20.2 C
New York

PM Modi और BJP के नाम से आ रहा फ्री रिचार्ज वाला मैसेज? भूलकर भी न करें क्लिक, होगा भारी नुकसान

Published:


फ्री रिचार्ज घोटाला- इंडिया टीवी हिंदी

छवि स्रोत: फ़ाइल
फ्री रिचार्ज घोटाला

फ्री रिचार्ज घोटाला: अपराधी साइबर लोगों को ठगने के लिए रोज नए-नए तरीके ला रहे हैं। इस समय भारत में आम चुनाव हो रहे हैं, ऐसे में स्कैमर्स ने लोगों को ठगने के लिए एक और नया तरीका निकाला है। इस बार स्कैमर ने लोगों को एकजुट करने के लिए मोदी और बीजेपी के नाम का सहारा लिया है। स्कैमर्स लोगों को मोदी और बीजेपी के नाम से फ्री रिचार्ज वाला एक मैसेज भेज रहे हैं, जिसके साथ एक फर्जी लिंक दिया गया है। लोगों से कहा जा रहा है कि इस लिंक पर क्लिक करें और फ्री में 84 दिन का रिचार्ज लें।

मिल रहे फ्री रिचार्ज वाले टेलीकॉम

इंडिया टीवी को भी स्कैमर ने एक ऐसा ही व्हाट्सएप मैसेज भेजा है, जिसमें फ्री रिचार्ज के लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया है। स्कैमर्स ने संदेश में लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी भारतीय उपभोक्ताओं को ₹719 का 84 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें और फिर से बीजेपी सरकार बन सकें।’ ।। मैंने भी अपना 84 दिन का फ्री रिचार्ज करवाया है, आप अभी भी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और 84 दिन का फ्री रिचार्ज प्राप्त करें (चुनाव से पहले)’ इसके बाद एक लिंक दिया गया है।

फ्री रिचार्ज घोटाला

छवि स्रोत: इंडिया टीवी

फ्री रिचार्ज घोटाला

हालाँकि, यह पहला अवसर नहीं है, जब स्कैमर ने लोगों को मुफ्त रिचार्ज के नाम पर ठगने की कोशिश की है। पिछले साल अगस्त में भी एक ऐसा ही व्हाट्सएप मैसेज वायरल हुआ था, जिसमें दावा किया गया था कि सेंटर सरकार द्वारा ‘फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना’ के तहत सभी भारतीय उपभोक्ताओं को 28 दिन का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। इस संदेश को पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने गलत बताया था।

भूलकर भी न करें लिंक पर क्लिक करें

इस तरह का कोई भी फ्री रिचार्ज या फिर फ्री विजिट जैसे कोई भी मैसेज आया हो तो आप उन्हें ब्लॉक करें और तुरंत रिपोर्ट करें। अगर, आपने गलती से भी इस मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक किया है तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। स्कैमर्स इस तरह के लिंक के माध्यम से आपके टेक्नोलॉजी में वायरस या मेलवेयर को आकर्षित कर सकते हैं। ये मेलवेयर फोन से आपके बैलेंस डिटेल्स को चोरी कर सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। इस तरह के किसी भी वर्डवर्ड मैसेज के लिए आप भी भूल कर सकते हैं और केंद्र सरकार के चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट कर सकते हैं। सरकार ने इसी साल की शुरुआत में इस पोर्टल को लॉन्च किया था, जिसपर साइबर क्राइम से जुड़ी याचिका दायर की जा सकती है।





Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img