25.2 C
New York

Dabur said- we do not mix pesticides in spices sold in India | डाबर बोला-भारत में बिकने वाले मसालों में नहीं मिलाते कीटनाशक: सेंसेक्स में ऊपरी स्तर से 1,217 अंकों की गिरावट, अडाणी ग्रुप की 6 कंपनियों को SEBI का नोटिस

Published:


नई दिल्ली3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर डाबर इंडिया से जुड़ी रही। डाबर इंडिया भारतीय बाजार में बाइक वाले पिज्जा में एथिलीन पिज्जा (कीटनॉक) नहीं मिलाता है। कंपनी ने रिटर्न फाइलिंग में ये बात कही। वहीं, सप्ताह के आखिरी त्योहार आज यानि 3 मई को शेयर बाजार में भारी उत्पात- देखने को मिला। बिजनेस के दौरान मैरिक ने 22,794 का ऑल टाइम हाई बनाया।

इसके अलावा, अदानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदानी इंटरनैशनल ग्रुप के 6 बिजनेस ग्रुप के मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने कारण नोटिस भेजा है।

कल की बड़ी ख़बरों से पहले आज के मुख्य कार्यक्रम, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज शनिवार (3 मई) को बंद रहेगा।
  • कोटक महिंद्रा बैक का रिजल्ट आया।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. डाबर बोला-भारत में बिकने वाले चिप्स में नहीं मिलाते मसाले: मसाला कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों का इंस्पैक्शन, असेंबलिंग और परीक्षण किया जा रहा है FSSAI

डाबर इंडिया भारतीय बाजार में बाइक वाले पिज्जा में एथिलीन पिज्जा (कीटनॉक) नहीं मिलाता है। कंपनी ने रिटर्न फाइलिंग में ये बात कही। डाबर ने बताया कि एक्सपोर्ट जाने वाले पैकेट में इसे तय मानक के अनुरूप ही माना जाता है।

कंपनी का बयान ऐसे समय में आया है जब देश की दो बड़ी कंपनी मैसाचुसेट्स एवेरेस्ट और एमडीएच ने सिंगापुर, हांगकांग और रेस्तरां की सरकार पर अपने उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका और भारत की फर्म फर्मों की जांच कर रही हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. नारियल में ऊपरी स्तर से 1,217 अंक की गिरावट : ये 73,878 के स्तर पर बंद हुआ, नारियल भी 172 अंक गिरा

सप्ताह के अंतिम दिन यानी 3 मई को शेयर बाजार में भारी उत्पात- देखने को मिला। बिजनेस के दौरान मैरिक ने 22,794 का ऑल टाइम हाई बनाया। हालाँकि, बाद में यह 172 अंक की गिरावट के साथ 22,475 के स्तर पर बंद हो गया।

वहीं, नारियल दिन की ऊंचाई 75,095 से 1,217 अंक गिरी। ये 732 अंकों की गिरावट के साथ 73,878 के स्तर पर बंद हुआ। इसके 30 स्टॉक में से 24 में गिरावट और 6 में तेजी से देखने को मिली।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. अडानी ग्रुप की 6 कंपनियों को सेबी की नोटिस: ट्रांजेक्शन एंड इंजीडिशन रेजिस्टॉलेशन के उल्लंघन के आरोप पर जवाब मांगा गया

अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज सहित ग्रुप के 6 कंपनियों के मार्केट रेगुलेटर सेबी ने नोटिस भेजा है। इन संस्थानों पर ट्रांजेक्शन और स्थापित रेगुलेशन के आधार पर कथित उल्लंघन के आरोप हैं।

अडाणी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ), अडाणी एनर्जी, अडाणी पावर, अडाणी विल्मर और अडाणी टोटल गैस ने अपनी-अपनी रेटिंग फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. एपल को ₹9.18 लाख करोड़ के शेयर वापस मिलेंगे: यह कंपनी के इतिहास का सबसे बड़ा बायबैक, जनवरी-मार्च तिमाही में एपल को ₹1.97 लाख करोड़ का दावा

