26.3 C
New York

Arvind Kejriwal resignation: ‘Happy that Arvind Kejriwal placed trust in me, but also sad..,’ says Atishi

Published:


दिल्ली आप विधायक दल का नेता और नया मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद आप मंत्री आतिशी ने मंगलवार को पहली बार मीडिया को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल इस्तीफा लाइव अपडेट: आतिशी होंगी नई दिल्ली की सीएम; केजरीवाल शाम को देंगे इस्तीफा

उन्होंने कहा, “सबसे पहले मैं दिल्ली के लोकप्रिय मुख्यमंत्री, आप के राष्ट्रीय संयोजक और मेरे गुरु – को धन्यवाद देना चाहती हूं।” अरविंद केजरीवालउन्होंने कहा, “उन्होंने मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी और मुझ पर भरोसा किया। यह केवल आप में ही हो सकता है, केवल अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, कि कोई पहली बार राजनेता बना हो और किसी राज्य का सीएम बन जाए। मैं एक साधारण परिवार से आता हूं।”

आप मंत्री ने आगे कहा, “अगर मैं किसी और पार्टी में होता तो शायद मुझे चुनाव का टिकट भी नहीं मिलता। लेकिन अरविंद केजरीवाल ने मुझ पर भरोसा किया, मुझे विधायक और मंत्री बनाया और आज मुझे सीएम की जिम्मेदारी दी है। मुझे खुशी है कि अरविंद केजरीवाल ने मुझ पर इतना भरोसा किया। लेकिन मुझे दुख भी है क्योंकि दिल्ली के सीएम और मेरे बड़े भाई अरविंद केजरीवाल आज इस्तीफा दे रहे हैं। आप के सभी विधायकों और दिल्ली की 2 करोड़ जनता की तरफ से मैं कहना चाहता हूं कि दिल्ली का सीएम सिर्फ एक है- अरविंद केजरीवाल।”

उन्होंने कहा कि यह केवल आप और केजरीवाल के नेतृत्व में ही संभव है कि कोई पहली बार मुख्यमंत्री बना है। उन्होंने कहा, “दिल्ली के लोग, आप विधायक और मैं – चुनाव तक कुछ महीनों के लिए मुख्यमंत्री के रूप में, केवल एक लक्ष्य के साथ काम करेंगे। हमें अरविंद केजरीवाल को एक बार फिर दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाना है। जब तक मैं इस बड़ी जिम्मेदारी को संभाल रही हूं, मेरा एक ही लक्ष्य रहेगा… मैं दिल्ली के लोगों की रक्षा करने और अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में सरकार चलाने की कोशिश करूंगी।”

आतिशी AAP के लिए ‘उपयुक्त’ विकल्प क्यों हैं?

21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया, जिससे पार्टी और सरकार में कोई सहायक नहीं बचा, क्योंकि उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी जेल में थे।

इस दौरान आतिशी एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरीं, उन्होंने लोकसभा चुनावों के दौरान पार्टी के प्रयासों का नेतृत्व करने में सौरभ भारद्वाज के साथ प्रमुख भूमिका निभाई। मीडिया में उनकी लगातार उपस्थिति ने उन्हें दिल्ली में एक प्रसिद्ध व्यक्ति बना दिया।

यह भी पढ़ें: ऑक्सफोर्ड की पूर्व छात्रा, प्रमुख सलाहकार और AAP का प्रमुख चेहरा: दिल्ली के CM के रूप में अरविंद केजरीवाल की जगह लेने वाली आतिशी के बारे में 5 बातें

चुनावों के बाद भी आतिशी दिल्ली AAP की प्रमुख नेता बनी रहीं। जून में, उन्होंने हरियाणा सरकार के खिलाफ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल की, क्योंकि सरकार रोजाना 100 मिलियन गैलन पानी नहीं छोड़ रही थी, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट पैदा हो गया। आखिरकार उनकी तबीयत खराब हो गई, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

सौरभ भारद्वाज को स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योग की जिम्मेदारी सौंपी गई, जबकि आतिशी ने 14 विभागों की जिम्मेदारी संभाली। उनके प्रमुख मंत्रालयों में शिक्षा, वित्त, योजना, लोक निर्माण, जल, बिजली और जनसंपर्क शामिल हैं।

मजबूत पोर्टफोलियो

8 जून 1981 को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय कुमार सिंह और त्रिप्ता वाही के घर जन्मी आतिशी ने नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की, जहाँ से उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

बाद में आतिशी ने चेवनिंग छात्रवृत्ति पर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री हासिल की, और तत्पश्चात रोड्स स्कॉलर के रूप में ऑक्सफोर्ड से शैक्षिक अनुसंधान में दूसरी मास्टर डिग्री हासिल की।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में संवैधानिक संकट के दावों पर आतिशी ने कहा, भाजपा पिछले दरवाजे से केजरीवाल सरकार को गिराने की साजिश कर रही है

आतिशीशिक्षा मंत्रालय के प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति से पार्टी के भीतर उनकी प्रतिष्ठा में काफी वृद्धि हुई।

इससे पहले, उन्होंने अप्रैल 2018 तक पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में काम किया था। इस अवधि के दौरान, उन्होंने दिल्ली सरकार के स्कूलों में ‘हैप्पीनेस करिकुलम’ और ‘एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम’ शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसका उद्देश्य छात्रों की भावनात्मक भलाई और कौशल विकास को बढ़ाना था।

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम

व्यापार समाचारराजनीतिसमाचारअरविंद केजरीवाल का इस्तीफा: आतिशी बोलीं, ‘खुश हूं कि अरविंद केजरीवाल ने मुझ पर भरोसा जताया, लेकिन दुख भी है..’



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img