23.8 C
New York

Another attempt to kill Trump raises fears of political violence

Published:


डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की नवीनतम कोशिश 15 सितंबर को तब उजागर हुई जब एक सीक्रेट सर्विस एजेंट ने फ्लोरिडा के गोल्फ कोर्स के बगल में एक बाड़ से बंदूक की नली बाहर निकलती देखी, जहां श्री ट्रंप एक राउंड का आनंद ले रहे थे। एजेंटों ने गोलियां चलाईं और एक आदमी झाड़ियों से बाहर निकल आया। एक प्रत्यक्षदर्शी ने पुलिस को बताया कि वह एक काले निसान में भाग गया। गवाह ने वाहन की लाइसेंस प्लेट की तस्वीर खींची और पुलिस ने जल्द ही उसे एक अंतरराज्यीय राजमार्ग पर ट्रैक कर लिया, जहां उन्होंने संदिग्ध को रोका और उसे गिरफ्तार कर लिया।

हत्यारे की मंशा अभी तक स्पष्ट नहीं है। पिछले साल मीडिया आउटलेट्स द्वारा रयान वेस्ले राउथ के रूप में पहचाने जाने वाले इस व्यक्ति ने न्यूयॉर्क टाइम्स को एक साक्षात्कार दिया था, जिसमें कहा गया था कि वह रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन के लिए लड़ने के लिए स्वयंसेवक बनना चाहता है। उस साक्षात्कार, अन्य लोगों और उसके सोशल-मीडिया पोस्टिंग के विवरणों के साथ, एक ऐसे व्यक्ति को चित्रित किया गया था जिसके पक्षपातपूर्ण विचार बदलते रहते थे, जो यूक्रेन में स्वयंसेवा की कठिनाइयों के बारे में उत्तेजित था और जो कभी-कभी हिंसा में भाग लेने के बारे में बोलता था।

श्री ट्रम्प ने जल्द ही एक फंडरेज़र ईमेल में कहा कि वह “सुरक्षित और स्वस्थ” हैं। लेकिन यह स्पष्ट हत्या का प्रयास दो महीनों में उनके जीवन पर दूसरा प्रयास होगा। घटनास्थल पर, पुलिस को एक AK-47-शैली की राइफल मिली जिसमें एक दृष्टि क्षेत्र और एक GoPro कैमरा था जिसका उपयोग संदिग्ध व्यक्ति अपने कारनामों की तस्वीरें लेने के लिए करना चाहता था, पाम बीच काउंटी शेरिफ, रिक ब्रैडशॉ ने एक प्रेस ब्रीफिंग में बताया।

यह गिरफ़्तारी राष्ट्रपति पद के अभियान को फिर से झकझोर कर रख देगी, जिसने हाल के महीनों में एक के बाद एक झटके झेले हैं। 10 सितंबर को श्री ट्रम्प के खिलाफ़ अपनी मज़बूत बहस के बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने जिस गति और मीडिया फ़ोकस का आनंद लिया था, वह अब संदिग्ध की पृष्ठभूमि के बारे में पूरी कवरेज और इस उलझन भरे सवाल से मुकाबला करेगा कि एक और राइफलमैन बिना पकड़े गए पूर्व राष्ट्रपति के कई सौ गज के भीतर कैसे पहुँच सकता है।

13 जुलाई को जब से इसके एजेंट पेनसिल्वेनिया में एक रैली में बोलते समय श्री ट्रम्प के कान में असॉल्ट राइफल से गोली मारने से थॉमस क्रुक्स को रोकने में विफल रहे हैं, तब से सीक्रेट सर्विस गहन जांच के दायरे में है। अब सेवा और बिडेन प्रशासन द्वारा पूर्व राष्ट्रपति की सुरक्षा की समग्र निगरानी फिर से सूक्ष्मदर्शी के अधीन होगी। एक प्रेस ब्रीफिंग में पूछे जाने पर कि एक बंदूकधारी गोल्फ कोर्स के इतने करीब कैसे पहुंच गया, श्री ब्रैडशॉ ने एक स्पष्टीकरण दिया जिससे और भी सवाल उठेंगे: “वह वर्तमान राष्ट्रपति नहीं है। अगर वह होता, तो हम पूरे गोल्फ कोर्स को घेर लेते। लेकिन चूंकि वह वर्तमान राष्ट्रपति नहीं है, इसलिए सुरक्षा केवल उन क्षेत्रों तक सीमित है जिन्हें सीक्रेट सर्विस संभव मानती है।”

