26.3 C
New York

Arvind Kejriwal resigns as CM; his confidant Atishi to succeed him – What next for Delhi?

Published:


अरविंद केजरीवाल ने 17 सितंबर को उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया। निवर्तमान मुख्यमंत्री की करीबी विश्वासपात्र आतिशी – जिन्हें केजरीवाल के उत्तराधिकारी के रूप में आम आदमी पार्टी के विधायकों ने नामित किया है – ने भी राष्ट्रीय राजधानी में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

दिल्ली की राजनीति में यह उथल-पुथल केजरीवाल के इस्तीफे के चार दिन बाद शुरू हुई है।तिहाड़ जेल से बाहर आ गया उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई द्वारा दायर आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें जमानत दे दी है। केजरीवाल को सीबीआई द्वारा दर्ज एक अन्य मामले में भी जमानत मिल गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) केंद्रीय एजेंसी है जिसने लगभग छह महीने पहले मार्च में उन्हें गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें | अरविंद केजरीवाल इस्तीफा लाइव: अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा दिया

आप सरकार, आतिशी और अरविंद केजरीवाल के लिए आगे क्या?

मतदान सत्र

दिल्ली में सत्ता परिवर्तन एक महत्वपूर्ण समय पर हुआ है। सिर्फ़ इसलिए नहीं कि आप के लगभग पूरे शीर्ष नेतृत्व – केजरीवाल, सिसोदिया और संजय सिंह – पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं। दिल्ली आबकारी नीति मामलालेकिन यह भी क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में विधानसभा चुनाव फरवरी, 2025 में निर्धारित हैं।

आप प्रमुख केजरीवाल ने नवंबर में किसी भी समय पूर्व चुनाव कराने की मांग की है। महाराष्ट्र चुनावकेजरीवाल और उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा है कि वे लोगों से समर्थन मांगने के लिए उनके पास जाएंगे और जनता का फैसला आने के बाद ही शीर्ष पदों पर लौटेंगे।

हालांकि मुख्यमंत्री का पद हासिल करना उनके करियर में एक मील का पत्थर है और अपनी नेतृत्व क्षमता साबित करने का एक अवसर है, लेकिन इसके साथ ही उनके सामने कई चुनौतियां भी हैं। आतिशी – पहली बार विधायक बनी हैं। निवर्तमान केजरीवाल सरकार में उनकी सलाहकार और मंत्री पद की भूमिकाएं, इसके बावजूद।

सरकार के लिए दावा

केजरीवाल के साथ-साथ उनके मंत्रिमंडल ने भी इस्तीफा दे दिया है। एलजी केजरीवाल, उनके मंत्री का इस्तीफा और आतिशी का दावा दिल्ली सरकार को भेजेंगे। भारत के राष्ट्रपतिएक बार मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति इसे उपराज्यपाल के पास वापस भेज देंगे जो नए मुख्यमंत्री को शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे।

यह भी पढ़ें | कौन हैं आतिशी, जो अरविंद केजरीवाल की जगह लेंगी दिल्ली की सीएम? 5 पॉइंट

आतिशी को एक नई मंत्रिपरिषद भी गठित करनी होगी।

43 वर्षीय आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी। वह भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज और कांग्रेस की दिग्गज नेता शीला दीक्षित जैसी हस्तियों की सूची में शामिल हो जाएंगी।

महिला मुख्यमंत्री चुनकर केजरीवाल न केवल अपनी सर्वश्रेष्ठ दावेदारी पेश कर रहे हैं, बल्कि महिला मतदाताओं को भी लुभा रहे हैं। दिल्ली की वित्त मंत्री के तौर पर आतिशी ने आप की घोषणा की थी। महिला मतदाताओं को 1,000 रुपये प्रतिमाह वजीफा इस वर्ष मार्च में बजट में इसका उल्लेख किया गया था।

लेखिका और राजनीतिक विश्लेषक नीरजा चौधरी ने सोमवार को इंडियन एक्सप्रेस में अपने कॉलम में कहा, “दिल्ली सरकार का नेतृत्व करने वाली एक महिला महिला निर्वाचन क्षेत्र में बदलाव ला सकती है, जिसे केजरीवाल लगातार आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।”

