21.1 C
New York

Arvind Kejriwal announces resignation as Delhi CM after exit from Tihar jail — What comes next for AAP?

Published:


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रविवार को तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने इस्तीफा देने की योजना की घोषणा की। आप सुप्रीमो ने राष्ट्रीय राजधानी में जल्द चुनाव कराने की भी मांग की है और दिल्ली के लोगों द्वारा उन्हें “ईमानदारी का प्रमाण पत्र” दिए जाने तक सीएम की कुर्सी से बचने की कसम खाई है। इस कदम पर राजनीतिक दलों की ओर से मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है, जिसमें विपक्षी भाजपा ने जोर देकर कहा है कि यह एक “पीआर अभ्यास” है।

भाजपा और आप दोनों ने अब दिल्ली में शीघ्र चुनाव की मांग की है। नवंबर में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव होने हैंयह कदम – 2014 में केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री के रूप में बिताए गए 49 दिनों की याद दिलाता है, यह एक ‘मास्टरस्ट्रोक’ साबित हो सकता है, साथ ही यह आप पर उल्टा भी पड़ सकता है।

आप विधायक अब अगले 48 घंटों के भीतर दिल्ली में नए मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए बैठक करेंगे। संभावित प्रतिस्थापन के तौर पर पत्नी सुनीता और दिल्ली के मंत्री आतिशी और गोपाल राय के नाम चर्चा में हैं.

केजरीवाल ने क्या कहा?
“आज मैं जनता से पूछने आया हूं कि आप केजरीवाल को ईमानदार मानते हैं या अपराधी…मैं आज से दो दिन बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा और जनता से पूछूंगा कि क्या मैं ईमानदार हूं। जब तक वे जवाब नहीं देते, मैं सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा…मैं सीएम की कुर्सी पर तभी बैठूंगा जब जनता मुझे ईमानदारी का सर्टिफिकेट देगी। देना चाहता हूं ‘अग्निपरीक्षाउन्होंने रविवार को एक सार्वजनिक संबोधन के दौरान कहा, “जेल से बाहर आने के बाद मुझे ‘अग्नि परीक्षा’ से गुजरना होगा।”

केजरीवाल ने कहा कि उन्हें जेल भेजा गया क्योंकि उनका लक्ष्य आप को तोड़ना और दिल्ली में सरकार बनाना था।

“लेकिन हमारी पार्टी नहीं टूटी। मैंने जेल से इस्तीफा नहीं दिया क्योंकि मैं भारत के संविधान की रक्षा करना चाहता था। मैं उनके फॉर्मूले को विफल करना चाहता था… सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि जेल से सरकार क्यों नहीं चल सकती… सुप्रीम कोर्ट ने साबित कर दिया कि जेल से सरकार चल सकती है…”

क्या इस कदम से आप को मदद मिलेगी?

यह इस्तीफा – जिसकी औपचारिकता मंगलवार को पूरी होने की संभावना है – पहली बार नहीं है जब केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहे हैं।

2014 में केजरीवाल के मात्र 49 दिन के कार्यकाल के बाद पद छोड़ने के बाद दिल्ली में लगभग एक साल के लिए राष्ट्रपति शासन लागू किया गया था। पद छोड़ने के बाद पार्टी को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था – पूर्व सीएम पर स्याही फेंकी गई, रोड शो के दौरान उन्हें थप्पड़ मारे गए और यहां तक ​​कि वाराणसी में उनकी गाड़ी पर अंडे फेंके गए। आप ने 2015 के चुनावों के लिए प्रचार करते समय “सरकार छोड़ने” के लिए बार-बार माफ़ी भी मांगी थी।

हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि यह निर्णय अतीत में पार्टी के लिए लाभकारी रहा है।

फरवरी 2015 में दिल्ली विधानसभा में 70 में से 67 सीटें जीतकर आप फिर से सत्ता में आई। इसके बाद 2020 के चुनावों में भी पार्टी ने 62 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की।

क्या ग़लत हो सकता है?
केजरीवाल और उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जोर देकर कहा है कि वे अपनी भूमिका तभी निभाएंगे, जब “लोग कहेंगे कि हम ईमानदार हैं।” इसलिए आप को अपनी आगामी विधायक बैठक के दौरान अगले कुछ महीनों के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में एक अपेक्षाकृत ‘बाहरी’ व्यक्ति को चुनने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

हालांकि, नए और अस्थायी ‘नेता’ का चयन पार्टी के भीतर असंतोष को जन्म दे सकता है। इसका एक हालिया उदाहरण पार्टी प्रमुख हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में चंपई सोरेन का उत्थान है। सात बार के विधायक हाल ही में पार्टी नेतृत्व के हाथों अपमान का हवाला देते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए।

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img