24.3 C
New York

Maharashtra Polls: Shiv Sena plans to contest 107 seats as Amit Shah meets Eknath Shinde, Ajit Pawar in Mumbai

Published:


एकनाथ शिंदे-नीत शिवसेना ने आगामी विधानसभा चुनाव में 107 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग की है महाराष्ट्र विधानसभा चुनावयह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को मुंबई एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से मुलाकात की। त्रिपक्षीय महायुति के सदस्य कथित तौर पर शिंदे के नेतृत्व में आगामी चुनाव लड़ेंगे।

न्यूज18 की रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि शिवसेना ने भाजपा आलाकमान को 107 सीटों के लिए अपने अनुरोध का विस्तृत प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में निर्वाचन क्षेत्रवार जातिगत समीकरण, शिवसेना उम्मीदवारों की तुलना में उसके सहयोगियों की ताकत और इन सीटों से चुनाव लड़ सकने वाले संभावित शिवसेना नेताओं के नाम शामिल हैं।

इस बीच पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि शाह ने शिंदे और पवार को सत्तारूढ़ गठबंधन के सहयोगियों के बीच विधानसभा सीटों के “सम्मानजनक” वितरण का आश्वासन दिया थाभाजपा कथित तौर पर आगामी चुनावों में 160 सीटों पर चुनाव लड़ने का लक्ष्य बना रही है।

शिंदे और भाजपा दोनों ही शिवसेना को उसके अलग हुए गुट (उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले) के सदस्यों के खिलाफ खड़ा करने के लिए उत्सुक हैं। चुनाव सीएम के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई जैसा होगा – पार्टी की कमान संभालने के बाद यह उनकी पहली बड़ी परीक्षा होगी।

न्यूज18 की रिपोर्ट में चल रही बातचीत से परिचित अंदरूनी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि शिवसेना प्रमुख खास तौर पर मुंबई महानगर क्षेत्र में अधिकतम सीटें पाने के इच्छुक हैं – जिसे पारंपरिक रूप से पार्टी का गढ़ माना जाता है। शिंदे ने उन निर्वाचन क्षेत्रों से भी लड़ने की मांग की है जहां उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट के उम्मीदवार उतारने की संभावना है।

इस बीच विपक्षी कांग्रेस ने कहा कि महाराष्ट्र में 150 सीटों के आंतरिक सर्वेक्षण में कम से कम 85 निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी की जीत की भविष्यवाणी की गई है। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव नवंबर में होने की संभावना है।

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img