24.3 C
New York

Unknown Callers का नाम भी अब फोन में दिखाई देगा, TRAI ला रही है नया नियम

Published:


ट्राई, ट्राई नया नियम, ट्राई सीएनएपी, ट्राई सीएनएपी क्या है, अज्ञात कॉलर का नाम, कॉलिंग नाम डिस्प्ले सेवा- इंडिया टीवी हिंदी

छवि स्रोत: फ़ाइल फ़ोटो
ट्राई ग्राहकों के लिए ला रहा है काम का फीचर।

टेक्नोलॉजी में पिछले कुछ वर्षों में स्पैम मैसेज अननोन नंबर से आने वाले कॉल्स की विश्वसनीयता काफी बढ़ गई है। एनानोन कॉलर्स के लिए सभी उपकरण उपभोक्ता आज के समय में एक बड़ी मुसीबत बन गए हैं। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो जल्द ही आपको इससे अवगत कराया जा सकता है। ट्राई जल्द ही इस समस्या का समाधान दे सकता है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने ग्राहकों की परेशानी को दूर करने के लिए पिछले कुछ सालों में कई सारे कदम उठाए हैं। कुछ समय पहले ट्रेडमार्क की तरफ से प्रोमोशनल कॉल्स के लिए टेलीकॉम टेलीकॉम को सख्त निर्देश दिए गए थे। अब ट्राई एनॉन कॉल्स की परेशानी को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठा सकती है।

टेलीकॉम टेलीकॉम ने दिए निर्देश

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्राई एक ऐसी सिस्टम कंपनी की तैयारी कर रही है जिसमें देश की सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो, एयरटेल, टाटा मोटर्स और बीएसएनएल से कहा गया है कि जल्द से जल्द से जल्द से जल्द एक सिस्टम कंपनी को सक्रिय किया जाए, ताकि कंपनी को कॉल उठानी पड़े। इससे पहले ही पता चल गया था कि उन्हें कौन कॉल कर रहा है।

ट्राई ला रही है सीएनएपी

ट्राई ने अपनी वेबसाइट में को कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन यानी सीएनएपी नाम दिया है। खोजशब्द प्रणाली की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी कि यह उन लोगों के नाम हैं जिन्हें आपने फोन पर निवास स्थान नंबर पर अपने मोबाइल पर नहीं रखा होगा। यानी अगर किसी अननोन नंबर से आपको कॉल किया जाता है तो आपको उसका नाम पता चल जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन की सर्विस डिफॉल्ट रूप से एक्टिव नहीं होगी। इस सेवा को शुरू करने के लिए अपने टेलीकॉम ऑपरेटरों से रिक्वेस्ट रेज़ प्रोडक्शन शुरू करें। इसके बाद यह एक्टिविटी होगी। फ़्रॉड और एनॉन कॉल्स की इस सेवा से चटकारा की समस्या से बड़ी मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- वनप्लस नॉर्ड CE3 5G की कीमत हुई जबरदस्त, प्रियपात्र की हो गई फिगर-बैले





Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img