतिक हितों के लिए वह समाज को बांट रहे हैं। जनता द्वारा भाजपा को दिया गया जनादेश भी दर्शाता है कि उन्होंने लोगों से जुड़े मुद्दों पर बात नहीं की है।”

ज्ञानवापी विवाद लंबे समय से कानूनी लड़ाई का केंद्र बिंदु रहा है, जिसमें हिंदू पक्षकारों का तर्क है कि मस्जिद कथित तौर पर पहले से मौजूद मंदिर के अवशेषों के ऊपर बनाई गई थी। इस बीच, मुस्लिम पक्ष ने इस दावे का विरोध किया है।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img