23.8 C
New York

Arvind Kejriwal seeks meeting with LG Saxena, set to resign as Delhi CM on Tuesday; BJP says move ‘driven by compulsion’

Published:


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देने की योजना की घोषणा के बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मिलने का समय मांगा है। मंगलवार को अनुरोधित बातचीत के दौरान आप सुप्रीमो के अपने पद से इस्तीफा देने की संभावना है। इस बीच भाजपा ने जोर देकर कहा कि यह निर्णय “मजबूरी” के कारण लिया गया है और “सिद्धांत” से प्रेरित नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने मंगलवार को बैठक के लिए सक्सेना से समय मांगा है। संभवतः अपना इस्तीफा दे देंगेपार्टी ने इसकी पुष्टि की।

केजरीवाल ने तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद रविवार को पद छोड़ने का ऐलान किया था। आप सुप्रीमो और उनके पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया ने जोर देकर कहा है कि जब तक दिल्ली की जनता उन्हें “ईमानदारी का सर्टिफिकेट” नहीं दे देती, तब तक वे अपनी भूमिकाएं नहीं संभालेंगे। केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव (फरवरी 2025 में होने वाले) को इस साल नवंबर तक टालने की भी मांग की।

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पूरी प्रक्रिया (नए सीएम की नियुक्ति सहित) एक सप्ताह के भीतर पूरी होने की संभावना है। केजरीवाल द्वारा मंगलवार को इस्तीफा दिए जाने के बाद आप अपने नए प्रशासनिक नेता का चुनाव करने के लिए विधायक दल की बैठक करेगी।

भारद्वाज ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “जो भी निर्वाचित होगा, वह उपराज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति के समक्ष दावा पेश करेगा। विधायक हमारे साथ हैं। इसलिए जाहिर है कि उस व्यक्ति को बुलाया जाएगा और वह शपथ लेगा।”

हालांकि, भाजपा ने आप सुप्रीमो के कदम को ‘नाटक’ और ‘अपराध की स्वीकारोक्ति’ बताया तथा आश्चर्य जताया कि क्या उन्होंने अपनी पार्टी के भीतर चल रही कलह के कारण इस्तीफे की पेशकश की है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने दावा किया कि इस्तीफे की घोषणा “केजरीवाल की अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनाने की योजना का हिस्सा है।”

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने सोमवार को कहा, “इस्तीफा देने का फैसला अरविंद केजरीवाल के लिए मजबूरी थी, न कि सिद्धांत से प्रेरित होकर। सुप्रीम कोर्ट ने साफ तौर पर कहा है कि वह अपने दफ्तर नहीं जा सकते, किसी फाइल पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते, तो फिर केजरीवाल के पास क्या विकल्प था?”

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img