21.1 C
New York

Business News Update; patanjali ayurved, baba ramdev, Elon Musk china Visit Tesla FSD, share market, gold silver, MDH | पतंजलि आयुर्वेद के 14 प्रोडक्ट्स बनाने का लाइसेंस रद्द: ओला के CEO हेमंत बख्शी ने दिया इस्तीफा, महिंद्रा XUV 3XO भारत में ₹7.49 लाख में लॉन्च

Published:


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • व्यावसायिक समाचार अपडेट; पतंजलि आयुर्वेद, बाबा रामदेव, एलोन मस्क चीन टेस्ला एफएसडी, शेयर बाजार, सोना चांदी, एमडीएच पर जाएँ

नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर पतंजलि आयुर्वेद से जुड़ी रही। उत्तराखंड सरकार ने बाबा बिल्डर्स के रासायनिक आयुर्वेद और दिव्य शीट के लगभग 14 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस को सूचीबद्ध कर दिया है। वहीं शेयर्ड मोबिलिटी कंपनी ओला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) माइकल बक्शी ने अपना पद छोड़ दिया है।

कल की बड़ी ख़बरों से पहले आज के मुख्य कार्यक्रम, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज मंगलवार (30 अप्रैल) को तेजी से देखने को मिल सकता है।
  • अडाणी एनर्जी और अडाणी टोटल गैस के चौथी तिमाही के नतीजे।
  • जेएनके इंडिया लिमिटेड के शेयर बाजार में शामिल होगी।
  • एम्पीयर एनएक्सजी इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक लॉन्च किया गया।
  • पेट्रोल- डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. प्राकृतिक आयुर्वेद के 14 उत्पाद बनाने का लाइसेंस रद्द: उत्तराखंड सरकार का आदेश, अवैध विज्ञापन के मामले में उचित निर्णय

उत्तराखंड सरकार ने बाबा बिल्डर्स के रासायनिक आयुर्वेद और दिव्य शीट के लगभग 14 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस को सूचीबद्ध कर दिया है। यह जानकारी उत्तराखंड सरकार की ओर से सर्वोच्च न्यायालय में सोमवार शाम हाफनामा जारी की गई।

उत्तराखंड सरकार की लाइसेंस अथॉरिटी ने सोमवार को उत्पादों पर ऑर्डर पर प्रतिबंध का आदेश भी जारी किया। इसमें कहा गया है- बार-बार क्रैडल विज्ञापन प्रकाशित करने के कारण कंपनी का लाइसेंस खो दिया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. ओला के सीईओ माइकल बक्शी ने दी नौकरी: जनवरी में जॉन की थी कंपनी, आईपीओ की तैयारी के बीच छोड़ी कंपनी

शेयर्ड मोबिलिटी कंपनी ओला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) माइकल बक्शी ने अपना पद खाली कर दिया है। उन्होंने इसी साल जनवरी में कंपनी जॉइन की थी। ऐसे समय में जब कंपनी अपनी रिबलेंजिंग स्टूडियो शुरू करने की तैयारी कर रही है, तब पहलवान बक्शी की रिहाई हुई। इससे कंपनी के 10% कर्मचारी प्रभावित होंगे। मनी कंट्रोलर ने अपने गोदाम के गोदाम से ये जानकारी दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक अब कंपनी के मालिक भावीश अग्रवाल इसकी झलक दिखाएंगे और जल्द ही एक नई पेशकश करेगी। इससे पहले कंपनी यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में अपनी मोबिलिटी सर्विस बंद कर चुकी थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. रोमांस का फुल-सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर चीन में जल्द ही लॉन्च हुआ: मस्क की यात्रा के समय कंपनी को मिली परमिशन, चीनी कंपनी बायडू के साथ हुई डील

इलॉन मस्क की लॉबी का फुल-सेल्फ ड्राइविंग (एफएसडी) सॉफ्टवेयर चीन में जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क को अपनी चीन यात्रा के दौरान दुनिया के सबसे बड़े ऑटो मार्केट में ड्रॉइंग के ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम को पेश करने का मिशन मिला है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, यूएस कार निर्माता स्केटर्स ने चीनी टेक दिग्गज Baidu Inc. (बायडू) के लिए गेमिंग और नेविगेशन फैंक्शंस के लिए डील की है। इस स्टार्टअप के फुल-सेल्फ ड्राइविंग यानी एफएसडी सिस्टम को सपोर्ट मिलेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. गूगल ने अपनी पूरी तरह से अलग टीम को जॉब से आउट किया: कॉस्ट कंसल्टेंट के लिए लिया गया निर्णय, अमेरिका के बाहर से एम्प्लॉय ने कंपनी छोड़ी

