24.3 C
New York

Draft norms for financial assistance, payment security under PM Surya Ghar

Published:


नई दिल्ली: नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने नवीकरणीय ऊर्जा सेवा कंपनी (आरईएससीओ) मॉडल और रूफटॉप सौर योजना- ‘पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना’ के उपयोगिता आधारित एकत्रीकरण (यूएलए) मॉडल के तहत केंद्रीय वित्तीय सहायता और भुगतान सुरक्षा तंत्र के लिए मसौदा दिशानिर्देश तैयार किए हैं।

RESCO मॉडल के तहत अक्षय ऊर्जा कंपनी कम से कम पांच साल तक छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली खरीदती है, उसे स्थापित करती है और उसका रखरखाव करती है। उपभोक्ता केवल टैरिफ के आधार पर उत्पादित बिजली के लिए RESCO ऑपरेटर को भुगतान करता है और छत के उपयोग के अधिकारों के लिए ऑपरेटर द्वारा उसे मुआवजा दिया जा सकता है।

परियोजना अवधि के बाद संयंत्र का स्वामित्व उपभोक्ता को हस्तांतरित किया जा सकता है, जो कि न्यूनतम पांच वर्ष है। वैकल्पिक रूप से, आरईएससीओ बिजली खरीद समझौते के तहत ग्रिड को उत्पादित बिजली की बिक्री के लिए वितरण कंपनी (डिस्कॉम) के साथ व्यवस्था कर सकता है।

उपयोगिता-आधारित परिसंपत्ति मॉडल के तहत, राज्य डिस्कॉम कम से कम पांच वर्षों की परियोजना अवधि के लिए छत पर सौर प्रणाली का स्वामित्व रखता है, जिसके बाद स्वामित्व घर को हस्तांतरित कर दिया जाता है।

स्थानीय डिस्कॉम के किसी विशेष आवासीय विद्युत कनेक्शन से जुड़ी ग्रिड से जुड़ी रूफटॉप सौर ऊर्जा प्रणाली, जिसमें छत, छज्जे और बालकनी या ऊंचे ढांचे के शीर्ष पर स्थापनाएं शामिल हैं, केंद्रीय वित्तीय सहायता के लिए पात्र होंगी।

ग्रुप नेट मीटरिंग और वर्चुअल नेट मीटरिंग जैसे मीटरिंग तंत्र के अंतर्गत स्थापित प्रतिष्ठान भी केन्द्र सरकार से वित्तीय सहायता के लिए पात्र होंगे।

मसौदा दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि मानदंडों के उद्देश्यों में “पात्र उपभोक्ता श्रेणियों के लिए रूफटॉप सौर के लिए आरईएससीओ और यूएलए मॉडल के माध्यम से स्थापनाओं का समर्थन करने के लिए कार्यान्वयन तंत्र” की स्थापना करना शामिल है।

इसमें कहा गया है, “रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन में अतिरिक्त प्रौद्योगिकी घटक जैसे छोटे पवन हाइब्रिड, बैटरी स्टोरेज, सोलर ट्रैकर सिस्टम आदि शामिल हो सकते हैं। हालांकि, सीएफए (केंद्रीय वित्तीय सहायता) की गणना प्रणाली में स्थापित सौर मॉड्यूल की क्षमता के अनुसार योजना के तहत सीएफए संरचना पर आधारित होगी।”

पहले से सौर ऊर्जा प्रणाली वाले घर RESCO, ULA के अंतर्गत पात्र नहीं हैं

इसमें आगे कहा गया है कि जिन घरों में पहले से ही छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली लगी हुई है, उन्हें पीएम सूर्य घर योजना के लिए आरईएससीओ और यूएलए मॉडल के तहत पात्र नहीं माना जाएगा।

इसके अलावा, भुगतान सुरक्षा तंत्र के तहत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने एक कोष का प्रस्ताव दिया है भुगतान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान।

भुगतान सुरक्षा तंत्र का प्रबंधन और प्रशासन राष्ट्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन एजेंसी द्वारा किया जाएगा। मसौदा दिशा-निर्देशों में उल्लेख किया गया है कि उपयोगिता आधारित एकत्रीकरण मॉडल के लिए प्रस्ताव, उपयोगिता भुगतान सुरक्षा तंत्र तक पहुँच सकती है ताकि टैरिफ खोज के लिए एक खुली पारदर्शी बोली प्रक्रिया के माध्यम से उन परियोजनाओं के लिए भुगतान सुरक्षा प्रदान की जा सके जिनमें RESCO भागीदारों के साथ अनुबंध किया गया है।

“इस व्यवस्था के तहत, यूएलए द्वारा चयनित आरईएससीओ एकमुश्त पीएसएम शुल्क के माध्यम से पीएसएम कॉर्पस में योगदान देगा यूएलए के तहत इसके द्वारा 2000/स्थापना की जाएगी।

मंत्रालय ने दिशानिर्देशों पर 17 सितंबर तक टिप्पणियां और सुझाव मांगे हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी इस वर्ष फरवरी में 75,000 करोड़ रुपये की रूफटॉप सौर योजना की घोषणा की गई, जिससे 10 मिलियन परिवारों को लाभ मिलेगा।



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img