25.2 C
New York

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच कोई भी जीते फाइनल, इतिहास रचा जाना तय; पहली बार होगा ये करिश्मा

Published:


रोहित शर्मा और एडेन मार्करम- इंडिया टीवी हिंदी

छवि स्रोत : GETTY
रोहित शर्मा और एडेन मार्करम

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका फाइनल टी20 विश्व कप 2024: टी20 विश्व कप 2024 का रण अपने आखिरी मुकाम पर पहुंच चुका है। अब फाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 29 जून को खेला जाएगा। टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को हराया है और तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची है। अफ्रीकी ने पहली बार फाइनल में जगह पक्की की है। दोनों टीमों में से कोई भी फाइनल मैच में कोई भी जीता, लेकिन इतिहास रचा जाना बिल्कुल तय है।

टी20 विश्व कप के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने अपने सभी 7 मुकाबले जीते हैं और टीम को एक में भी हार नहीं मिली है। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम भी अजेय है और टी20 विश्व कप 2024 में लगातार 8 मैचों के फाइनल में जगह बनाई गई है। टी20 विश्व कप के इतिहास में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है जब किसी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा हो और खिताब जीत लिया हो। लेकिन इस बार दोनों टीमें टूर्नामेंट में अजेय हैं। ऐसे में फाइनल मैच जो भी टीम जीतेगी। वह टूर्नामेंट में कोई भी मैच हारे बिना खिताब जीतेगी और टी20 विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा।

ऐसा है दोनों टीमों के बीच ऐसा है रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक 26 टी20I मैच खेले गए हैं, जिनमें से 14 में भारत ने जीत हासिल की है, वहीं 11 में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बाज़ी मारी है। ऐसे में टीम इंडिया अफ्रीका टीम पर भारी पड़ती है। वहीं भारतीय टीम टी20 विश्व कप के आंकड़ों में भी दक्षिण अफ्रीका से आगे है। टी20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 4 में भारत ने जीत हासिल की है और 2 में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की है।

टी20 विश्व कप 2024 के लिए दोनों टीमों की टीमें:

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ़्रीकी टीम: एडन माकर्रम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिया, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

यह भी पढ़ें

भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप के नॉकआउट में हासिल की इतनी बड़ी जीत, मैच में लगाए रिकॉर्ड्स की झड़ी

सेमीफाइनल में जीतते ही कैप्टन रोहित की भरमार, इमोशनल कर देने वाला वीडियो आया सामने

ताजा किकेट खबर





Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img