26.3 C
New York

Business News Update; GST collection, commercial gas cylinder, Go First, Godrej, share market, gold silver | अप्रैल में रिकॉर्ड ₹2.10 लाख करोड़ का GST कलेक्शन: कॉमर्शियल गैस सिलेंडर ₹20 तक सस्ता हुआ, गो फर्स्ट के 54 विमानों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल

Published:


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • व्यावसायिक समाचार अपडेट; जीएसटी संग्रह, वाणिज्यिक गैस सिलेंडर, गो फर्स्ट, गोदरेज, शेयर बाजार, सोना चांदी

नई दिल्ली17 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर जीएसटी से जुड़ी रही। सरकार ने अप्रैल 2024 में गुड्स एंड टैक्स, यानि जीएसटी से रिकॉर्ड 2.10 लाख करोड़ रुपए का कर वसूला है। ये अब तक किसी भी महीने का सबसे ऊंचा जीएसटी लागू है।

19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस 20 रुपए तक सस्ता हो गया। वहीं, एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) के डैम ग्रोथ से हवाई यात्रा महंगी हो सकती है। वहीं अगर आपका सेविंग्स आईसीआईसीआई या यस बैंक में है तो अब लगेगा इतना चार्ज।

कल की बड़ी ख़बरों से पहले आज के मुख्य कार्यक्रम, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज गुरुवार (2 मई) को तेजी से देखने को मिल सकता है।
  • अदानी पोर्ट्स, कोल इंडिया और डाबर की चौथी तिमाही का रिजल्ट आ गया है।
  • वीवो स्मार्टफोन V30e लॉन्च किया गया।
  • ओकाया डिसरप्टर इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च होगी।
  • पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1.अप्रैल में रिकॉर्ड 2.10 लाख करोड़ जीएसटी आंकड़ा: आधार आधार पर 12.4% का आंकड़ा, इससे पहले सबसे ऊंचा आंकड़ा 1.87 लाख करोड़ था

सरकार ने अप्रैल 2024 में गुड्स एंड टैक्स, यानि जीएसटी से रिकॉर्ड 2.10 लाख करोड़ रुपए का कर वसूला है। ये अब तक किसी भी महीने का सबसे ऊंचा जीएसटी लागू है। इससे पहले का उच्चतम वास्तविक 1.87 लाख करोड़ रुपये था, जो अप्रैल 2023 में हुआ था।

सकल जीएसटी पर वास्तविक आधार पर 12.4% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं पिछले महीने यानि मार्च 2024 में जीएसटी का कुल आंकड़ा 1.78 लाख करोड़ रुपये रहा था। यानी, महीने-दर-महीने आधार पर 18% का टूटना है। वहीं सरकार ने 18 हजार करोड़ के शेयर जारी किए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. कॉमर्शियल गैस घोटाले के दाम 20 रुपये तक घटे: एवेलेंस फुल कॉस्ट से लेकर हवाई टिकटों के दाम बढ़ सकते हैं, आज से हुए 5 बड़े बदलाव

नया महीना यानी मई अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है। इन बदलावों का असर आपकी जिंदगी और जेब पर भी पड़ेगा। 19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस 20 रुपए तक सस्ता हो गया। ईवी टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) के दाम बढ़ने से हवाई यात्रा महंगी हो सकती है। वहीं अगर आपका सेविंग्स आईसीआईसीआई या यस बैंक में है तो अब लगेगा इतना चार्ज।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. गो फर्स्ट के 54 विज्ञापनों की सूची : दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद डीजीसीए ने की कार्रवाई, एक साल से बंद हैं गो फर्स्ट की उड़ानें

एसोसिएशन ईव रेगुलेटर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने आज यानि 1 मई को फर्स्ट एयरलाइंस के 54 दस्तावेजों का नामांकन रद्द कर दिया है। 26 अप्रैल को दिल्ली उच्च न्यायालय ने 5 वर्किंग डे में गो फर्स्ट की ओर से लीज के लिए वेबसाइट का डीरजिस्ट्रेशन शुरू करने के लिए कहा था। इसके बाद एविएशन रेगुलेटर ने यह कार्रवाई की।

पिछले वर्ष 3 मई से बंद हैं और वह दिवालियापन प्रक्रिया से गुजर रही हैं। एयरलाइंस ने पिछले साल 2 मई 2023 को बताया था कि वह 3, 4 और 5 मई को अपनी सभी उड़ानें कैंसिल कर रही है। इसके बाद गो फर्स्ट कॉन्स्टेबल फ्लाइट्स की डेट आगे बढ़ रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. 127 साल पुराना गोदरेज ग्रुप बंटेगा: आदि-नादिर गोदरेज इंडस्ट्रीज को सूचीबद्ध किया गया ग्रैंड स्टेज; चतुर्थी भाई जमशेद के भाग नॉन-लिस्टेड ऑटोमोबाइल

