24.3 C
New York

मैदान में घूम रही थी भैंसें, अचानक पीछे से शेर ने किया अटैक, जान बचाकर यूं भागी, फिर देखें आगे क्या?

Published:


पानी के अंदर जिस तरह से रिपब्लिक को सबसे खतरनाक शिकारी का उदाहरण दिया जाता है, ठीक वैसे ही पृथ्वी पर शेर को जंगल का राजा कहा जाता है। इन दोनों में ही खतरनाक खिलौनों के शौकीन हैं, अगर कोई शिकार में फंस जाए तो उसका बचना मुश्किल होता है। लेकिन कई बार मुंह की खानी पड़ जाती है। ऐसा ही एक वीडियो यूट्यूब पर मासाई साइटिंग्स (मासाई साइटिंग्स) ने अपलोड किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि जब भैंसों को शेर का खतरा महसूस होता है, तो वे खुद को डराने के लिए तब कैसी जुगत लगाते हैं।

वीडियो की शुरुआत में देखा जा सकता है कि केन्या के मसाई मारा नेशनल रिजर्व में बड़े आराम से 2 बफ़ेलो चली आ रही हैं। कुछ देर बाद अचानक उनकी नजर पीछे से आ रहे शेर पर पड़ी है। ऐसे में वो नोट्स दिखते हैं. शेर पहले तो दोनों बफ़ेलो के पीछे था, लेकिन जैसे ही दोनों बफ़ेलो ने अपनी-अपनी राह अलग-अलग कर ली। शेर एक के पीछे की पोस्ट है. एक बार तो शेर पीछे से बफ़ेलो पर हमला भी कर देता है, लेकिन बफ़ेलो भागती रहती है और शेर नीचे गिर जाता है। शेर के मोक्ष से घायल के बावजूद बफ़ेलो तेजी से भागती है। शेर उसका पीछा करता है.

लेकिन बफ़ेलो भागते-भागते अपने झुंड के पास पहुँच जाता है। उस दौरान आस-पास में बहुत से सारे शेर भी ट्रेनी हो जाते थे। लेकिन बफ़ेलो को शिकार बनाने की किसी भी चीज़ में नहीं देखा गया। आस-पास मौजूद शेरों को कुछ भैंसे अपने जंगलों से भगाने की कोशिश करते हैं और झुंड से दूर जाकर सफल भी हो जाते हैं। हालाँकि, शेरों को बफ़ेलो के झुंड के सामने हार माननी मिलती है और बिना शिकार के ही संतोष करना पड़ता है। इस वीडियो मसाई मारा नेशनल रिज़र्व के लिए चार्ल्स कासोए (चार्ल्स कासोए) ने बाज़ार बनाया।

मसाई मारा के यूट्यूब चैनल मसाई साइटिंग्स पर 24 अप्रैल को यह वीडियो शेयर किया गया था, जो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को 24 घंटे के अंदर 5 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। काफी लोगों ने लाइक और कमेंट भी किए हैं. एक यात्री ने लिखा है कि जिस ट्रैक्टर में बफ़ेलो दौड़ रही है, उस बल्लेबाज़ में बफ़ेलो भी आगे नहीं निकल सकता। एक ने लिखा है कि बफ़ेलों के जीवित रहने से पता नहीं कौन से लोग खुश हो रहे हैं, जबकि शेरों को भोजन की आवश्यकता है। एक अन्य ने लिखा कि मुझे यह देखकर अच्छा लगा कि बफ़ेलो को बचाने के लिए बफ़ेलो का झुंड आ गया।

टैग: अजब भी ग़ज़ब भी, खबरे जरा हटके, हे भगवान, वन्य जीव वायरल वीडियो



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img