24.3 C
New York

There will be changes in NCERT books every year, Education Ministry said- update the syllabus as per the need | EduCare न्यूज: NCERT किताबों में हर साल बदलाव होगा, शिक्षा मंत्रालय ने कहा- जरूरत के हिसाब से सिलेबस अपडेट करें

Published:


  • हिंदी समाचार
  • आजीविका
  • NCERT किताबों में हर साल होंगे बदलाव, शिक्षा मंत्रालय ने कहा- जरूरत के हिसाब से सिलेबस अपडेट करें

4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

अब एनसीईआरटी अध्ययन का सिलेबस हर साल बदला जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने हर साल एनसीईआरटी का रिव्यू करने और जरूरत के हिसाब से अपडेट करने को कहा है। इससे पहले तक शिक्षा मंत्रालय की ओर से यह तय नहीं किया गया था कि एनसीईआरटी की परीक्षाओं में कितनी देरी होनी चाहिए।

एनसीईआरटी के खाते से जरूरी बदलाव
पीटीआई से बात करते हुए एक शिक्षा मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि आज तेजी से बदलते समय में ये जरूरी है कि किताबें अपडेट रहें। इसी वजह से एनसीईआरटी ने हर साल वित्तीय वर्ष 2018-19 की समीक्षा और जरूरत के हिसाब से उनमें बदलाव करने की बात कही है। हर साल एकेडमिक सेशन सबसे पहले शुरू होता है।

एकेडमिक वर्ष 2025-26 से नई एनसीईआरटी फोटोग्राफी से पढ़ाई होगी
एनसीईआरटी न्यू करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ) के अकाउंट से हर क्लास के लिए न्यू कोचिंग सेकिट्स डिजाइन किया जा रहा है। एकेडमिक वर्ष 2025-26 से नई NCERT पढ़ाई होगी। नए सिलेबस के साथ एनसीएफ टेक्स्टबुक डिजाइनिंग फ्रेमवर्क है। 2023 में एनसीएफ के अकाउंट से नए सिलेबस और नए ट्रेंड में बुक डिजाइन करने की घोषणा की गई थी।

सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 3 और कक्षा 6 का सिलेबस बदलेगा, 1 अप्रैल से नई कक्षा से पढ़ाई होगी
सेंट्रल ऑफ बोर्ड एजुकेशन एजुकेशन (सीबीएसई) क्लास 3 और क्लास 6 के सिलेबस में बदलाव करने की तैयारी में है। नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। नए सिलेबस के अकाउंट से चित्र के पैटर्न में भी बदलाव हो रहा है। इससे पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी नए सिलेबस के अकाउंट सेकोट जारी कर देगा।

ट्रेनिंग के लिए टीचर्स को भी देंगे नए सिलेबस
सीबीएसई के एकेडमिक डायरेक्टर जोसेफ एमैनुअल ने कहा कि सिलेबस में नए करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ, 2023) में बदलाव करने से बच्चों को समझने और सीखने में आसानी होगी। न्यू एजुकेशन स्टडीज (NEP,2020) के अनुसार, नए सिलेबस से इंट्रोड्यूस स्टूडेंट्स और टीचर्स को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

कक्षा 6 के लिए ब्रिज कोर्स शुरू हुआ
एनसीईआरटी के मुताबिक नए सिलेबस के अकाउंट सेकोट तैयार किए जा रहे हैं। जल्द ही ये स्कूल पहुंच जाएगा। इसके अलावा क्लास 6 के लिए ब्रिज कोर्स और क्लास 3 के लिए अलग से फ्रेमवर्क भी बनवाया जाएगा। असल में, क्लास 3 स्कूल में प्रिप रेस्तरां स्टेज का पहला साल होता है और क्लास 6 से मिडिल स्कूल की शुरुआत होती है। ये दोनों स्टेज बच्चों की पढ़ाई के फाउंडेशन को मजबूत बनाते हैं।

नई शिक्षा शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया गया है सिलेबस
क्लास 3 और 6 के सिलेबस और क्लास में एनईपी यानी न्यू एजुकेशन स्टडीज और एनसीएफ में नजर आए बदलाव। एनसीएफ न्यू एजुकेशन काउंसिल का ही हिस्सा है। 2023 में एनसीएफ यानी नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क में पांचवीं बार बदलाव किया गया। पिछले वर्ष शिक्षा मंत्रालय ने एनसीएफ, 2023 की अधिसूचना जारी की थी। इससे पहले 1975, 1988, 2000 और 2005 में एनसीएफ में बदलाव हुए हैं।

खिलौने, कलर-किताबों के साथ मजेदार पढ़ाई: सीबीएसई
सीबीएसई ने एनसीएफ-एसई यानी नेशनल करिकलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन (2023) के लिए नई स्टडीज को सीखने, आर्ट इंटीग्रेटेड एजुकेशन, एक्सपेरिमेंट्स के साथ सीखने पर जोर देने के निर्देश भी दिए हैं। वहीं, फाउंडेशनल स्टेज यानी क्लास 1-3 के लिए टॉयज, पेजल, कठपुतली, पोस्टर्स, फ्लैश कार्ड्स, वर्कशॉप क्लास, स्टोरीबुक्स के साथ पढ़ाई को मजेदार बनाने को कहा गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img