21.8 C
New York

A shooting range, a gun store, and a ladder purchase: Tracking the Trump rally gunman’s movements leading up to his attack | ट्रम्प के हमलावर ने पहले प्रैक्टिस की, फिर गोली चलाई: 2 दिन की तैयारी; बेडरूम तक पहुंची FBI को अब तक क्या-क्या पता चला

Published:


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • एक शूटिंग रेंज, एक बंदूक की दुकान, और एक सीढ़ी की खरीद: ट्रम्प रैली के बंदूकधारी की हरकतों पर नज़र रखना, जो उसके हमले तक ले जाती है

वाशिंगटन20 मिनट पहले

  • लिंक
13 जुलाई की शाम को थॉमस ने डोनाल्ड ट्रंप पर 8 राउंड फायर किए। इस दौरान एक गोली ट्रंप के कान चीरती हुई निकल गई।  - दैनिक भास्कर

13 जुलाई की शाम को थॉमस ने डोनाल्ड ट्रंप पर 8 राउंड फायर किए। इस दौरान एक गोली ट्रंप के कान चीरती हुई निकल गई।

तारीख 13 जुलाई, स्थान- अमेरिका का पेनसिल्वेनिया राज्य। एक 20 साल का लड़का बंदूक की दुकान में घुसता है और वहां से 50 राउंड गोलियां खरीदता है। इसी दिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर चुनावी रैली में जानलेवा हमला हुआ है।

एक गोली ट्रम्प के आधे कान को छूते हुए निकलती है। सीक्रेट सर्विस के एजेंट गोली चलते ही पूर्व राष्ट्रपति को चारों तरफ से कवर देते हैं। ट्रम्प की सुरक्षा में तैनात स्नाइपर हमले को एक ही गोली में दबा देता है। गोली चलाने वाले लड़के की पहचान थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के तौर पर हुई।

हमले की जांच में एफबीआई ने उन 48 घंटों की जानकारी जुटाई है, जिस दौरान क्रूक्स ने ट्रंप पर हमले की तैयारी की थी। कहानी में 48 घंटे में क्या-क्या हुआ, वो सब जानिए…

हमले से पहले कई जगहों पर घूमा मैथ्यू, शूटिंग प्रैक्टिस भी की
ट्रम्प पर गोली चलने के 3 दिन बाद भी जांच में हमलावरों का पता नहीं लगा है। वे अब थॉमस क्रुक्स के हमलों से पहले की गतिविधि और टाइमलाइन को ट्रैक कर रहे हैं। एफबीआई को जांच में पता चला है कि हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स 11 जुलाई को हमले से 48 घंटे पहले पिट्सबर्ग शहर में 53 किलोमीटर दूर घूम रहा था।

क्रूक्स वहां क्यों था, एफबीआई अभी तक इसका पता नहीं लगा पाई है। अगले दिन यानी 12 जुलाई को वह एक शूटिंग रेंज में गई, जहां उसने शूटिंग की प्रैक्टिस की। जांच अधिकारियों के अनुसार थॉमस और उनके पिता एक क्लैरटन स्पोर्ट्समैन क्लब के सदस्य थे।

पिता और बेटे दोनों यहां शूटिंग का आनंद लेने के लिए जाते थे। क्लब के वकील ने भी इस बात की पुष्टि की है कि अपराधी उस क्लब का सदस्य था। शूटिंग क्लब में 2 हजार से अधिक लोग हैं। यह रेंज पिट्सबर्ग की दक्षिणी सीमा में 180 एकड़ के जंगलों में बनी हुई है। सीएनएन ने स्पष्ट इमेज के जरिए इस रेंज की जांच की है, यह रेंज ट्रंप और शूटर के बीच की दूरी से लंबी है। इसकी कुल लंबाई 182 मीटर है।

ट्रम्प के हमलावरों ने जिस स्पोर्ट्स क्लब में जाकर शूटिंग की प्रैक्टिस की, वह उसके घर से 25 मिनट की दूरी पर स्थित है।  तस्वीर उसके घर की है।

ट्रम्प के हमलावरों ने जिस स्पोर्ट्स क्लब में जाकर शूटिंग की प्रैक्टिस की, वह उसके घर से 25 मिनट की दूरी पर स्थित है। तस्वीर उसके घर की है।

13 जुलाई की सुबह मैथ्यू अपने घर गया, जहां वह एक सीढ़ी खरीद रहा था। इसी दिन क्रूक्स ‘अल्लाघेनी आर्म्स एंड गन वर्क्स’ नाम की बंदूक की दुकान पर गया।

यहां उन्होंने ट्रंप पर हमले के लिए 50 राउंड गोलियां खरीदीं। यह दुकान उसके शहर बेथल पार्क में ही है। एफबीआई ने बताया है कि मैथ्यू ने 13 जुलाई की शाम 6 बजे 13 मिनट पर ट्रंप पर हमला किया था।

हमले की जगह तक कैसे पहुंचा मैथ्यू?
सीढ़ी और गोलियां खरीदने के बाद क्रूक्स अपनी हुंडई सोनाटा कार में बैठा। अगले एक घंटे में कार चलाकर पेनसिल्वेनिया के बटलर शहर पहुंचा। यहां ट्रंप की रैली में शामिल होने के लिए हजारों लोग आए थे। उसने रैली के बाहर अपनी कार खड़ी की।