साबुन से लेकर लॉकर तक बनाने वाला गोदरेज ग्रुप बंटने वाला है। गॉडरेज़ फ़ैमिली ने 127 साल पुराने ग्रुप को दो कारों में चमकाने का समझौता किया है। इसके तहत एक हिस्सा आदि गोदरेज़ और उनके भाई नादिर को मिला, जबकि दूसरा, चचेरे भाई जमशेद और बहन स्मिता को।

आदि और नादिर ने गोदरेज इंडस्ट्रीज को अपने पास रखा है, जिसमें पांच सूचीबद्ध उद्यम हैं। जमशेद और स्मिता के हिस्से में गैर-लिस्टेड कंपनी गोदरेज एंड बॉयज़ और मुंबई में लैंड बैंक सहित प्रमुख संबंधित संपत्ति आई है। ग्रुप ने 30 अप्रैल को स्टॉक रिव्यू की जानकारी दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. अंबुजा संकट का चौथा-तिमाही शुद्ध-मुनाफा में 6% शेयर बाजार ₹532 करोड़: कंपनी की आय 12% बकाया, प्रति शेयर 2 रुपए का पोर्टफोलियो कंपनी

अंबुजा संकट ने बुधवार (1 मई) को Q4FY24 वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए। जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का स्टैंडअलोन नेट प्रोफिट आइज़ का वार्षिक आधार 5.94% रहा।

पिछले साल इसी तिमाही (Q4FY23) में कंपनी का रिवाइवल ₹502.40 करोड़ रहा था। जबकि, इससे पहले तीसरी तिमाही में कंपनी को 513.68 करोड़ का मुनाफा हुआ था। अंबुजा मार्केट कैप के खाते से भारत का दूसरा सबसे खराब निर्माता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. अदानी विल्मर की चौथी तिमाही में शुद्ध मुनाफ़ा में 59% का उछाल ₹156 करोड़: कंपनी की आय 3% घटी, पूरे वित्त वर्ष 2024 में बढ़त 75% घटी

अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी विल्मर लिमिटेड ने बुधवार (1 मई) को Q4FY24 वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए। जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का स्टैंडअलोन नेट प्रोफिट यानी शुद्ध-मुनाफा आकलन आधार (YoY) पर 59% सहनशक्ति ₹156 रहा करोड़।

पिछले साल इसी तिमाही (Q4FY23) में कंपनी का रिवाइवल ₹98 करोड़ रहा था। हालाँकि, मार्च तिमाही के दौरान कंपनी के रेवेन्यू में आय में गिरावट का आकलन किया गया। ऑयल एक्सपोर्ट बिजनेस में गिरावट का कारण Q4FY24 में कंपनी की आय आधार 3% पर ₹12,703.64 करोड़ हो गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7. नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की शॉकॉक शुरुआत:नेक्स्ट जेनरेशन हैचबैक एक पेट्रोल पेट्रोल में 40 किमी चल सकती है, 9 मई को लॉन्चिंग

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी सबसे क्लासिक कार स्विफ्ट की लाइन शुरू कर दी है। इस हैचबैक को कंपनी की साझीदार वेबसाइट या एरिना एरिडना शिपशिप से 11,000 रुपये की टोकन राशि बुक कर सकते हैं। कंपनी के फेसबुक वर्जन को 9 मई 2024 को भारत में लॉन्च किया जा रहा है।

मीडिया एलेमिक के अनुसार, नेक्स्ट जेनरेशन स्विफ्ट में ऑलिव मॉडल की तुलना में जेड-सीरिज वाला 1.2- स्कूटर का थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। नए इंजन करीब 40 किलोमीटर प्रति लीटर का नुकसान दे सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपकी जरूरी खबर…

इस महीने 14 दिन बंद रहेगा बैंक : मई में 4 रविवार और 2 शनिवार को अलग-अलग जगहों पर 8 दिन काम नहीं होगा

आज से मई माह प्रारंभ हो चुका है। इस महीने में 14 दिनों की नौकरी नहीं होगी। देश में कई वजहों से अलग-अलग जगहों पर 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें से 4 रविवार और 2 शनिवार को भी छुट्टियों में छुट्टी मिलती है। महीने की शुरुआत छुट्टियाँ के साथ हो रही है।

1 मई को महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना और जप्तम में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, विपक्ष की वोटिंग का कारण भी मई में 3 दिन कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन हैं यह भी देखें…

कल महाराष्ट्र अप्रैल दिवस के बिक्री बाजार बंद था तो 30 के शेयर बाजार और सोने-अमेरिकन का हाल जान…

पेट्रोल-डीजल और गैस की ताजा कीमत जानिये…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img