25.2 C
New York

Delhi Cabinet News Update: Mukesh Ahlawat to join Atishi’s team as new face; AAP retains 4 ministers

Published:


मुकेश अहलावत को दिल्ली मंत्रिमंडल में नया चेहरा नियुक्त किया गया है, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने चार मंत्रियों को बरकरार रखा है: गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन।

गुरुवार को AAP ने घोषणा की कि राज्यसभा सांसद आतिशी 21 सितंबर को अन्य मंत्रियों के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। आतिशी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि निवर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन पर भरोसा जताया है, हालांकि उन्होंने उनके इस्तीफे पर दुख भी जताया। वह आगामी विधानसभा चुनावों के बाद केजरीवाल को फिर से मुख्यमंत्री बनाने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, “मैं इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए हमारे लोकप्रिय मुख्यमंत्री और मेरे गुरु अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देना चाहती हूं। यह अवसर AAP की समावेशी प्रकृति को दर्शाता है, जिसने मेरे जैसे पहली बार के राजनेता को मुख्यमंत्री बनने का मौका दिया। एक साधारण पृष्ठभूमि से होने के कारण, मुझे संदेह है कि मुझे किसी अन्य पार्टी में टिकट भी मिल पाता।”

43 वर्षीय आतिशी सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने वाली तीसरी महिला होंगी। आप की एक प्रमुख नेता, उन्होंने पहले मनीष सिसोदिया के शिक्षा मंत्री के कार्यकाल के दौरान उनके सलाहकार के रूप में काम किया था, और दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

आप की स्थापना के समय से ही इसमें शामिल होने वाली आतिशी ने 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र का मसौदा तैयार करने में अहम भूमिका निभाई थी और पार्टी प्रवक्ता के तौर पर भी काम किया है। वह दिल्ली विधानसभा में कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं और सरकार में कई महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार संभालती हैं।

आतिशी को मार्च 2023 में दिल्ली कैबिनेट में नियुक्त किया गया था, जब आप के लिए चुनौतीपूर्ण समय था, जब आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया की गिरफ़्तारी हुई थी। उसके बाद से वे ज़मानत पर रिहा हैं।

आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनावों के लिए कमर कस रही है, ऐसे में आतिशी राष्ट्रीय राजधानी में सत्ता हासिल करने की पार्टी की रणनीति में केंद्रीय भूमिका निभाने वाली हैं। पार्टी ने समय से पहले चुनाव कराने की मांग की है, जबकि पिछला विधानसभा चुनाव 2020 की शुरुआत में हुआ था।

इससे पहले मंगलवार को केजरीवाल, जो आप के राष्ट्रीय संयोजक भी हैं, ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img