24.3 C
New York

Can Rahul Gandhi ‘replace’ PM Modi? Prashant Kishor says Congress leader still has…

Published:


राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर रविवार को राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए उम्मीद से बेहतर नतीजे लाने के लिए उनकी सराहना की। हालांकि, पूर्व राजनेता का मानना ​​है कि रायबरेली के सांसद को अभी भी ‘बहुत आगे जाना है’, तभी उन्हें राष्ट्रीय विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी.

“जब भी कोई पार्टी पुनर्जीवित होती है, तो उसके नेता को इसका श्रेय मिलना चाहिए। कांग्रेस ने राहुल के नेतृत्व में चुनाव लड़ा, इसलिए पार्टी के प्रदर्शन का श्रेय उन्हें ही जाना चाहिए। बस चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, जब पूर्व पीएम इंदिरा गांधी उन्होंने इंडिया टीवी से कहा, “जब 1977 में कांग्रेस लोकसभा चुनाव हारी थी, तब कांग्रेस ने 154 सीटें जीती थीं। इस बार राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं… इससे पता चलता है कि एक नेता के तौर पर राहुल को अभी बहुत आगे जाना है, तभी हम कह सकते हैं कि वह एक नेता के तौर पर उभरे हैं।”

इस साल की शुरुआत में लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी का नाम तब आया जब भारतीय जनता पार्टी ने 235 सीटें जीतीं। 2014 से कोई भी विपक्षी दल इस पद के लिए पात्र नहीं था क्योंकि इसके लिए कम से कम 55 सदस्यों की आवश्यकता थी।

इस वर्ष की शुरुआत में किशोर ने कहा था कि यदि लोकसभा चुनाव कांग्रेस के लिए अच्छे नहीं रहे तो गांधी को ‘बस एक ब्रेक ले लेना चाहिए’।

उन्होंने मई में इंडिया टुडे टीवी से कहा था, “यदि आप तीन चुनाव हार जाते हैं, जो आपने अपनी रणनीतियों का उपयोग करके लड़े थे, तो नैतिक रूप से, रणनीतिक रूप से और सामरिक रूप से, आपको बस एक ब्रेक ले लेना चाहिए।”

हालांकि किशोर का मानना ​​है कि कांग्रेस के लिए 250 से अधिक सीटें जीतने से पहले राहुल गांधी को अभी भी ‘लंबा सफर तय करना’ है।

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ़ मुकाबले के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा, “राहुल गांधी ने निश्चित रूप से खुद को कांग्रेस के नेता के रूप में स्थापित कर लिया है और अगले 5 या 10 सालों में पार्टी के भीतर उन्हें कोई चुनौती मिलने की संभावना नहीं है। लेकिन देश के नेता के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए उन्हें अभी लंबा रास्ता तय करना है।”

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img