टेक कंपनी गूगल (Google) ने पिछले कुछ दिनों से अपनी पूरी तरह से अलग टीम को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी ने यह चयन बोर्ड लेबर को हायर करने और कॉस्ट के लिए लिया है। फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल कॉस्ट के लिए अमेरिका के बाहर से बिजनेस एम्प्लॉई हायर करने की योजना बनाई जा रही है। प्रोटोटाइप एक हाईली एलसीडी स्टिक, जनरल पर्पस प्लाजा लैंग्वेज है। गूगल की इस टीम में करीब 10 लोग काम कर रहे थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. एमडीएच-एव्रेस्ट की बिक्री पर भी रोक: मार्केटिंग होने का आरोप, हांगकांग-सिंगापुर में प्रतिबंध; भारत और अमेरिका में चल रही जांच

हांगकांग और सिंगापुर के बाद मार्केट ने भी अपने यहां इवेरेस्ट और एमडीएच कंपनी की बिक्री पर रोक लगा दी है। सुपरमार्केट की फैक्ट्री एंड फैक्ट्री अथॉरिटीज (एमएफडीए) ने कहा कि भारत में बनने वाले सुपरमार्केट के दो ब्रांड एथिलीन एंटरप्राइजेज में पाए गए हैं।

न्यूज एजेंसी अधाधू ने दी इस बात की जानकारी। रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केटिंग सरकार अभी तक इन शेयरों से होने वाले जोखिम का आकलन कर रही थी। एमएफडीए ने कहा है कि इन ब्रांड्स के अलग-अलग बाजारों में बड़ी मात्रा में आयात और उपयोग किया जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. महिंद्रा XUV 3XO भारत में ₹7.49 लाख में लॉन्च: पैनोरमिक सनरूफ वाली भारत की पहली कॉन्प्लेक्स SUV, लेवल-2 ADAS जैसे आलीशान फीचर्स

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भारत में XUV 3XO को लॉन्च किया है। ये सब-4 मीटर एसयूवी स्पेसिफिकेशन में भारत की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसमें पैनारोमिक सनरूफ, लेवल-2 ADAS सपोर्ट, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रोनिक ब्रेक और साइज जोन क्लाइमेट कंट्रोल फीचर दिए गए हैं।

ये कार XUV300 का फेसलिफ्ट संस्करण है, जिसे नया नाम दिया गया है। महिंद्रा ने इसे नौ स्टूडियो- MX1, MX2, MX2 Pro, MX3, MX3 Pro, AX5, AX5 L, AX7 और AX7 L में पेश किया है। इसमें 3 इंजन प्लेसमेंट के साथ 16 कलर प्लेसमेंट लगे हुए हैं। कंपनी का दावा है कि एक लीटर पेट्रोल में 20.1 किलोवाट की कार बेकार है। XUV 3XO की कीमत 7.49 लाख रुपये से 15.49 लाख रुपये (एक्स-शोरुम) के बीच रेट किया गया है। कार का शो 15 मई से शुरू होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपकी जरूरी खबर…

घर बैठे बुक कर सकते हैं जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट: पहले बोर्डिंग स्टेशन से 20KM सर्विस में ही बुक होते थे, पूरी तरह से बुक होते थे टिकट

यात्री अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए कहीं भी जनरल टिकट टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं। सबसे पहले यात्राएं अपने मोबाइल की सुई से 20 किलोमीटर की दूरी पर आने वाले, ऑक्सीजन से चलने वाली की बोटें ही अनरिजर्व और प्लेटफॉर्म टिकटें बुक कर सकते थे।

हाल ही में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए जिन टिकटों की आउटर लिमिट (जियो-फेंसिंग स्ट्रॉक) हटा दी है, वे भारत के किसी भी स्टेशन से टिकट बुक कर सकते हैं। हालाँकि, जियो फेंसिंग की प्रयोगशाला में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानि लोग केवल स्टेशन के बाहर से ही टिकट बुक कर सकते हैं। ऐसे में आइए यूटीएस ऐप के जरिए प्लेटफॉर्म टिकट्स और एनरिजर्व स्टोर्स टिकट बुक करने की जानकारी के बारे में जानते हैं…

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन हैं यह भी देखें…

शुक्रवार के शेयर बाजार और सोने-बाजार का हाल जानें…

पेट्रोल-डीजल और गैस की ताजा कीमत जानिये…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img