19.3 C
New York

Arvind Kejriwal to resign as Delhi CM, demands early elections, AAP leader to take over till then: Key takeaways

Published:


दिल्ली को जल्द ही नया मुख्यमंत्री मिल जाएगा। जमानत पर बाहर आए मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि वह अगले दो दिनों में इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (एए) का कोई नेता मुख्यमंत्री बनेगा और उन्होंने दिल्ली में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की भी मांग की। दिल्ली विधानसभा चुनाव फरवरी 2025 में होने हैं।

रविवार को अरविंद केजरीवाल के भाषण के प्रमुख उद्धरण यहां दिए गए हैं:

1. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली आबकारी नीति मामले में गिरफ्तारी के बाद उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया क्योंकि “मैं लोकतंत्र का सम्मान करता हूं; मेरे लिए संविधान सर्वोच्च है”।

2. केजरीवाल ने कहा, “मैं दो दिन बाद इस्तीफा देने जा रहा हूंउन्होंने कहा कि जब तक दिल्ली की जनता उन्हें ईमानदार और ईमानदार नहीं मान लेती, तब तक वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। उन्होंने कहा, “मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर तभी बैठूंगा जब लोग मुझे ईमानदारी का प्रमाण पत्र देंगे; मैं जेल से बाहर आने के बाद अग्निपरीक्षा देना चाहता हूं।”

3. केजरीवाल ने कहा कि आप विधायक अगले कुछ दिनों में बैठक करेंगे।आप का कोई नेता मुख्यमंत्री बनेगा,” उसने कहा।

4. केजरीवाल ने दिल्ली में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग की।दिल्ली में चुनाव फरवरी में होने हैं 2025 लेकिन मैं मांग करता हूं कि राष्ट्रीय राजधानी में चुनाव नवंबर में हों [this year] सीएम केजरीवाल ने कहा, “हम महाराष्ट्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।”

5. केजरीवाल ने कटाक्ष किया भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा, “वे [BJP] गैर-भाजपा मुख्यमंत्रियों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज करें। केवल आप ही उनकी साजिशों का सामना कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो ऐसे मुख्यमंत्रियों से इस्तीफा न देने का आग्रह करें।”

6. अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि उन्होंने तिहाड़ जेल से दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना को सिर्फ़ एक चिट्ठी लिखी थी। उन्होंने कहा कि चिट्ठी नहीं पहुंचाई गई और इसके बदले उन्हें चेतावनी जारी कर दी गई। शहीद भगत सिंह केजरीवाल ने कहा, ‘‘जब वह जेल में थे तो उन्होंने कई लोगों को पत्र लिखे और अंग्रेजों ने ये पत्र बाहर के लोगों को भेजे।’’

“लेकिन जब मैं जेल गया तो मैंने एलजी को सिर्फ एक पत्र लिखा था, जिसमें उनसे अनुरोध किया था कि 15 अगस्त को… आतिशी को मेरी जगह झंडा फहराने की इजाजत दी जानी चाहिएकेजरीवाल ने आरोप लगाया, “लेकिन वह पत्र उपराज्यपाल तक नहीं पहुंचाया गया और चेतावनी दी गई कि यदि आप उपराज्यपाल को पत्र लिखेंगे तो परिवार से आपकी मुलाकात रोक दी जाएगी।”

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अरविंद केजरीवाल को उनके खिलाफ दर्ज एक मामले में जमानत दे दी गई। आबकारी नीति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उन्हें गिरफ्तार किया है। इससे पहले उन्हें इसी मामले में दर्ज धन शोधन मामले में अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया था।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img