24.3 C
New York

Health ministry issues directions for reducing higher capital cost, reducing dependency on a single manufacturer

Published:


नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति ने कहा है कि सरकारी चिकित्सा संस्थानों को पूंजीगत लागत, एकल निर्माता पर निर्भरता कम करनी चाहिए तथा प्रौद्योगिकी में बदलाव लाना चाहिए।

अप्रैल में गठित समिति ने बेहतर रोगी देखभाल के लिए एक ही एजेंसी द्वारा चिकित्सा उपकरणों, उपभोग्य सामग्रियों, संचालन और रखरखाव की वारंटी और व्यापक रखरखाव अनुबंध (सीएमसी) की अवधि पर सिफारिशें की हैं।

वर्तमान में, सभी चिकित्सा उपकरण पांच साल की वारंटी और पांच साल के रखरखाव अनुबंध के साथ आते हैं।

इसके लिए वर्तमान परिदृश्य में इस मामले पर विचार-विमर्श करने हेतु क्रमशः मई और जुलाई में दो बैठकें आयोजित की गईं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी एम्स/राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों (आईएनआई)/संस्थानों/अस्पतालों/अस्पतालों को अपने-अपने संस्थानों में चिकित्सा उपकरण और उपभोग्य सामग्रियों की खरीद करते समय नए दिशानिर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया है।

“10 या उससे अधिक वर्षों के प्रभावी जीवन चक्र वाले उच्च-स्तरीय चिकित्सा उपकरणों के लिए, समिति 2 वर्ष की वारंटी और उसके बाद 8 वर्ष की सीएमसी लेने की सिफारिश करती है। 2 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष से कम के प्रभावी जीवन चक्र वाले चिकित्सा उपकरणों और 5 लाख से अधिक की अनुमानित लागत के लिए, समिति पूंजीगत व्यय के प्रारंभिक व्यय को कम करने के लिए 2 वर्ष की वारंटी और शेष प्रभावी जीवन चक्र अवधि के लिए सीएमसी लेने की सिफारिश करती है,” समिति ने रिपोर्ट में सिफारिश की।

मौजूदा सिस्टम के नुकसान

उल्लेखनीय है कि चिकित्सा उपकरणों के लिए 5 वर्ष की वारंटी और 5 वर्ष की सीएमसी की मौजूदा प्रणाली में कुछ नुकसान हैं, जैसे उच्च पूंजी लागत, उच्च सीमा शुल्क, निर्माता पर निर्भरता आदि।

निर्माता आमतौर पर वारंटी अवधि के दौरान हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के उन्नयन से बचते हैं।

हालांकि, 10 वर्ष से अधिक के प्रभावी जीवन चक्र की लंबी अवधि वाले चिकित्सा उपकरणों के लिए 2 वर्ष की वारंटी और 8 वर्ष प्लस सीएमसी के लाभ हैं, जैसे कम पूंजी लागत, कम सीमा शुल्क, अधिक प्रतिस्पर्धा और नवीनतम प्रौद्योगिकी, जिससे अस्पतालों को कम लागत व्यय में मदद मिलती है, जिससे रोगियों को इष्टतम चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने में मदद मिलती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता को भेजे गए प्रश्नों का उत्तर प्रेस समय तक नहीं मिल सका।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img