21.1 C
New York

Business News Update; Kotak Mahindra Bank, new credit cards | Petrol Diesel Price Today | कोटक महिंद्रा बैंक नए क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकेगा: डेटा खपत में जियो दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर, अल्ट्रावॉयलेट F77 मैक 2 भारत में लॉन्च

Published:


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • व्यावसायिक समाचार अपडेट; कोटक महिंद्रा बैंक, नए क्रेडिट कार्ड | आज पेट्रोल डीज़ल के दाम

नई दिल्ली8 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर कोटक महिंद्रा बैंक से जुड़ी रही। भारतीय रिजर्व बैंक ने रविवार को कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोकने का निर्देश दिया है। वहीं, टेलीकॉम कंपनी रिलाइक्स जियो डेटा पोर्टफोलियो के मामले में सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बन गया है। इसके अलावा अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव ने रविवार को भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्पोर्ट बाइक F77 मैक 2 को लॉन्च किया है।

कल की बड़ी ख़बरों से पहले आज के मुख्य कार्यक्रम, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज गुरुवार (25 अप्रैल) को तेजी से देखने को मिल सकता है।
  • जेएनके इंडिया के आईपीओ का आखिरी दिन।
  • जियोसिनेमा का नया प्लान लॉन्च होगा।
  • टेक महिंद्रा चौथी तिमाही के नतीजे जारी।
  • जीप रेंगलर एसयूवी भारतीय बाजार में लॉन्च होगी।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. कोटक महिंद्रा बैंक का नया क्रेडिट कार्ड जारी नहीं किया जा सका: ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड पर भी रोक, क्रेडिट कार्ड से दूर नहीं रहा बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने रविवार को कोटक बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही ऑनलाइन और मोबाइल उपकरणों के माध्यम से नए उपकरणों को जोड़ने पर रोक लगा दी गई है।

बैंक पर इस प्रतिबंध का कारण आरबीआई ने कहा कि 2022 और 2023 के बीच एटीएम आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर बैंक को अपनी चिंता का विषय नहीं मिला, लेकिन बैंक इन कमियों को दूर करने में लगातार विफल हो रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. डेटा डेटा में जियो दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर: चौथी तिमाही में उपभोक्ता ने 40.9 एक्सएबाइट्स डेटा का इस्तेमाल किया, चीन मोबाइल को पीछे छोड़ दिया गया

एयरटेल कंपनी के रिलायंस जियो डेटा पोर्टफोलियो के मामले में सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बन गया है। जियो ने यह जहां चीन मोबाइल को पीछे से हासिल किया है।

ग्लोबल एनालिटिक्स फर्म टेफिशिएंट की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-मार्च तिमाही (Q4FY24) के दौरान जियो नेटवर्क पर कुल डेटा डोमेन 40.9 एक्साबाइट्स तक पहुंच गया, जबकि चीन मोबाइल का 38 एक्साबाइट्स रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. ‘भा’ कोड से भारतीयों के लिए तैयार होंगे फुटवियर: अमेरिकी-यूरोपीय नहीं, अब भारतीय नंबर के लिए उपयुक्त, इससे वास्तविक सही मानसिकता​​​​​

भारत में मिलने वाले जूते-चप्पल अमेरिकी या यूरोपीय नप के होते हैं। यही कारण है कि वे हमारे देश के लोगों के तीर्थयात्रियों में फिट नहीं हो सके। असल में, भारतीयों के पैर की लंबाई-चौड़ाई के आधार पर ही तैयार किए जाते हैं, लेकिन अमेरिकी या यूरोपीय लोगों के पैर की लंबाई-चौड़ाई के आधार पर कांस्य-चप्पल ही तैयार किए जाते हैं। अब यह व्यवस्था परिवर्तन वाली है।

