17.3 C
New York

Congress’ 5 guarantees to J&K voters: ’ ₹25 lakh health insurance, interest-free loan to women, others’

Published:


जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर को विधानसभा चुनाव के पहले चरण से पहले, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बुधवार को कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन के सत्ता में आने पर पांच प्रमुख गारंटियों की घोषणा की।

खड़गे ने जो मुख्य वादे किए उनमें से एक स्वास्थ्य बीमा योजना थी, जिसके तहत 15 लाख लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज दिया जाएगा। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये दिए जाएंगे।

इतना ही नहीं, खड़गे ने कश्मीरी पंडित प्रवासियों के पुनर्वास का वादा भी पूरा करने की कसम खाई।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, अनंतनाग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा, “हम मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान किए गए कश्मीरी पंडित प्रवासियों के पुनर्वास के वादे को पूरा करेंगे।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में ये वादे पढ़े।

उन्होंने यह भी कहा भाजपा पर निशाना साधा उन्होंने कहा, “बीजेपी भाषण तो बहुत देती है, लेकिन काम और कथनी में बहुत अंतर होता है…बीजेपी चाहे जितनी कोशिश कर ले, कांग्रेस और एनसी का गठबंधन कमजोर नहीं होगा।”

उन्होंने कहा, “उन्होंने (भाजपा ने) देश भर में सालाना 2 करोड़ नौकरियां पैदा करने की बात कही थी, लेकिन 10 साल बीत गए हैं और वे नौकरियां साकार नहीं हुई हैं।”

कांग्रेस के पांच वादे इस प्रकार हैं:

1) स्वास्थ्य बीमा योजना जो कवरेज प्रदान करती है जम्मू-कश्मीर में प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये दिये जाएंगे।

2) कश्मीरी पंडित प्रवासियों के पुनर्वास का वादा पूरा करना।

3) मासिक लाभ जम्मू-कश्मीर में परिवार की महिला मुखियाओं को 3,000 रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा।

4) सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से प्रति व्यक्ति 11 किलो अनाज देने का प्रावधान।

5) ओबीसी को संविधान में निहित अधिकार मिलेंगे।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में मतदान होगा – 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर। नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img