24.3 C
New York

Bharat Jodo Yatra introduced idea of love in politics: Rahul Gandhi in Texas

Published:


लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा ने राजनीति में प्रेम का विचार पेश किया। गांधी 9 सितंबर को अमेरिका के डलास में टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों से बातचीत कर रहे थे।

“द रीज़न [behind conducting Bharat Jodo Yatra] गांधी ने कहा, “भारत में संचार के सभी रास्ते बंद कर दिए गए थे। हमने जो भी किया, वह सब बंद था। हमने संसद में बात की। यह टेलीविजन पर नहीं दिखाया गया। हम मीडिया के पास जाते हैं, वे हमारी बात नहीं सुनते। हम कानूनी व्यवस्था के पास भी दस्तावेज लेकर जाते हैं, लेकिन कुछ नहीं होता। इसलिए हमारे सभी रास्ते बंद हो गए।” टेक्सास विश्वविद्यालयगांधी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर हैं।

“और लंबे समय तक हम समझ ही नहीं पाए कि संवाद कैसे किया जाए। और फिर अचानक हमारे दिमाग में यह विचार आया… देश भर में पैदल चलने से बेहतर और क्या रास्ता हो सकता है? और हमने यही किया…,” उन्होंने कहा।

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के तहत दो मार्च का नेतृत्व किया। पहला संस्करण, जिसे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कहा जाता है, 7 सितंबर, 2022 को दक्षिण में कन्याकुमारी, तमिलनाडु से शुरू हुआ और उत्तर में 2022 में समाप्त हुआ।श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर,31 जनवरी, 2023 को 12 राज्यों से होकर 4080 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद।

दूसरा संस्करण – पूर्व से पश्चिम भारत जोड़ो न्याय यात्रा हैजनवरी को शुरू हुआ,14, 2024 को मणिपुर के थौबल से शुरू होकर 15 राज्यों से होकर 6713 किलोमीटर की यात्रा तय करके 15 अक्टूबर 2024 को मुंबई में समाप्त होगी। 16 मार्च, 2024– निर्धारित अंतिम तिथि, 20 मार्च से चार दिन पहले।

यह भी पढ़ें | ‘राहुल गांधी पप्पू नहीं, बल्कि गहरी सोच वाले रणनीतिकार हैं’: सैम पित्रोदा

“लेकिन यह आश्चर्यजनक रूप से आसान रहा। और इसने मेरे काम के बारे में सोचने के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया… इसने राजनीति को देखने के मेरे तरीके को पूरी तरह से बदल दिया, मैं अपने लोगों को कैसे देखता हूँ, मैं कैसे संवाद करता हूँ, मैं कैसे सुनता हूँ। मेरे लिए, सबसे शक्तिशाली बात जो स्वाभाविक रूप से हुई, वह यह थी कि हमने निश्चित रूप से भारत में पहली बार, संभवतः कई देशों में पहली बार, राजनीति में ‘प्रेम’ के विचार को पेश किया। और यह अजीब है… क्योंकि… [in] अधिकांश देशों में राजनीतिक विमर्श में आपको कभी भी ‘प्रेम’ शब्द नहीं मिलेगा… आपको घृणा, क्रोध, अन्याय, भ्रष्टाचार… और अन्य चीजें मिलेंगी। भारत जोड़ो यात्रा गांधी ने छात्रों से कहा, “वास्तव में उन्होंने ही इस विचार को भारतीय राजनीतिक प्रणाली में पेश किया था और मैं इस बात से आश्चर्यचकित हूं कि यह विचार किस प्रकार काम कर रहा है।”

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि भारत को उत्पादन और उत्पादन के आयोजन के बारे में सोचना होगा। “भारत को उत्पादन और उत्पादन के आयोजन के बारे में सोचना होगा। यह स्वीकार्य नहीं है कि भारत बस यह कहे कि विनिर्माण या उत्पादन चीनियों के लिए आरक्षित होगा… या वियतनामी… या बांग्लादेशी। बांग्लादेश कपड़ा उद्योग में हमसे पूरी तरह से आगे है, भले ही वे अभी जिन समस्याओं का सामना कर रहे हों… हमें लोकतांत्रिक माहौल में उत्पादन करने के तरीके पर पुनर्विचार करना होगा। जब तक हम ऐसा नहीं करेंगे, हमें बेरोजगारी के उच्च स्तर का सामना करना पड़ेगा,” उन्होंने कहा।

यह भी पढ़ें | अमेरिका यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा, ‘डलास में गर्मजोशी से स्वागत से प्रसन्न हूं।’

बेरोजगारी के कारण युवाओं के सामने आने वाली समस्याओं पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को बेरोजगारी के कारण होने वाली समस्याओं का समाधान करना चाहिए। रायबरेली सांसद ने कहा कि उत्पादन से रोजगार सृजन होता है, लेकिन भारत उपभोग को व्यवस्थित करता है, जो चिंता का विषय है।

गांधी ने कहा, “यदि आप 1940, 50 और 60 के दशकों में संयुक्त राज्य अमेरिका को देखें तो वे वैश्विक उत्पादन का केंद्र थे।”

भारत जोड़ो यात्रा ने वास्तव में उस विचार को भारतीय राजनीतिक प्रणाली में पेश किया, और मैं इस बात से आश्चर्यचकित हूं कि यह विचार कैसे काम कर रहा है।

“जो कुछ भी बनाया गया – कार, वाशिंग मशीन, टीवी – सब संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाया गया। उत्पादन संयुक्त राज्य अमेरिका से स्थानांतरित किया गया… [then] कोरिया के लिए, [from there] यह जापान के पास गया। अंततः यह चीन के पास गया… चीन वैश्विक उत्पादन पर हावी है। [In] भारत, फ़ोन… फर्नीचर… कपड़े, [most are] में निर्मित चीनयह एक तथ्य है। पश्चिम, अमेरिका, यूरोप, भारत ने उत्पादन के विचार को त्याग दिया है और उन्होंने इसे चीन को सौंप दिया है। उत्पादन का कार्य रोजगार पैदा करता है। हम जो करते हैं, अमेरिकी करते हैं, पश्चिम करता है, वह उपभोग को व्यवस्थित करना है। उबर, फॉक्सकॉन, महिंद्रागांधी ने कहा, “बजाज उत्पादन का आयोजन करते हैं। ये वे लोग हैं जो नौकरियां पैदा करते हैं…”

सभी को पकड़ो व्यापार समाचार, राजनीति समाचार,आज की ताजा खबरघटनाएँ औरताजा खबर लाइव मिंट पर अपडेट। डाउनलोड करेंमिंट न्यूज़ ऐप दैनिक बाजार अपडेट प्राप्त करने के लिए.

अधिककम

व्यापार समाचारराजनीतिराहुल गांधी ने अमेरिका के टेक्सास विश्वविद्यालय में कहा, ‘भारत जोड़ो यात्रा ने राजनीति में प्रेम का विचार पेश किया’



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img