26.3 C
New York

Business News Update; Meta, indian oil corporation, Elon Musk, share market, gold silver | Meta की वर्किंग सरकारी विभाग से भी बदतर- दिल्ली HC: इंडियन ऑयल को चौथी तिमाही में ₹5,487 करोड़ मुनाफा, मस्क ने दो सीनियर एग्जीक्यूटिव को कंपनी से निकाला

Published:


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • व्यावसायिक समाचार अपडेट; मेटा, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, एलोन मस्क, शेयर बाजार, सोना चांदी

नई दिल्ली2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर मेटा से जुड़ी रही। दिल्ली हाई कोर्ट ने फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा (मेटा) के बारे में कहा कि मेटा का सरकारी विभाग भी खराब है। वहीं इंडियन ऑयल के अनावरण में पिछले साल की तुलना में 49% की गिरावट आई है। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में कंपनी ने 5,487.92 करोड़ रुपये का समेकित रिकॉर्ड दर्ज किया।

कल की बड़ी ख़बरों से पहले आज के मुख्य कार्यक्रम, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज रविवार (1 मई) को महाराष्ट्र दिवस के अवसर बंद रहेगा।
  • अदानी पावर विल्मर और अंबुजा कॉमर्स के चौथे तिमाही के नतीजे आएंगे।
  • कॉमर्शियल गैस मिश्रण के दाम 20 रुपये तक घटे, घरेलू की जानकारी में कोई बदलाव नहीं।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. मेटा की वर्कशॉप सरकारी विभाग से भी वार- दिल्ली HC: कहा- कंपनी को अपनी व्यवस्था सुधारनी होगी; हार्पर बाजार सांख्यिकी ब्लॉक पेज बनाने का मामला

दिल्ली हाई कोर्ट ने फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा (मेटा) को बंद कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि मेटा का सरकारी विभाग भी खराब है। इसे अपनी व्यवस्था व्यवस्था करना होगा। मंगलवार (30 अप्रैल) को पीएस अरोड़ा की बेंच ने टीवी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड की वह याचिका दायर की, जिसमें कंपनी ने कहा है कि तीसरे पक्ष की याचिका पर उसके प्रमाण पत्र पेज हार्पर मार्केट इंडिया को ब्लॉक कर दिया गया है। ।।

थर्ड पार्टी का आरोप है कि टीवी नेटवर्क के कॉपीराइट का उल्लंघन किया गया है। साथ ही टीवी नेटवर्क ने कोर्ट में इन फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी 2021 के नियम 3(1)(सी) की संवैधानिकता को भी चुनौती दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. इंडियन ऑयल ने चौथी तिमाही में 5,487 करोड़ रुपये का बकाया लगाया: पिछले साल के बजट में ये 49% था, कंपनी ने पेट्रोल-डीजल की कीमत घटाई थी

पिछले साल की तुलना में इंडियन ऑयल का उद्घोष 49% कम हुआ है। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में कंपनी ने 5,487.92 करोड़ रुपये का समेकित रिकॉर्ड दर्ज किया। पिछले साल की इसी तिमाही में रिव्यू 10,841.23 करोड़ रुपये था।

वहीं पिछली तिमाही यानि अक्टूबर-दिसंबर के तीन महीनों की तुलना में इंडियन ऑयल की बढ़त में 42.97% की गिरावट आई है। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी ने 9,224.85 करोड़ रुपये का नुकसान कमाया था। कंपनी ने आज यानि 30 अप्रैल को चौथी तिमाही के नतीजे जारी किये हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. अदानी टोटल-गैस की चौथी तिमाही में बढ़त 72% उछाल ₹167 करोड़: कंपनी की आय 5.09% शानदार, प्रति शेयर 25 पैसे का रिव्यू कंपनी

अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी टोटल गैस लिमिटेड ने मंगलवार (30 अप्रैल) को Q4FY24 यानि कि मेगा ईयर 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए। जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड निर्दिष्ट नेट प्रोफिट यानी सम्मिलित शुद्ध लाभ आधार (YoY) पर 72.16% का रूझान ₹167.96 करोड़ रहा।

पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का कन्फर्मेशनल प्लान नेट प्रोफिट ₹97.91 करोड़ रहा था। वहीं पिछली तिमाही (Q3FY24) में यह ₹176.64 करोड़ रहा था। यानी तिमाही आधार (QoQ) पर कंपनी का नेट प्रोफिट 5.11% घटा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. एलन मस्क ने दो सीनियर एलोगिक्टिव को कंपनी से बाहर निकाला: शतरंज की गिरती सेल से हैं परेशान, आगे भी खींची की तैयारी

