24.3 C
New York

Apprenticeship opportunity for 12th pass in DRDO, 313 vacancies in Karnataka Public Service Commission | जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: DRDO में 12वीं पास के लिए अप्रेंटिसशिप का मौका, कर्नाटक लोक सेवा आयोग में 313 वैकेंसी

Published:


57 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, नौकरी एवं शिक्षा महाविद्यालय में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स बात डीआरडीओ और कर्नाटक लोक सेवा आयोग में विचार वैकेंसी की। इंटरनेट अफेयर्स में बात भारत के नए ग्रैंडमास्टर रमेश बाबू की। टॉप जॉब्स में बात NEET UG 2024 एग्जाम के लिए NTA की गाइडलाइंस की।

अफेयर्स

1. 46वें अंटार्कटिक ट्राइटी कंसल्टेटिव असेंबली की मेजबानी भारत
मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस ने 2 मई को कहा है, कि भारत 46वें अंटार्कटिक ट्राइटी कंसलटेटिव सेमिनार (एटीसीएम 46) की मेजबानी। इसी दौरान, कमेटी फॉर इंवायरमेंट जर्नलिज्म (सीईपी 26) की 26वीं बैठक का भी आयोजन किया जाएगा।

यह केरल के कोच्चि में 20 से 30 मई, 2024 के बीच होगा।

यह केरल के कोच्चि में 20 से 30 मई, 2024 के बीच होगा।

एटीसीएम 46 और सीईपी 26 का आयोजन मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस एंड नेशनल सेंटर फॉर पोलर एंड ओसियन रिसर्च (एनसीपीओआर) से सहयोग लिया जाएगा। इस साल इसमें 60 से ज्यादा देश के 350 से ज्यादा स्टूडियो के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इसका आयोजन भारत के कोच्चि में लुलु बोल्गट्टी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा। अंटार्कटिका के इंटेल इकोसिस्टम की सुरक्षा और क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए ये बैठकें महत्वपूर्ण हैं।

2. आदर्श सिंह डीपीआईआईटी के निदेशक बने
प्रतिमा सिंह को डिपार्टमेंटल फॉर प्रमोशन ऑफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल एंड टेक्निकल ट्रेड (डीपीआईआईटी) के नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। वे 2009 बैक्स इंडियन रेवेन्यू सर्विस (आईआरएस) के अधिकारी हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (डीओपीटी) ने रविवार, 1 मई को ऑर्डर जारी कर इसकी सूचना दी।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (डीओपीटी) ने रविवार, 1 मई को ऑर्डर जारी कर इसकी सूचना दी।

सेंट्रल स्टाफ़ के कर्मचारी प्रतिमा सिंह को नियुक्त किया गया है। मूर्ति सिंह का कैथोलिक वैज्ञानिक की तारीख से पांच साल तक या अगला ऑर्डर तक जारी रहेगा। DPIIT, भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (कॉमर्स एवं उद्योग मंत्रालय) एक केंद्रीय सरकारी विभाग के अंतर्गत आता है।

3. अनमोल रमेश बाबू को मिली ग्रैंडमास्टर की डिग्री
शतरंज सांख्यिकी (FIDE) ने 2 मई को भारत के युवा शतरंज खिलाड़ी राकेश बाबू को ग्रैंडमास्टर की अंतर्राष्ट्रीय डिग्री से सम्मानित किया। कोनारू हम्पी और हरिका द्रोणावली के बाद ऑज़ोल तीसरी भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर हैं।

विलक्षण रमेश बाबू भारत के 84वें ग्रैंडमास्टर बने हैं।

विलक्षण रमेश बाबू भारत के 84वें ग्रैंडमास्टर बने हैं।

पिछले साल स्पेन में लॉब्रेगेट ओपन टूर्नामेंट में ग्रैंडमास्टर के लिए 2500 ईएलओ अंक हासिल करने की उपलब्धि हासिल की थी। इस डिग्री की आधिकारिक घोषणा टोरंटो में चंचल्स टूर्नामेंट के दौरान फिडे काउंसिल की बैठक के बाद की गई थी।

4. सीपीआई के राष्ट्रीय सचिव अतुल कुमार अंजान का निधन
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के राष्ट्रीय सचिव अतुल कुमार अंजान का आज 3 मई को लखनऊ के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव भी थे। वह 70 वर्ष और कैंसर से पीड़ित थे।

