24.3 C
New York

इस देश में चोरी की हैरतअंगेज वारदात, सैनिक अड्डों से हजारों गोले और 37 मिसाइलें गायब, इस बात का है शक

Published:


बोगोटा. पूरी दुनिया में चोरी के कई तरह के किस्से सामने आते रहते हैं। मगर दक्षिण अमेरिका के देश कोलंबिया में इस दफा एक ऐसा चोरी का मामला सामने आया है, जिसे देखकर लोग दंग रह गए। वहां दो सैन्य ठिकानों से हजारों गोल और कम से कम 37 मिसाइलों की चोरी हुई है। कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने कहा कि देश के दो सैन्य ठिकानों से हजारों गोलों (ग्रेनेड) और आभूषणों की चोरी हुई है। पेट्रो ने एक प्रतीकात्मक बयान में कहा कि सेना ने इस माह का निरीक्षण किया और पाया कि हजारों गोलियां, हजारों हथियार और 37 मिसाइलें सैन्य बलों से चुराई गई हैं।

इन सैन्य कर्मियों में से एक देश के मध्य भाग में है जबकि दूसरा कैरेबियाई तट के निकट स्थित है। राष्ट्रपति ने कहा कि हो सकता है कि ये गोला-बारूद कोलंबियाई विद्रोही सैनिकों के हाथ लगे हों या उन्हें अन्य देशों में आपराधिक रूप से अवैध रूप से बेचा गया हो। जिनमें हाथी के विद्रोही भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ‘जो सामान गायब है उसके संबंध में यही कहा जा सकता है कि सशस्त्र सेनाओं में भी ऐसे लोगों के नेटवर्क हैं जो अवैध खरीद-फरोख्त में शामिल हैं।’

राष्ट्रपति ने कहा कि ‘सशस्त्र सेनाओं को किसी भी आपराधिक संगठन से दूर रखने के लिए सैन्य बलों का निरीक्षण जारी रखना चाहिए।’ सैन्य ऐड-ऑन की जांच का समय तब आया जब कोलंबिया ने देश के दक्षिण-पश्चिम में विद्रोही संगठन ‘एफएआरसी-ईएमसी’ के खिलाफ फिर से लड़ाई शुरू कर दी। साल 2016 में ‘रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया’ और सरकार के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद इस विद्रोही संगठन से अलग गुट ‘एफएआरसी-ईएमसी’ बना था।

.

पहले प्रकाशित : 1 मई, 2024, 19:27 IST



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img