सबसे बड़ी चुनौती जवाबदेही की मांग करना और राजनीतिकरण को कम करते हुए श्री ट्रम्प, सुश्री हैरिस और अन्य उम्मीदवारों को सुरक्षित रखने के प्रयासों को और मजबूत करना होगा। फ्लोरिडा के एक रिपब्लिकन सीनेटर रिक स्कॉट ने इस मामले में कोई मदद नहीं की, उन्होंने एक ऐसा आरोप पोस्ट किया जो आने वाले दिनों में आम बात हो सकती है: “मीडिया और कट्टरपंथी वामपंथियों को तुरंत इस खतरनाक और निरर्थक बयानबाजी को रोकने की जरूरत है।” श्री स्कॉट की लाइन जुलाई के प्रयास के बाद रिपब्लिकन द्वारा लगाए गए आरोपों की प्रतिध्वनि थी कि डेमोक्रेट्स द्वारा श्री ट्रम्प को शैतान बताने से संभावित हत्यारों को ताकत मिली है।

सुश्री हैरिस ने कहा कि संभावित हत्या के प्रयास से वह “बहुत परेशान” हैं और “आभारी” हैं कि श्री ट्रम्प सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी भूमिका निभानी चाहिए कि यह घटना और अधिक हिंसा का कारण न बने।” जुलाई में मौत के मुंह में समा जाने के बाद, श्री ट्रम्प ने आभारी समर्थकों के बीच एक रैली का प्रभाव देखा और पक्षपातपूर्ण शत्रुता में एक संक्षिप्त विराम देखा। उन्होंने उस हमले पर विद्रोह और दृढ़ संकल्प के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, साथ ही साथ शहादत के संकेत से भी अधिक। इस घटना के कुछ घंटों बाद, श्री ट्रम्प ने ईमेल द्वारा घोषणाओं का एक सिलसिला जारी किया: “मेरे जीवन पर एक और प्रयास के बाद मेरा संकल्प और भी मजबूत हो गया है! … मैं कभी भी आत्मसमर्पण नहीं करूंगा!”

इस वर्ष तक, यह सोचना संभव था कि सीक्रेट सर्विस में भारी निवेश और आक्रामक, पूर्व-निवारक पुलिसिंग ने राष्ट्रपति की हत्याओं के प्रति अमेरिका की भेद्यता को कम कर दिया है, जिनमें से चार (अब्राहम लिंकन, जेम्स ए. गारफील्ड, विलियम मैककिनले और जॉन एफ. कैनेडी) हो चुके हैं, साथ ही राष्ट्रपतियों और उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर प्रयास भी हुए हैं (जिनकी सूची बनाना बहुत मुश्किल है)। लेकिन जिस तरह 6 जनवरी ने अमेरिका के संवैधानिक मानदंडों की स्थायित्व के बारे में शालीनता को चकनाचूर कर दिया, उसी तरह श्री ट्रम्प पर हत्या के प्रयासों ने स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिका की बंदूक हिंसा किसी सीमा का सम्मान नहीं करती है। श्री राउथ की गिरफ्तारी के बाद सीक्रेट सर्विस के प्रवक्ता ने कहा, “खतरे का स्तर बहुत अधिक है।” “हम खतरे के समय में जी रहे हैं।”

अमेरिकी राजनीति के शीर्ष पर बने रहें, हमारे दैनिक समाचार पत्र द यूएस इन ब्रीफ के साथ, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण चुनावी कहानियों का त्वरित विश्लेषण है, तथा हमारे लेक्सिंगटन स्तंभकार द्वारा लिखा गया साप्ताहिक समाचार पत्र चेक्स एंड बैलेंस, जिसमें अमेरिकी लोकतंत्र की स्थिति तथा मतदाताओं के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों की जांच की जाती है।

© 2024, द इकोनॉमिस्ट न्यूज़पेपर लिमिटेड। सभी अधिकार सुरक्षित। द इकोनॉमिस्ट से, लाइसेंस के तहत प्रकाशित। मूल सामग्री www.economist.com पर देखी जा सकती है।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img