सीएनएन से बात करते हुए एक अधिकारी ने बताया कि थॉमस क्रूक्स की कार में आईईडी लगा हुआ था, जिसके पास ट्रांसमीटर यानी रिमोट कंट्रोल डेटोनेटर था। हमले से पहले क्रूक्स रैली में भी शामिल हुआ था।

लॉ एन्फोर्समेंट के अधिकारियों ने बताया कि हमलावरों को पकड़ने की योजना बनाई जा रही थी। हालांकि इस विस्फोट का मकसद क्या था, इसे लेकर भी जांच की जा रही है। अधिकारियों का मानना ​​है कि हमलावर इस विस्फोट के जरिए सुरक्षा उपकरणों का ध्यान भटकाने की कोशिश करना चाहेंगे, ताकि वह आसानी से ट्रम्प को प्रभावित कर सकें।

हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि क्रूक्स की कार से मिले विस्फोटक और उपकरण उसने कहां से हासिल किए। उन्होंने कहा कि घर पर विस्फोटक बनाने की कला, उनके ब्राज़िंग इतिहास की जांच करने पर कोई सबूत नहीं मिला।

अधिकारियों का कहना है कि क्रूक्स अपनी बेची हुई सीढ़ी का इस्तेमाल उस इमारत पर चढ़ा, जहां से उसने ट्रम्प पर गोली चलाई।

तस्वीर उस जगह की है, जहां से हमलावर मैथ्यू क्रूक्स ने हमला किया था, एफबीआई के एजेंट को वहां से गुजरते हुए देखा जा सकता है।

तस्वीर उस जगह की है, जहां से हमलावर मैथ्यू क्रूक्स ने हमला किया था, एफबीआई के एजेंट को वहां से गुजरते हुए देखा जा सकता है।

पिता के नाम से रजिस्टर्ड बंदूक से किया हमला
पेनसिल्वेनिया के पुलिस रिकॉर्ड से पता चला है कि क्रूक्स ने ट्रम्प पर हमला करने के लिए जिस एआर-15 असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल किया था, वह उसके पिता मैथ्यू क्रूक्स के नाम पर खरीदी गई थी। उनके पिता के नाम पर 20 से ज्यादा बंदूकें पंजीकृत हैं, जो उनके घर पर मौजूद थीं।

सीएनएन ने रविवार और सोमवार को थॉमस के पिता से बात करने की कोशिश की, हालांकि उन्होंने सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया। थॉमस के माता-पिता जांच में मदद कर रहे हैं।

उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा कि उनका कोई दोस्त नहीं था और न ही वह किसी पार्टी की तरफ झुके थे। हालांकि एक अधिकारी ने सीएनएन से बात करते हुए बताया कि थॉमस के हाल के जीवन में क्या चल रहा था, लेकिन इसके बारे में उनके माता-पिता के पास भी कम ही जानकारी है।

थॉमस के फोन, कंप्यूटर, सर्च हिस्ट्री और रूम की जांच करने के बाद भी उसके प्रेरक का पता नहीं लगाया जा सका है। उसके परिवार और दोस्तों से भी इस बारे में पूछताछ की जा चुकी है, लेकिन एजेंटों के हाथ कोई सबूत नहीं मिला है। उसकी ऑनलाइन गतिविधियों से यह पता चला है कि उसे कंप्यूटर कोडिंग और गेमिंग में रुचि थी।

ये खबरें भी पढ़ें…

ट्रम्प पर हमला-सीक्रेट सेवा से पहले भी गलतियां हुईं, ओबामा को इस्तीफा देने वाले सेक्स-वर्कर्स के साथ गए एजेंट; बाथरूम तक साथ जाने वाली एजेंसी की कहानी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से 4 महीने पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को जानलेवा हमला हुआ। हमले के वक्त वे पेंसिल्वेनिया के बटलर शहर में एक आंदोलनकारी रैली को दिशा दे रहे थे। 400 फीट की दूरी से असॉल्ट राइफल से चलाई गई गोली उनके कान को छूते हुए गुजरी।

ट्रम्प की सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस के स्नाइपर्स ने 20 साल के हमलावर को तुरंत पकड़ लिया। ट्रम्प पर हमले को सीक्रेट सर्विस के इतिहास की सबसे बड़ी गलतियों में से एक बताया जा रहा है। हमलावर ट्रंप से महज 400 फीट दूर था, सीक्रेट सर्विस फिर भी उसे पकड़ने में नाकाम रही। पूरी खबर यहां पढ़ें…

ट्रम्प के हमलावर को स्कूल में स्टार हाइवा मिला था, पुराना दोस्त बोला- वह शांत और अलग-अलग रहता था, उसे स्कूलमेट चिढ़ाते थे

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली में फायरिंग करने वाले संदिग्ध आतंकवादियों को सीक्रेट सर्विस के स्नाईपर्स ने मौके पर ही मार गिराया था। उसकी पहचान 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के तौर पर हुई है।

थॉमस ने इस हमले को क्यों खत्म कर दिया, इसके कारण सिक्योरिटी फूंक को कोई जवाब नहीं मिला। हालांकि बेथेल पार्क हाईस्कूल के पुराने स्कूलों से उसके बारे में कई बातें पता चली हैं।

थॉमस 2022 में इस स्कूल से प्रेरित हुआ था। उन्हें राष्ट्रीय गणित और विज्ञान पहल से 40 हजार का ‘स्टार सूचकांक’ मिला था। स्कूल के पुराने साथियों ने उसे शांत और अलग-थलग रहने वाला व्यक्ति बताया है। यह भी कहा जाता है कि उसे स्कूल में बुली किया जाता था। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img