अब जूटे-चप्पलों के भारतीय मानक तयार हो रहे हैं। अगले साल यानी 2025 से भारत के लिए अलग से फुटवियर तैयार किए जाएंगे। इसके लिए ‘भा’ (भा) कोड रखा गया है, जिसका मतलब भारत से है। इसके लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड से राय मिलनी बाकी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. आरबीआई डिप्टी गवर्नर का पद एक साल के लिए बढ़ाया गया: टी रबी शंकर के पाससी रिजर्वेशन और एक्सटर्नल जांच सहित कई विभागों की जिम्मेदारियां

केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर का पद एक साल के लिए बढ़ा दिया है। न्यूज एजेंसी राइटर्स के मुताबिक, एक साल का एक्सपेंशन यह आदेश 3 मई 2024 से लागू होगा।

मई 2021 में उन्हें बीपी लॉ की नियुक्ति के बाद 3 साल के लिए डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया। 1990 में RBI में शामिल हुए थे और टेबल पर अलग-अलग पोस्ट पर काम कर रहे थे। डिप्टी गवर्नर के पद से पहले शंकर आरबीआई के एलोकीक्यूटिव निदेशालयों में से एक थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. अल्ट्रा वायलेट F77 मैक 2 ई-बाइक ₹2.99 लाख में लॉन्च: फुल चार्ज पर 323km की रेंज का दावा, TVS अपाचे RTR-310 से मुकाबला

अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव ने रविवार को भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्पोर्ट बाइक F77 मैक 2 को लॉन्च किया है। मैक 2 F77 का अपडेटेड संस्करण है, जिसे 2022 के अंत में लॉन्च किया गया था। बेंगलुरु की ईवी मॉडल कंपनी ने भारत में कुछ स्केच स्टूडियो के साथ मिलकर इसे पेश किया है। इसमें बेहतर रेंज, नई तकनीक, अधिक बिजली और सुविधाएं शामिल हैं।

कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होकर 323 किमी तक दौड़ लगाई जा सकती है। मैक 2 को दो आर्किटेक्चर (स्टैंडर्ड और रिकॉन) और 9 कलर प्लेसमेंट के साथ मार्केट में उतारा गया है। स्टैंडर्ड वैल्यूएबल की कीमत 2.99 रुपये और रिकॉन की 3.99 लाख रुपये (स्टैंडर्ड वैल्यूएबल एक्स-शोरूम, बैंगलोर) रखी गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. रियलमी नारजो 70 और 70xटेक भारतीय बाजार में लॉन्च: 45W चार्जर के साथ 5,000mAh की बैटरी और 50MP कैमरा, शुरुआती कीमत- ₹11,999

प्रोफेशनल टेक कंपनी रियलमी ने आज (24 अप्रैल) भारतीय बाजार में दो नई कारें ‘रियलमी नार्जो 70’ और ‘रियलमी नार्जो 70x’ लॉन्च की हैं। रियलमी ने दोनों उपकरणों में 45W स्टोरेज सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बैटरी और 50 फ्रंटियर का मेन कैमरा दिया है।

नाज़रो 70 और नाज़रो 70x दोनों उपकरण IP54 रेटिंग वाले हैं। यानि स्क्रीन पर पानी लगे की स्थिति में भी टच होना नामांकित काम करना। दोनों फोन एंड्रॉइड 14 पर काम करने वाले रियलमी यूआई 5.0 ऑपरेटिंग सिस्टम से लॉन्च हुए हैं। कंपनी ने दोनों उपकरणों को दो रंगों और दो रैम-स्टोरेज में उतारा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आप अपनी जरूरी खबर पढ़ें…

होम लोन टॉप-अप में आपके पैसों की समस्या को दूर करें: पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज पर लगेगा कर्ज, जानें इससे जुड़ी खास बातें

अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आप इस लोन पर टॉप-अप लोन ले सकते हैं। इसके तहत आपको कम ब्याज दर पर अधिक लोन मिलेगा। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार होम लोन का टॉप-अप लोन भी 30 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है। आज हम आपको टॉप-अप होम लोन से जुड़ी खास बातें बता रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन हैं यह भी देखें…

कल के शेयर मार्केट और सोने-बाजार का हाल जानें…

पेट्रोल-डीजल और गैस की ताजा कीमत जानिये…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img