इसके अलावा महिला मतदाताओं के लिए 1,000 रुपये प्रति माह वजीफा देने के अलावा आतिशी को ईवी नीति, जल बिल निपटान योजना जैसी कुछ सरकारी योजनाओं को लागू करने के लिए काम करना होगा। और, यह आसान नहीं होने वाला है क्योंकि चुनाव नजदीक हैं और विपक्ष में हमलावर भाजपा है।

‘अगले कुछ महीनों में दिल्ली की जनता को परेशान करने के लिए भाजपा केजरीवाल जी द्वारा दी जा रही सुविधाओं को खत्म करने की पूरी कोशिश करेगी। मुफ्त बिजली बंद करने की कोशिश करेगी। स्कूल और अस्पताल बर्बाद करने की कोशिश करेगी। मुफ्त दवाइयां बंद करने की कोशिश करेगी। नालों और सीवरों की सफाई के काम को रोकने की कोशिश करेगी। भाजपा के इस आतंक से दिल्ली की जनता को बचाना आतिशी जी की जिम्मेदारी है। मुझे पूरा विश्वास है कि आतिशी जी इन कठिन जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगी। मेरी हार्दिक शुभकामनाएं आतिशी जी के साथ हैं,’ पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया।

आतिशी बनाम एलजी?

चुनावों से कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री को बदलना एक अस्थायी व्यवस्था के रूप में देखा जा सकता है।

दिल्ली की सत्ता संरचना के पिछले अनुभव को देखते हुए, सत्ता का हस्तांतरण मुख्यमंत्रियों पर बोझ लेकर आता है, खासकर इसलिए क्योंकि निर्वाचित सरकार के दिल्ली के मुख्यमंत्री के साथ संबंध बहुत अच्छे नहीं होते। उपराज्यपाल (एलजी), केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त व्यक्ति।

यह भी पढ़ें | ‘दिल्ली में सिर्फ एक ही सीएम है…’ आतिशी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा

पद छोड़ने के कदम से केजरीवाल ने शायद एलजी या मुख्यमंत्री के पद की संभावना को खत्म कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (गृह मंत्रालय) ने राष्ट्रपति को राष्ट्रपति शासन लगाने की सलाह देने का अनुरोध किया है, जो निवर्तमान मुख्यमंत्री के खिलाफ आरोपों के कारण उत्पन्न संवैधानिक संकट के कारण उत्पन्न हुआ है।

केजरीवाल, सिसोदिया बड़ी भूमिका में

अपने और अपनी पार्टी के नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच सीएम की कुर्सी से इस्तीफा देकर केजरीवाल का लक्ष्य दोनों नेताओं के लिए सहानुभूति हासिल करना और नैतिक आधार हासिल करना है। वह और पार्टी के अन्य नेता अब शासन संबंधी जिम्मेदारियों से मुक्त हो जाएंगे और इसके बजाय संगठन और चुनाव प्रचार पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

केजरीवाल साथ ही, सुप्रीम कोर्ट द्वारा जमानत की शर्तों में निर्धारित बैठकों के आयोजन, फाइलों का अनुरोध करने, या निर्णय लेने से उत्पन्न होने वाले किसी भी संभावित विवाद को भी दरकिनार कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें | ‘दिल्ली में सिर्फ एक ही सीएम है…’ आतिशी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा

दिल्ली विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल फरवरी 2025 में समाप्त होने वाला है। केजरीवाल की महाराष्ट्र और महाराष्ट्र के साथ नवंबर 2024 में जल्द चुनाव कराने की मांग झारखंड हो सकता है कि इसे स्वीकार न किया जाए। और अगर ऐसा होता है, तो यह दिल्ली चुनावों में व्यापक भाजपा विरोधी भावना का लाभ उठाने में AAP के लिए रणनीतिक लाभ प्रदान कर सकता है।

मुख्यमंत्री हों या न हों, अंततः केजरीवाल ही आप के बॉस हैं।

दिल्ली सरकार का नेतृत्व एक महिला द्वारा करने से महिला निर्वाचन क्षेत्र में बदलाव आ सकता है।

राजनीतिक विश्लेषक और इस संस्था के फेलो राहुल वर्मा ने कहा, “सीएम हो या न हो, आखिरकार केजरीवाल आप के बॉस हैं। उनके इस्तीफे के कदम से पार्टी को कोई मदद तो नहीं मिलेगी, लेकिन इससे पार्टी को कोई नुकसान भी नहीं होगा।” नीति अनुसंधान केंद्र (सीपीआर)

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img