26.3 C
New York

CM-designate Atishi may address Delhi Assembly next week

Published:


दिल्ली की भावी मुख्यमंत्री आतिशी 26 सितंबर को दिल्ली विधानसभा में सदन की नेता के तौर पर अपना पहला सत्र संबोधित कर सकती हैं। नई मुख्यमंत्री दिल्ली विधानसभा में अपनी सरकार का बहुमत साबित करेंगी और इसका सत्र सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने 26-27 सितंबर को बुलाया है।

हिंदुस्तान टाइम्स ने पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य के हवाले से बताया कि बैठक का एजेंडा अभी तय नहीं हुआ है। सदस्य ने कहा, “आतिशी सदन में दिल्ली के सामने आने वाले मुद्दों और आगे के रास्ते पर बात करेंगी। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि शपथ ग्रहण समारोह तब तक पूरा हो जाएगा या नहीं, क्योंकि यह राष्ट्रपति की सहमति के बाद एलजी वीके सक्सेना द्वारा दी गई तारीखों पर निर्भर करेगा।”

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया मंगलवार को। इसके बाद, आतिशी ने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के समक्ष उन्हें दिल्ली आप विधायक दल का नेता और राष्ट्रीय राजधानी का नया मुख्यमंत्री चुना गया।

शपथ ग्रहण समारोह की तारीख अभी तय होनी बाकी है।

नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने पहले संबोधन मेंआतिशी ने कहा, “मैं दिल्ली के लोकप्रिय सीएम, आप के राष्ट्रीय संयोजक और मेरे गुरु अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देना चाहूंगी। उन्होंने मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी और इसके लिए मुझ पर भरोसा किया।”

उन्होंने कहा, “यह केवल आप के नेतृत्व में ही संभव है।” अरविंद केजरीवाल, आतिशी ने कहा, “पहली बार राजनेता बना व्यक्ति किसी राज्य का मुख्यमंत्री बनता है।”

केजरीवाल के मंत्रिमंडल में वित्त, शिक्षा और राजस्व सहित 14 विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही आतिशी उन लोगों में से थीं, जिन्होंने जेल में रहने के दौरान भी केजरीवाल का कार्यभार संभाला था।

सोमवार को पार्टी ने कहा कि केजरीवाल का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का फैसला मजबूरी में लिया गया है, न कि सिद्धांत से प्रेरित होकर। भाजपा ने उनके कदम को “नाटक” बताया उन्होंने ‘अपराध स्वीकारोक्ति’ और आश्चर्य व्यक्त किया कि क्या उन्होंने आप में अंदरूनी कलह के कारण इस्तीफा देने की पेशकश की थी।

आतिशी को पिछले साल मार्च में दिल्ली मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था और वह सरकार और पार्टी दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही थीं, जब आप संयोजक केजरीवाल को 21 मार्च को आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार किया गया था।

कांग्रेस की शीला दीक्षित और भाजपा की सुषमा स्वराज के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img