अतुल अंजान को राजनीति का बड़ा चेहरा माना जाता था।

अतुल अंजान को राजनीति का बड़ा चेहरा माना जाता था।

अंजान ने 1977 में लखनऊ विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष के रूप में राजनीति की शुरुआत की थी। उन्होंने लगातार चार बार नेशनल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष पद का चुनाव भी जीता। अतुल कुमार अंजान, उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध पुलिस-पीएसी विद्रोह के प्रमुख नेताओं में से एक थे।

अफेयर्स के लिए वारंट के बाकी टिकट यहां क्लिक करें…

शीर्ष नौकरियाँ

1. डीआरडीओ में 127वीं पोस्ट रिक्रूटमेंट, 12वीं पास को मौका
डीओआरडी के अधीन रक्षा मेटलकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला (डीएमआरएल) ने 127 रिक्रूटमेंट पर भर्ती निकाली है। प्रतियोगी प्रतियोगी वेबसाइट www.apprenticeshipindia.org पर प्रतियोगी आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अप्रेंटिस अधिनियम, 1961 के अंतर्गत फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, कंप्यूटर अभ्यर्थी और नामांकित एवं अन्य ट्रेडों में शामिल हैं।

शैक्षिक योग्यता सहयोगी :

12वीं पास और संबंधित ट्रेड में आईटीआई खिलाड़ी

आयु सीमा :

अधिकतम 55 वर्ष।

2. इंजीनियर्स के लिए 313 पोस्टआर्ट भर्ती, आयु सीमा 35 वर्ष
कर्नाटक लोक सेवा आयोग (केपीएसी) ने विभिन्न ग्रुप सी रिक्रूटमेंट पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। अभ्यर्थी अभ्यर्थी वेबसाइट kpsc.kar.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें सिविल, इलेक्ट्रिकल और सस्ते विषयों में जूनियर इंजीनियर के लिए 300 पद और लाइब्रेरियन के लिए 13 पद शामिल हैं।

आयु सीमा :

  • 18 – 35 वर्ष के बीच।
  • यूक्रेनी श्रेणी के खिलाड़ियों को उम्र में छूट दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता सहयोगी :

जूनियर इंजीनियर:

अत्याधिक या सिविलियन में।

लाइब्रेरियन :

लाइब्रेरी साइंसेज में बामी।

सरकारी वकील की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. NEET UG 2024 5 मई को, NTA की गाइडलाइंस जानें

कल यानी 5 मई को NEET UG 2024 परीक्षा आयोजित हो रही है। इसके लिए एनटीए ने कुछ फ़्रांसीसी वेबसाइट जारी की हैं। कपडों को लेकर एनटीए ने कहा कि लीड इलैबोरेट या लॉन्ग बाह के बिजनेस बिजनेस बिजनेस विभाग न। साथ में ही जूतों की जगहें, नमूने या सैंडल के नमूने लिए गए हैं। जो रेज़्यूमे कोई धार्मिक लेख बनाते हैं, वो 12.30 बजे इसका ज्ञान केंद्र पर दे। एग्ज़ाम हॉल में कोई भी खिलौने, पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग या पर्स, पेपर जिसपर कुछ भी लिखा या मुद्रित किया जा सकता है, भोजन की सामग्री या पानी नहीं लेकर जा सकता है। इसके अलावा NEET UG एडमिट कार्ड, दो पासपोर्ट पासपोर्ट फोटो और ओरिजिनल आईडी ड्रू जरूर लेकर आएं।

2. ‘संपूर्ण शिक्षा कवच’ योजना की मदद से 61 विद्यार्थियों ने आईआईटी-जेईई मेन्स में सफलता पाई

भारत सरकार की ‘संपूर्ण शिक्षा कवच’ योजना की मदद से आईआईटी-जेईई मेन्स परीक्षा में 61 विद्यार्थियों को सफलता मिली है। इनमें से 33 बच्चों ने 90 ज़ोलिडल और 6 ने 99 ज़ोलिडल हासिल की है। समग्र शिक्षा कवच योजना ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा और उन्हें उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसर प्रदान करने की शुरुआत की गई है। इसके तहत 11वीं-12वीं के छात्रों को कोचिंग और एनईईटी-जेईई जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कृत्रिम वैज्ञानिक और दूसरी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img