इलॉन मस्क ने लॉरेल के दो सीनियर एक्लेक्यूटिव को कंपनी से बाहर कर दिया है। ये इलेक्ट्रिक सामान निर्माता के सुपरचार्जर बिजनेस के सीनियर डायरेक्टर रेबेका टिनुची और न्यू प्रोडक्ट्स हेड ‘डैनियल हो’ हैं। इस बात की जानकारी द फॉर्म इंनेशन ने दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क इन दोनों अधिकारियों के तहत काम करने वाले 500 से ज्यादा कर्मचारियों को भी नौकरी से निकालने की तैयारी कर रहे हैं।

अकेले सुपरचार्जर टीम में करीब 500 कर्मचारी हैं। लॉयल्टी के मालिक कार की गिरी सेल से परेशान हैं। इसके अलावा मस्क की रेस्टॉरेंट टीम भी ख़त्म होने वाली हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. टाटा संस ने टाटा प्ले में 10% और हिस्सेदारी हासिल की: ​टेमसेक से ₹835 करोड़ में हुई बढ़ोतरी, डीटीएच कंपनी में अब 70% की बढ़ोतरी

टाटा संस ने टाटा प्ले में अपना स्टॉक 70% कर लिया है। ग्रुप ने सिंगापुर की एसोसिएटमेंट फर्म टेमसेक से कंपनी में अपनी 10% हिस्सेदारी 100 मिलियन डॉलर (लगभग ₹835.19 करोड़) की खरीद ली है। ग्रुप के पास पहले से टाटा प्ले में 60% स्टॉक था, जबकि डिज़्नी के पास 30% स्टॉक था। इस बात की जानकारी अमर उजाला ने दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा प्ले ने आईटी मंत्रालय को शेयरहोल्डिंग में बदलाव की जानकारी साझा की है।

टाटा प्ले टाटा ग्रुप की एकमात्र मीडिया और मनोरंजन कंपनी है, जो कंजूमर फेसबुक पर है। यह भारत की सबसे बड़ी DTH कंपनी है। इसके 2.1 करोड़ ग्राहक हैं। कंपनी की पक्की वैधता 100 डॉलर है। कोविड महामारी के पहले इसका वैल्यूएशन करीब 300 डॉलर था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. एम्पीयर नेक्सस इलेक्ट्रिक-स्कूटर ₹1.09 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च: हिल होल्ड असिस्टेंस और कॉल सुविधाएँ सहित अन्य सुविधाएँ, 136 किमी की रेंज का दावा

ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के टू व्हीलर ब्रांड एम्पीयर ने इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड नेक्सस लॉन्च किया है। एम्पीयर नेक्सस में दो चित्रकारों को पेश किया गया है। कंपनी ने बेस EX की इंट्रोडक्टरी कीमत 1.09 लाख और टॉप-स्पेक ST की इंट्रोडक्टरी कीमत 1.19 लाख रु. रखी है।

दोनों शोरूम एक्स शोरूम की हैं। 10,000 रुपये की बढ़ोतरी की मांग के बाद शुरुआती ऑफर खत्म हो गया। एम्पीयर नेक्सस इलेक्ट्रिक को पूरी तरह से भारत में डिजाइन, डेवलेप और मैन्युफैक्चर किया गया है। यह निजीकरण चार रंग पद- जैस्कर एक्वा, इंडियन रेड, लूनर व्हाइट और स्टील ग्रे के साथ आता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपकी जरूरी खबर…

ETF के जरिए सिल्वर में निवेश: सिल्वर ETF ने 1 साल में दी 10% से ज्यादा की गिरावट, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

सिल्वर रिज़र्वेशन-ट्रेडेड फंड की पोर्टफोलियो तेजी से बढ़ रही है। इसी के चलते सिल्वर ईटीएफ की एसेट अंडर स्ट्रेंथ (एयूएम) अप्रैल में 5,000 करोड़ रुपये के पार हो गई। एयूएम वो पैसा होता है जो निवेशकों द्वारा फंड हाउसों को निवेश के लिए दिया जाता है।

सिल्वर ईटीएफ के जरिए आप शेयर की तरह चांदी में भी निवेश कर सकते हैं। डेज़ 1 साल में 10% से ज्यादा का रिटर्न देता है। ऐसे में अगर आप भी सिल्वर में निवेश का प्लान बना रहे हैं तो हम आज आपको सिल्वर ईटीएफ के बारे में बता रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन हैं यह भी देखें…

कल के शेयर मार्केट और सोने-बाजार का हाल जानें…

पेट्रोल-डीजल और गैस की ताजा कीमत जानिये…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img