21.1 C
New York

AAP to announce new Delhi CM at 12 noon today after legislative party meeting

Published:


आम आदमी पार्टी (एएपीएएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा आज (17 सितंबर) विधायक दल की बैठक के बाद दोपहर 12 बजे दिल्ली के लिए अपने नए मुख्यमंत्री की घोषणा करेगी।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, यह बैठक मुख्यमंत्री आवास पर सुबह 11 बजे होगी।

यह बात ऐसे समय सामने आई है जब आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं। वह आज शाम 4:30 बजे उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?

हालांकि कोई प्रमुख नाम नहीं है, लेकिन आरक्षित वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के कई विधायकों के नाम पर विचार किया गया।

आप के अंदरूनी सूत्रों ने पीटीआई को बताया, “अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है। हालांकि, ऐसी अटकलें हैं कि विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आप किसी दलित या मुस्लिम विधायक को मुख्यमंत्री पद के लिए पेश कर सकती है।”

15 सितंबर को केजरीवाल ने घोषणा की कि वह दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा दे देंगे और तब तक पद नहीं संभालेंगे जब तक कि लोग उन्हें “ईमानदार” घोषित नहीं कर देते। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में फरवरी 2024 में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले नवंबर 2024 में चुनाव कराने का भी आह्वान किया है।

नामों पर अटकलें लगाई जा रही हैं

शहर में 12 आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र और करीब आधा दर्जन सीटें हैं, जिनमें अल्पसंख्यकों की अच्छी खासी आबादी है। उन्होंने बताया कि मंगोलपुरी विधायक राखी बिड़ला, जो विधानसभा में डिप्टी स्पीकर भी हैं, और कोंडली विधायक कुलदीप कुमार संभावित उम्मीदवार हैं।

आप सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि आश्चर्यजनक उम्मीदवार अल्पसंख्यक समुदाय का भी हो सकता है, क्योंकि पार्टी ने 2020 के दिल्ली दंगों के बाद से समुदाय के बीच अपने समर्थन में कमी देखी है।

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन आश्चर्यचकित करने वाले चेहरे हो सकते हैं।

इस बीच, आप नेता संदीप पाठक ने कहा कि दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री का फैसला अगले एक-दो दिन में हो जाएगा। उन्होंने कहा, “विधायक दल की बैठक में किसी एक का चयन किया जाएगा… अरविंद केजरीवाल सत्ता के मोह में नहीं हैं, उन्हें अपने सम्मान से सबसे ज्यादा लगाव है।”

(एएनआई और पीटीआई से इनपुट्स के साथ)



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img