17.8 C
New York

Taj Mahal’s main dome leak: Asaduddin Owaisi taunts ASI wanting to maintain Waqf monuments, says ’Failing 10th class…’

Published:


एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ताजमहल के मुख्य गुंबद में पानी के रिसाव को दिखाने वाले एक वीडियो को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण पर निशाना साधा। इस हफ़्ते जब यह वीडियो वायरल हुआ, तो ओवैसी ने एएसआई की आलोचना करते हुए कहा कि “यह ताजमहल से सैकड़ों करोड़ कमाता है, लेकिन भारतीय संस्कृति के सबसे बड़े प्रतीकों में से एक के साथ ऐसा व्यवहार करता है।”

शनिवार को एक्स पर एक पोस्ट में ओवैसी ने कहा, “मजेदार बात यह है कि वही एएसआई तर्क देता है कि वक्फ स्मारकों को उसके अधीन ले लिया जाना चाहिए ताकि वह उनका रखरखाव कर सके।”

ओवैसी ने वायरल वीडियो में से एक को साझा करते हुए कहा, “यह 10वीं कक्षा की परीक्षा में फेल होने और पीएचडी के लिए आवेदन करने जैसा है!”

एक कथित परिसर में डूबे हुए बगीचे का 20 सेकंड का वीडियो भारी बारिश के बाद गुरुवार से ही ताजमहल की तस्वीर सोशल मीडिया पर घूम रही है। उत्तर प्रदेश के आगरा में, जहां ताजमहल स्थित है, लगातार बारिश हुई पिछले तीन दिनों से बारिश जारी है, जिसके कारण शहर के अधिकांश हिस्सों में जलभराव की समस्या देखी जा सकती है।

शनिवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के आगरा सर्कल के अधीक्षण प्रमुख राजकुमार पटेल ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मुख्य गुंबद की जांच के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया गया था।

पटेल ने पीटीआई-भाषा से कहा, “हां, हमने मुख्य गुंबद में रिसाव देखा है। इसके बाद जब हमने जांच की तो पता चला कि यह रिसाव के कारण था और मुख्य गुंबद को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हमने ड्रोन कैमरे के जरिए मुख्य गुंबद की जांच की है।”

एक स्थानीय निवासी, जो सरकारी अनुमोदित टूर गाइड के रूप में काम कर रहा है, ने कहा कि ताजमहल आगरा और पूरे देश का गौरव है। उन्होंने कहा कि यह सैकड़ों स्थानीय लोगों और पर्यटन उद्योग में काम करने वाले लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

सरकार द्वारा अनुमोदित टूर गाइड मोनिका शर्मा ने कहा, “स्मारक की उचित देखभाल की जानी चाहिए, क्योंकि पर्यटन उद्योग के लोगों के लिए यह एकमात्र उम्मीद है।”



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img