टेक कंपनी एपल ने इतिहास का सबसे बड़ा शेयर बायबैक लॉन्च किया है। इसके जरिए कंपनी 110 डॉलर (करीब 9.18 लाख करोड़) के शेयर खरीदेगी। आज यानी शुक्रवार (3 मई) को वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही (जनवरी-मार्च) के वर्ष की घोषणा के साथ कंपनी ने यह घोषणा की है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीएफओ) लुका मेस्त्री ने बायक के फैसले पर कहा कि एप्पल के भविष्य और उनके स्टॉक के शेयरों में कंपनी का सामान काफी बढ़ा हुआ है। हमारे उत्पादों की सेल ने ऑल टाइम हाई दर्ज किया है। है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. गौतम सिंघानिया कंपनी रेमंड के ट्रांसपोर्टिंग डायरेक्टरी बनी: चौथी तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन 18% बढ़ा ₹229 करोड़ रहा, आय 21% भारी

गारमेंट्स एंड अपैरल कंपनी रेमंड ने आज यानी शुक्रवार (3 मई) को Q4FY24 यानी रियलिटी ईयर 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए। जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रोफिट यानी शुद्ध लाभ आधार (YoY) पर 18% का उछाल ₹229.2 करोड़ रहा।

पिछले साल इसी तिमाही (Q4FY23) में कंपनी का रिवाइवल ₹194 करोड़ रहा था। वहीं, मार्च तिमाही में कंपनी की आय 21% बढ़कर ₹2,609 करोड़ हो गई, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह ₹2,150 करोड़ थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. एड ग्रीनानी-एनर्जी की चौथी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 39% बढ़ा ₹310 करोड़: रेवेन्यू भी 5.74% मुनाफा ₹2,806 करोड़ रहा, पूरे वित्त वर्ष में कंपनी का मुनाफा 29% बढ़ा

अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने शुक्रवार (3 मई) को Q4FY24 यानी लाइव ईयर 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए। जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रोफिट यानी शुद्ध शेयरधारिता आधार (YoY) पर 39% हिस्सेदारी ₹310 करोड़ रह रही है।

पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेशन का शुद्ध मूल्य ₹507 करोड़ रहा था। वहीं पिछली तिमाही (Q3FY24) में यह ₹256 करोड़ रहा था। यानि तिमाही आधार (QoQ) पर कंपनी का कंसिडेड ने नेट प्रोफिट 21.09% बढ़ाया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7. बजाज पल्सर NS400Z भारत में ₹1.85 लाख में लॉन्च: बाइक में ABS और सिंगल कनेक्टिविटी ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे सिस्टम फीचर्स, ट्रायम्फ स्पीड 400 से मुकाबला

बजाज ऑटो इंडिया ने आज (3 मई) भारत में अपनी सबसे पावरफुल बाइक बजाज पल्सर NS400Z लॉन्च कर दी है। बाइक ऑर्केस्ट्रा, नेविगेशन, स्केच चैनल एबीएस और मैकेनिकल ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं।

कंपनी ने इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.85 लाख रुपये रखी है। यह कीमत बजाज डोमिनार 400 से 45,815 रुपये कम है और पल्सर N250 से सिर्फ 34,171 रुपये के बराबर है, जो इसे 400cc लेवल में सबसे पुरानी स्ट्रीट-नेकड मोटरसाइकिल बनाती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8. दुनिया की पहली सीएनजी बाइक 18 जून को लॉन्च होगी: बजाज ब्रूजर 125 सीएनजी नाम होगा, पेट्रोल बाइक की तुलना में मध्यम कीमत

बजाज ऑटो 18 जून 2024 को सीएनजी फ्यूल से चलने वाली दुनिया की पहली बाइक लॉन्च होने जा रही है। कंपनी के सहायक उपकरण राजीव बजाज ने इस बात की जानकारी एक मीडिया हाउस के विवरण में दी है। वे कंपनी की सबसे पावरफुल बाइक पल्सर 400 के लॉन्चिंग इवेंट में शामिल हुए थे।

बजाज ने कहा, ‘दुनिया की पहली सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल अगले महीने आने वाली है। पेट्रोल से चलने वाली बाइक की तुलना में इसकी रनिंग कॉस्ट वाइज की लागत आधी होगी। यह एक शानदार इनोवेशन है।’

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन हैं यह भी देखें…

कल के शेयर मार्केट और सोने-बाजार का हाल जानें…

पेट्रोल-डीजल और गैस की ताजा कीमत जानिये…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img