19.3 C
New York

3500 vacancies in Uttar Pradesh Agriculture Department, vacancy for 350 posts in Patna High Court | जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: यूपी के कृषि विभाग में निकली 3446 भर्तियां, पटना हाईकोर्ट में 350 पदों पर वैकेंसी

Published:


5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, नौकरी एवं शिक्षा महाविद्यालय में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स में बात उत्तर प्रदेश कृषि विभाग और पटना कोर्ट में वैकेंसीज के बारे में। अफेयर्स में बात करेंगे पं. लच्छू महाराज की किताबों और टॉप स्टोरी के बारे में बात करते हैं जेएनयू में पीजी कोर्सेज के अचूक पत्रिका के बारे में।

अफेयर्स

1. प्लेबैक गायिका उमा रामानन का निधन
1 मई को 72 साल की उम्र में प्लेबैक सिंगर उमा रमनन का निधन हो गया। वे मुख्य रूप से तमिल में गाती थी। वो एक शास्त्रीय शास्त्रीय संगीत था और उन्होंने 35 वर्षों में 6,000 से अधिक संगीत कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

उमा ने साल 1997 में अपने करियर की शुरुआत की थी।

उमा ने साल 1997 में अपने करियर की शुरुआत की थी।

तमिल फिल्म ‘निजालगल’ से उमा रामानन की ‘पुंगथावे थाल थिरावई’ ने पहचान बनाई। इसके बाद उनके राज को उड़ान मिली और उन्होंने इलैया के साथ 100 से अधिक दिनों तक काम किया।

2. सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सात फेरों के बिना हिंदू विवाह नहीं
सुप्रीम कोर्ट ने 1 मई को शादी को लेकर अहम फैसला सुनाया है। जजमेंट कोर्ट ने कहा कि हिंदू विवाह एक संस्कार है और यह “सॉन्ग-डांस”, “वेनिंग-डायनिंग” का आयोजन नहीं है।

न्यायमूर्ति बी.वी.  नागत्ना और ऑगस्टीन जॉर्ज क्राइस्ट चर्च ने यह निर्णय दिया।

न्यायमूर्ति बी.वी. नागत्ना और ऑगस्टीन जॉर्ज क्राइस्ट चर्च ने यह निर्णय दिया।

3. कृष्णा एम. एला बने इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के नए अध्यक्ष
इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IVMA) ने 30 अप्रैल को भारत बायोटेक के को-फाउंडर और इकोनॉमिक क्यूटीवा डॉ. कृष्णा एम एला को एसोसिएशन का नया अध्यक्ष बनाया गया है। यह अनुबंध दो साल अप्रैल 2024-2026 तक के लिए होगा।

कृष्णा, अदार पूनावाला की जगह।  अदार 2019 से 2024 तक IVMA के अध्यक्ष रहे।

कृष्णा, अदार पूनावाला की जगह। अदार 2019 से 2024 तक IVMA के अध्यक्ष रहे।

कृष्णा एम. एला का जन्म 1969 में तमिल के थिरुथानी में हुआ। समकक्ष एग्रीकल्चर साइंसेज में ग्रेजुएशन और यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई से एमएस की डिग्री ली गई है। यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडलिस्ट डॉ. एला ने सिलिकॉन करने के बाद मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना, चार्ल्सटन में एक शोधकर्ता के रूप में भी काम किया।

4. हेमा मालिनी और सायरा बानो सहित 10 प्रतिशत को अंतिम अंक। लच्छू महाराज महाराज
फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी, सायरा बानो, उमा शर्मा, रमा वैद्यनाथन, उमा डोगरे, डॉ. संध्या पुरीचा, डॉ. मालविका मित्रा, पं. राजेंद्र गंगानी, प्राची शाह और कोटा बंधुओं भट्टाचार्य को पं. लच्छू महाराज सम्मान प्रदान किया गया। 28 अप्रैल को इसकी घोषणा की गई। लच्छू महाराज बॉल फाउंडेशन की ओर से सभी को यह सम्मान 31 अगस्त को लखनऊ में दिया जाएगा।

भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में हुई सांस्कृतिक समिति की बैठक में फाउंडेशन ने वर्ष 2015 से 2024 तक के सम्मान की घोषणा की। इस बैठक में वाइस चांसलर प्रो. मांडवी सिंह ने की। पं. लच्छू महाराज पुरस्कार नृत्य एवं प्रदर्शन कला क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है। पंडित राजेंद्र गंगानी को लच्छू महाराज स्टूडियो 2024 से सम्मानित किया गया।

अफेयर्स के लिए वारंट के बाकी टिकट यहां क्लिक करें…

शीर्ष नौकरियाँ

1. एग्रीकल्चर ऑफिसर के लिए 3446 नॉर्थ ईस्ट कंपनी की भर्ती
उत्तर प्रदेश पशुपालन सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने कृषि विभाग में तकनीकी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती के लिए प्रतियोगी वेबसाइट upsssc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इनमें 689 पद महिला अवशेष के लिए दुकानें हैं। जबकि 1813 अनारक्षित वर्ग, 509 वर्ग वर्ग, 151 वर्ग वर्ग, 629 अन्य वर्ग वर्ग और 344 पद आर्थिक रूप से आरक्षित वर्ग के लिए हैं।

शैक्षिक योग्यता सहयोगी :

  • ब्यूज़ को कृषि या संबंधित विषयों में स्नातक पास होना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश स्कोर पीईटी परीक्षा में वैध प्राप्त हो गया।

आयु सीमा :

  • नवजात शिशु की आयु 1 जुलाई 2024 को 21 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पुराने वयस्कों के हिस्से को ज्यादातर आयु सीमा में यूपी सरकार के आधार पर छूट दी जाएगी।

2. पटना हाईकोर्ट में 350वीं पास की भर्ती के लिए 10वीं पास का मौका
पटना उच्च न्यायालय में पीएलवी (ए लीगल वालंटियर) की पोस्ट पर भर्ती है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। प्रतियोगी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले यह भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 मार्च से शुरू की गई थी। इसकी शुरुआत 1 मई से हुई है।

शैक्षिक योग्यता सहयोगी :

10वीं पास।

आयु सीमा :

न्यूनतम 18 वर्ष।

सरकारी वकील की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1.जेएनयू में पीजी कोर्सेज के लिए बुकिंग शुरू

जेएनयू में पोस्ट कॉमर्स कोर्सेज के लिए ऑनलाइन नामांकन शुरू हो गया है। रियायतें jnuee.jnu.ac.in पर फॉर्म भर कर 31 मई तक जमा करा सकते हैं। सीईयूटी पीजी के स्कोर के आधार पर विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए जाएं।

2. दिल्ली के प्राइवेट स्कॉलरशिप में ईडब्ल्यूएस स्टूडेंट का स्कॉलरशिप शुरू हुआ

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए नामांकन शुरू हो गए हैं। इंट्रेस्टेड पेरेंट्स edudel.nic.in पर 15 मई तक अप्लाय कर सकते हैं। इसके लिए सभी दस्तावेज़ ईडब्ल्यूएस सेमेस्टर, बच्चे की जन्मतिथि की तारीख, उसके पिछले क्लासेज़ के रिकॉर्ड्स, रेगडेन्सियल एड्रेस रेडी प्लेसेस जैसे सभी दस्तावेज़ों को सूचीबद्ध करते हैं। सिलेक्टेड गेम्स की पहली सूची 20 मई को रिलीज़ होगी।

3. सीएसआईआर यूजीसी-नेट 2024 का पाठ्यक्रम शुरू

सीएसआईआर यूजीसी-नेट 2024 के लिए लेटर बुक शुरू हो गई है। 21 मई तक विक्रेता csirnet.nta.ac.in पर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। वहीं फीस जमा करने की आखिरी तारीख 23 मई तय की गई है।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img