26.3 C
New York

AAP’s Atishi to become third woman Chief Minister of Delhi, BJP calls her ’dummy CM’

Published:


आम आदमी पार्टी ने पार्टी विधायक की घोषणा कर दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के उत्तराधिकारी के रूप में आतिशी का नामराष्ट्रीय राजधानी में राजनीति गरमा गई है।

एक तरफ आप इस राजनीतिक घटनाक्रम को ऐतिहासिक बता रही है, वहीं दूसरी तरफ विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने आतिशी को ‘डमी सीएम’ कहाहालांकि, आप ने कहा है कि यह निर्णय पार्टी के भीतर आम सहमति के आधार पर लिया गया है और विपक्ष जो चाहे कह सकता है।

आप नेता कैलाश गहलोत ने कहा, जैसे पीटीआई उन्होंने कहा, “आतिशी के नाम पर आम सहमति थी। भाजपा को बात करने दीजिए, हम इस बारे में (भाजपा द्वारा आतिशी को डमी सीएम कहने पर) नहीं सोचते।”

विवरण के अनुसार, 43 वर्षीय आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी कांग्रेस की शीला दीक्षित और भाजपा की सुषमा स्वराज के बाद।

अरविंद केजरीवाल शाम 4.30 बजे राज निवास में उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात करेंगे और मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंपेंगे, जिससे आतिशी को उनके उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्त करने का रास्ता साफ हो जाएगा। पार्टी नेता गोपाल राय ने संवाददाताओं को बताया कि इसके बाद आप विधायकों का एक प्रतिनिधिमंडल उपराज्यपाल से मुलाकात करेगा और आतिशी के नेतृत्व में नई सरकार के गठन का दावा पेश करेगा।

आतिशी की प्रतिक्रिया:

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने सीएम अरविंद केजरीवाल की उत्तराधिकारी के तौर पर नामित होने के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए कहा, “मैं दिल्ली के लोकप्रिय सीएम, मेरे गुरु अरविंद केजरीवाल को मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। यह केवल आप में ही हो सकता है कि कोई पहली बार राजनेता सीएम बन सकता है। मैं एक सामान्य परिवार से आती हूं। अगर मैं किसी और पार्टी में होती, तो मुझे चुनाव का टिकट भी नहीं मिलता। हालांकि, अरविंद केजरीवाल ने मुझ पर भरोसा किया, मुझे विधायक बनाया, मंत्री बनाया और आज मुझे सीएम बनने की जिम्मेदारी दी है।”

उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि अरविंद केजरीवाल ने मुझ पर इतना भरोसा दिखाया, लेकिन उससे भी ज्यादा दुख इस बात का है कि मेरे बड़े भाई अरविंद केजरीवाल आज इस्तीफा दे रहे हैं। मैं आज आप विधायकों और दिल्ली के दो करोड़ लोगों की ओर से कहना चाहती हूं कि दिल्ली में सिर्फ एक ही सीएम है और उनका नाम अरविंद केजरीवाल है।”

यह भी पढ़ें | ‘दिल्ली में सिर्फ एक ही सीएम है…’ आतिशी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा

आतिशी ने कहा था, “मैं अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में काम करूंगी और दिल्ली के लोगों की सुरक्षा करूंगी। मैं अगले कुछ महीनों तक केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में वापस लाने के लक्ष्य की दिशा में काम करूंगी।”

भाजपा की प्रतिक्रिया:

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम पर टिप्पणी करते हुए कहा कि दिल्ली की जनता आप सरकार से काफी परेशान है।

उन्होंने कहा, जैसा कि उद्धृत किया गया है एएनआई“दिल्ली की जनता आप सरकार से बहुत परेशान है और उसे इसका पछतावा है। मैं अन्ना हजारे को दोषी ठहराऊंगा कि उन्होंने अरविंद केजरीवाल को मंच दिया, जिसकी वजह से दिल्ली की जनता परेशान है। चुनाव जीतने के बाद झूठ बोलकर उसने दिल्ली को बर्बाद कर दिया है। आतिशी के सरनेम से पता चलता है कि वह वामपंथी है। आतिशी के परिवार के सदस्यों ने अफजल गुरु का समर्थन किया और सुप्रीम कोर्ट की भी आलोचना की…आप ने दिल्ली को बर्बाद कर दिया और अब वे पंजाब को बर्बाद कर रहे हैं। दिल्ली की जनता ने आप को सत्ता से हटाने का मन बना लिया है। दिल्ली की जनता ने ऐसे अराजकतावादियों को चुनकर बहुत बड़ी गलती की है। अब उन्हें पछतावा हो रहा है।”

यह भी पढ़ें | कौन हैं आतिशी, जो अरविंद केजरीवाल की जगह लेंगी दिल्ली की सीएम? 5 पॉइंट

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने 17 सितंबर को अरविंद केजरीवाल की जगह आतिशी को चुने जाने पर उन्हें ‘डमी सीएम’ कहा था।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, जैसा कि उद्धृत किया गया है। एएनआई“दुर्भाग्य से, पहले दिल्ली में जेलवाला सीएम था, जो जेल से सरकार चलाता था, और बाद में बेलवाला सीएम बन गया। अब डमी सीएम होगा। डमी सीएम शब्द मेरा नहीं, सौरभ भारद्वाज और सोमनाथ भारती का है…आप पार्टी कह रही है कि नया सीएम खड़ाऊ सीएम होगा, अरविंद केजरीवाल के लिए कामचलाऊ व्यवस्था और नाइट वॉचमैन सीएम होगा। आपने एक महिला को सीएम बनाया, लेकिन वह प्रॉक्सी और डमी सीएम भी है। चेहरा तो बदल गया, लेकिन क्या इस सरकार का चरित्र बदलेगा?…आतिशी के पास जितने भी विभाग हैं, सभी में घोटाले हुए हैं…सीएम की कुर्सी पर नया व्यक्ति वह होगा, जिसका परिवार अफजल गुरु की पैरवी करता था…आप और आतिशी को स्पष्ट करना चाहिए कि वे इस तरह के विचारों से सहमत हैं या नहीं…”

कांग्रेस की प्रतिक्रिया:

दिल्ली कांग्रेस प्रमुख देवेंद्र यादव ने 17 सितंबर को आप नेता आतिशी को दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई दी, लेकिन कहा कि यह उनके लिए एक कठिन काम है क्योंकि उन्हें बहुत कम समय में बहुत कुछ पूरा करना है।

उन्होंने कहा, जैसा कि उद्धृत किया गया है पीटीआईउन्होंने कहा, “हम आतिशी जी को दिल्ली की नई सीएम बनने पर बधाई देते हैं, उन्हें बहुत कम समय में यह अवसर मिला है। इस बीच, यह उनके लिए बहुत कठिन काम है, और मुझे उम्मीद है कि वह लोगों के मुद्दों को संबोधित करेंगी।”

यह भी पढ़ें | आतिशी होंगी दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने किया नाम प्रस्तावित

“यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि केजरीवाल जी आज एक राजनीतिक नाटक के तहत इस्तीफा दे रहे हैं। अगर उन्हें नैतिक आधार पर इस्तीफा देना था, तो उन्हें तब इस्तीफा दे देना चाहिए था जब उन पर आरोप लगाए गए थे, या जब वह जेल जा रहे थे। आज, जब अदालत ने उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया… चूंकि अदालत ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह सीएम कार्यालय नहीं जा सकते हैं या किसी फाइल पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते हैं, इसलिए यह एक राजनीतिक नाटक है। वह दिल्ली की जनता के सामने बेनकाब हो गए हैं।”

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img